रिस्पना नदी को पुनर्जीवित करने पर उठ रहे सवाल, कांग्रेस ने उत्तराखंड सरकार लगाए ये आरोप
Advertisement

रिस्पना नदी को पुनर्जीवित करने पर उठ रहे सवाल, कांग्रेस ने उत्तराखंड सरकार लगाए ये आरोप

कांग्रेस पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता मथुरा दत्त जोशी ने पौधरोपण के अभियान पर सवाल उठाया है. उनका कहना है कि सरकार ने 4 साल से पौधरोपण अभियान चला रखा है. फिर भी नदी की जल धारा नहीं बढ़ पाई है.

रिस्पना नदी को पुनर्जीवित करने पर उठ रहे सवाल, कांग्रेस ने उत्तराखंड सरकार लगाए ये आरोप

राम अनुज/देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की रिस्पना नदी को पुनर्जीवित करने का मामला गर्माता जा रहा है. साल 2017-18 में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नदी के दोनों किनारों पर पौधे लगाने का विशेष अभियान शुरू किया था. अब कांग्रेस पार्टी उन पेड़ों की जांच कराने की मांग कर रही है. कांग्रेस पार्टी का कहना है कि पौधरोपण के अभियान की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए.

सपने देखने में जीवन का इतना समय बिता देते हैं हम, खबर पढ़ आप भी चौंक जाएंगे

नदियों का अस्तित्व इंसान के लिए जरूरी
गौरतलब है कि उस साल त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 1 दिन में एक लाख पौधे लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. सरकार ने दावा किया था कि नदी को पुनर्जीवित कर लिया जाएगा. पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अभियान को आगे बढ़ाएंगे और नदी फिर जीवित हो उठेगी. उनका कहना है कि नदियों का अस्तित्व इंसान के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में सभी की सहभागिता से इस अभियान को पूरा किया जा सकता है.

त्रिवेंद्र रावत के अभियान को आगे ले जाएगी सरकार
भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता नवीन ठाकुर का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जो योजनाएं चलाई थीं, उनको प्रदेश सरकार आगे बढ़ाएगी. उनका कहना है कि 16 जुलाई से एक बार फिर पौधरोपण का विशेष अभियान शुरू होने जा रहा है. 16 जुलाई को हरेला पर्व है और इस दिन 'सेल्फी ट्री' के साथ अभियान की शुरुआत होगी. बड़े पैमाने पर पौधरोपण किया जाएगा. फिलहाल, उनका कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बहुत ही सराहनीय कदम उठाया था. रिस्पना नदी को पुनर्जीवित करने की अभियान शुरू किया था, जिसे प्रदेश सरकार आगे ले जाएगी.

गांव के इस जोड़े ने 'पानी-पानी' पर किया ऐसा डांस कि दुनिया हो गई इनकी दीवानी

कांग्रेस ने उठाया सवाल
लेकिन, कांग्रेस पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता मथुरा दत्त जोशी ने पौधरोपण के अभियान पर सवाल उठाया है. उनका कहना है कि सरकार ने 4 साल से पौधरोपण अभियान चला रखा है. फिर भी नदी की जल धारा नहीं बढ़ पाई है. ना ही पौधे कहीं नजर आ रहे हैं. ऐसे में इस पौधरोपण के अभियान की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए, ताकि यह पता चल सके कि आखिर इस अभियान पर कितना खर्च हुआ है. दूध का दूध पानी का पानी होना चाहिए.

WATCH LIVE TV

Trending news