आज की ताजा खबर: आज से सीएम योगी की गुजरात चुनाव में एंट्री, यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 18 नवंबर के बड़े समाचार
Advertisement

आज की ताजा खबर: आज से सीएम योगी की गुजरात चुनाव में एंट्री, यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 18 नवंबर के बड़े समाचार

उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 18 November 2022: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आज क्या खास रहेगा.... डालिए एक नजर

फाइल फोटो.

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 18 November 2022: आज 18 नवंबर, दिन शुक्रवार है. उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हैं. इसी बीच सपा नेता आजम खान को निर्वाचन आयोग से बड़ा झटका लगा है. वोटर लिस्ट से आजम खान का नाम हटाया गया. ये कार्रवाई निर्वाचन आयोग की आरपी एक्ट की धारा 16 के तहत हुई है. आजम खान 5 दिसंबर को उपचुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे. वहीं, दिल्ली एनसीआर क्षेत्र की आबोहवा में अभी भी सुधार नहीं आया है. आज दिल्ली का AQI 271, गाजियाबाद का AQI 212, नोएडा का AQI 208, फरीदाबाद का AQI 251 और गुरुग्राम का AQI 250 है. देहरादून मर्चुला में बाघिन को गोली लगने से मौत के मामले में केंद्र ने रिपोर्ट मांगी है. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने 1 सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी है. इस मामले में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक ने भी जांच के आदेश दिए हैं. इसके अलावा आज से गुजरात विधानसभा चुनाव में सीएम योगी की एंट्री हो जाएगी. इन खबरों के साथ ही आइये जानते हैं कि आज यूपी-उत्तराखंड में क्या खास रहेगा..

Gujarat Election: गुजरात की तीन विधानसभाओं में रैली करेंगे सीएम योगी 
गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) के रण में शुक्रवार से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की एंट्री होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की 182 विधानसभा सीटों के लिए 2 चरणों 1 और 5 दिसंबर में मतदान होने हैं. नतीजे 8 दिसंबर को हाल ही में सम्पन्न हुए हिमाचल विधानसभा चुनाव के साथ ही आएंगे. शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ पहले दिन यहां चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगे. यहां उनकी 3 विधानसभाओं में रैली होगी.

सीएम योगी आदित्यनाथ सबसे पहले मोरबी के वाकानेर से भाजपा उम्मीदवार जितेंद्र भाई सोमानी के लिए वोट मांगेंगे. भरूच के झागड़िया सीट पर रितेश भाई वसावा के पक्ष में जनसभा करेंगे. वहीं तीसरी रैली उनकी सूरत के चौरासी विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी संदीप भाई देसाई के पक्ष में होगी. सीएम योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव की तीन सीटों के साथ ही गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी वोट मांगेंगे. सीएम योगी गुजरात के पिछले चुनाव में भी हिट रहे थे. उन्होंने जिन 29 जिलों की 35 सीटों पर प्रचार किया था, उनमें से 20 पर भाजपा को जीत मिली थी. 

प्रयागराज- खतौली से बीजेपी के निवर्तमान विधायक विक्रम सैनी की याचिका पर आज सुनवाई:
विधायक विक्रम सैनी ने निचली अदालत द्वारा सुनाई गई दो साल की सजा के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है. याचिका में निचली अदालत के आदेश पर रोक लगाए जाने की मांग है. विक्रम सैनी को 11 अक्तूबर को मुजफ्फनगर की स्पेशल कोर्ट ने दो साल की सजा सुनाई है. सजा के चलते विक्रम सैनी की विधानसभा सदस्यता रद्द हो चुकी है. 

अब्बास अंसारी की पेशी आज 
 मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार माफिया मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी को ईडी की टीम आज दोपहर में जिला न्यायालय में पेश करेगी. 13 दिनों की कस्टडी रिमांड के बाद आज अब्बास अंसारी को जेल भेजा जा सकता है. मनी लांड्रिंग मामले में अब्बास अंसारी के खिलाफ ईडी को अहम सबूत मिले हैं. माफिया मुख्तार अंसारी के अवैध साम्राज्य को संचालित करने में अब्बास की अहम भूमिका है.

उत्तर को दक्षिण से जोड़ेगी मोदी सरकार की काशी तमिल संगमम् योजना, काशी तमिल संगमम् का दूसरा दिन
उत्‍तर को दक्षिण से जोड़ने के लिए मोदी सरकार काशी-तमिल संगमम् कार्यक्रम का आयोजन वाराणसी में करने जा रही है. इसका उद्देश्‍य उत्‍तर और दक्षिण के लोग एक दूसरे की संस्‍कृ‍ति,कला, परंपरा, इतिहास से रूबरू हों और एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ सकें. रेलवे मंत्रालय इस योजना के लिए सब्सिडी देगा, यानी कम किराए में  ट्रेनों में सफर कराएगा. इस आयोजन में तमिलनाडु के अलग-अलग जिलों से 12 अलग- अलग ग्रुप में 2500 डेलिगेट्स काशी (Kashi) आएंगे. ये छात्र यूपी का ब्रांड एम्बेसडर बन दक्षिण में इसका प्रचार करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस आयोजन में 19 नवंबर को शामिल होने के लिए यहां जा रहे हैं. 

सीएम योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम
सुबह 9.40 बजे- प्रस्थान,अमौसी एयरपोर्ट लखनऊ से
11.40 बजे- आगमन,राजकोट एयरपोर्ट, गुजरात
12.05 बजे- आगमन,हेलीपैड, वाकानेर, जनपद- मोरबी,गुजरात
12.15 से 1.15 तक- वाकानेर विधानसभा में प्रत्याशी जितेंद्रभाई सोमानी के समर्थन में जनसभा/-किरन सिरामिक इंडस्ट्रीज ग्राउंड, वाकानेर, मोरबी
1.25 बजे- प्रस्थान, हेलीपैड, वाकानेर,मोरबी से
2.25 बजे-आगमन,हेलीपैड-झागड़िया,जनपद भरूच
2.40 से 3.30 तक-झागड़िया विधानसभा प्रत्याशी रितेशभाई वसावा के लिए जनसभा/-सीताराम हॉस्पिटल, वालिया,झागड़िया,भरूच
3.35 बजे-प्रस्थान,हेलीपैड, झागड़िया,भरूच से
4.25 बजे-आगमन, सूरत एयरपोर्ट
5 बजे- आगमन,हेलीपैड खोडियार चोकडी, सूरत
5 बजे से 5.45 तक- सूरत विधानसभा प्रत्याशी संदीपभाई देसाई के लिए जनसभा/-खोडियार चोकडी,गोड्डादारा,जनपद सूरत
5.45 बजे- प्रस्थान हेलीपैड, खोडियार चोकडी से
6.15 बजे-आगमन,सूरत एयरपोर्ट, गुजरात
7.50 बजे-आगमन,अमौसी एयरपोर्ट, लखनऊ

सीएम धामी का कार्यक्रम
09:00-11:30 बजे सूर्योदय सेवा समिति द्वारा आयोजित इंटरनेशनल नेचुरोपैथी एण्ड योगा कांफ्रेन्स में प्रतिभाग
(नवयोग ग्राम, 125 राष्ट्रीय राजमार्ग टनकपुर, चम्पावत)
11:40-11:55 बजे शारदा घाट का निरीक्षण
(शारदा घाट, टनकपुर, चम्पावत)
12:00-13:00 बजे- 'मुख्य सेवक आपके द्वार' कार्यक्रम अन्तर्गत 'जन संवाद'
(मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय टनकपुर, चम्पावत)
13:15-14:00 बजे स्थानीय कार्यक्रम/आरक्षित (स्टेडियम हैलीपैड बनबसा, चम्पावत)
14:35-1545 बजे -प्रधानमंत्री द्वारा नगर निगम क्षेत्र हल्द्वानी हेतु की गई घोषणा के क्रियान्वयन / प्रगति की समीक्षा बैठक
16:00-16:30 बजे- श्रीमद्भगवत कथा श्रवण(एम०बी०इंटर कॉलेज प्रांगण हल्द्वानी, नैनीताल)आरक्षित / स्थानीय कार्यक्रम

उत्तराखंड: भाजपा ने संगठन स्तर पर मंत्रियों के 2 दिनों के प्रवास कार्यक्रम तय किए
भाजपा ने संगठन स्तर पर मंत्रियों के जिलों में 2 दिनों के प्रवास कार्यक्रम तय किए हैं. कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी 18 मई 19 नवंबर को हरिद्वार जिले में रहेंगे. कैबिनेट मंत्री धनसिंह रावत 25 और 26 नवंबर को नैनीताल जिले के प्रवास पर रहेंगे. कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा 19 व 20 नवंबर को उधम सिंह नगर के प्रवास पर रहेंगे. कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज 18 व 19 नवंबर को कोटद्वार, कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य 25 व 26 नवंबर को टिहरी , कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल 22 व 23 नवंबर को देहरादून जिले के प्रवास पर रहेंगे. इस दौरान पहले दिन मंत्री पार्टी के जिला संगठन के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. जनता की समस्या सुनेंगे दूसरे दिन मंत्री जिले स्तर के अधिकारियों की बैठक लेंगे. सरकार की योजनाओं की समीक्षा करेंगे मंत्री. भोजन किसी मंडल स्तर के पदाधिकारी के घर पर करेंगे. 

Trending news