18 साल से कम उम्र के बच्चों को मिल रही 'स्वर्ण प्राशन ड्रॉप', कोरोना से लड़ने के लिए मिलेगी इम्यूनिटी
Advertisement

18 साल से कम उम्र के बच्चों को मिल रही 'स्वर्ण प्राशन ड्रॉप', कोरोना से लड़ने के लिए मिलेगी इम्यूनिटी

आयुर्वेद विभाग के डॉक्टर अरबी सती का कहना है कि इससे बच्चों की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है और कोविड-19 से लड़ने में मदद मिलती है...

सांकेतिक तस्वीर.

राम अनुज/देहरादून: उत्तर प्रदेश के साथ उत्तराखंड में भी अब कोरोना का असर काफी कम हो गया है. वहीं दोनों प्रदेशों में कोविड-19 तीसरी लहर के संभावना के मद्देनजर तैयारी शुरू हो गई है. ऐसे में उत्तराखंड में आयुर्वेद विभाग 18 साल से कम उम्र के बच्चों को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा कदम उठा रहा है. राज्य में 17 साल तक के बच्चों को स्वर्ण प्राशन ड्रॉप पिलाई जा रही है. 

Mau Accident: अनियंत्रित कार खाई में गिरी, 4 मासूम और एक महिला की मौत, 2 घायल

आयुर्वेद विभाग के डॉक्टर अरबी सती का कहना है कि इससे बच्चों की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है और कोविड-19 से लड़ने में मदद मिलती है. इस ड्रॉप की मदद से कोरोनावायरस से बचा जा सकता है. यह ड्रॉप दूसरी बीमारियों में कारगर मानी जाती है. बताया जा रहा है कि फिलहाल, ड्रॉप एक विशेष नक्षत्र में पिलाई जाती है. पुष्य नक्षत्र के दिन इसे पिलाया जा रहा है. 

बस और ट्रक की टक्कर में उड़े परखच्चे, एक की मौत, कई घायल, शव काटकर निकालना पड़ा बाहर

सभी जानते हैं कि प्राचीन काल से ही ज्यादातर भारतीय आयुर्वेद पद्धति को अपनाते आए हैं. मेडिकल फील्ड में आयुर्वेद विशेष महत्व रखता है. वहीं, मौजूदा समय में जहां कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बच्चों पर खतरा बताया जा रहा है, तो ऐसे में उन्हें बचाने के लिए आयुर्वेद  की मदद ली जा रही है. स्वर्ण प्राशन के द्वारा बच्चों और बड़ों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में उत्तराखंड में नि:शुल्क यह ड्रॉप बच्चों को दी जा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news