कोरोना काल में इनकम और सेहत एक साथ!, जानिए योग से कैसे कर सकते हैं मोटी कमाई
Advertisement

कोरोना काल में इनकम और सेहत एक साथ!, जानिए योग से कैसे कर सकते हैं मोटी कमाई

कोरोना काल में योग का क्रेज लगातार बढ़ रहा है. योग में करियर की अपार संभावनाएं हैं. योग प्रशिक्षित लोगों की आज बहुत डिमांड है

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के दौर में मानव जीवन के लिए योग रामबाण औषधि की तरह है. कोरोना वायरस को लेकर लोगों के अंदर डर इस कदर हावी हो रहा है कि भीड़-भाड़ वाले इलाकों में लोग जाने से झिझक रहे हैं. बाहर कई लोगों के साथ जॉगिंग और एक्सरसाइज करने की जगह लोग अब घर रहकर ही वर्कऑउट करना पसंद कर रहे हैं. घर पर जिम जैसी सुविधाएं नहीं मिलने के कारण अब लोगों का क्रेज योग की तरफ बढ़ रहा है. कोरोना काल के दौर में योग रामबाण औषधि की तरह है. योग से सेहत और करियर दोनों संवर सकते हैं. कोरोना काल में हम आपको ऐसी खबर दे रहे हैं जिससे आप सेहत और करियर दोनों बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मुनव्वर राणा ने 'लव जेहाद' कानून पर दी प्रतिक्रिया, 'देंगे समर्थन अगर BJP मान ले ये शर्त'

योग अब शरीर को स्‍वस्‍थ रखने का विज्ञान ही नहीं रहा, बल्कि ये धीरे-धीरे एक इंडस्‍ट्री का रूप लेता जा रहा है. योग के बल पर ही बाबा रामदेव और श्रीश्री रविशंकर जैसे कई योग गुरू हजारों करोड़ रुपए का बड़ा बिजनेस एम्‍पायर खड़ा कर चुके हैं. इससे पहले अयंगर और धीरेंद्र ब्रह्मचारी जैसे योग गुरुओं ने भी योग से काफी नाम और पैसा कमाया. 

fallback

योग में करियर के साथ-साथ अच्छी सैलरी

योग में करियर बनाने को अच्छी सैलरी भी मिल रही है. लोगों में योग के प्रति बढ़ती लोकप्रियता ने इस सेक्टर में रोजगार की काफी संभावनाएं पैदा कर दी हैं. अगर आप योग या योगा थेरेपी में कैरियर बनाना चाहते हैं और इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट में आपको Yoga Career की बहुत सी सारी जानकारियां मिलेंगी.

ऐसे बनाएं करियर 
इस फील्ड में करियर की शुरुआत 12वीं के बाद और ग्रेजुएशन के बाद की जा सकती है. योग में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कई डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकट कोर्स उपलब्ध हैं. बैचलर ऑफ आर्ट्स (योग), मास्टर इन आर्ट्स (योग), पीजी डिप्लोमा इन योग थैरेपी कोर्सेज की अच्छी डिमांड है. योग एक्सपर्ट या नैचूरोपैथ के तौर पर करियर बनाना है तो साढ़े पांच साल का बैचलर ऑफ नैचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) किया जा सकता है. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से इनका चयन कर सकते हैं.

fallback

बन सकते हैं एंटरप्रेन्योर
योग शिक्षक अपना खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं. तमाम ऐसे योग शिक्षण संस्थान हैं जहां योग शिक्षक के लिए ढेरों वैकेंसी है. योग में करियर बनाने के लिए जरूरी है कि आप एक अच्छे स्पीकर हों जिससे आप एक व्यक्ति से लेकर ग्रुप तक को अपनी बात योग के जरिए आसानी से समझा सकें. इसके अलावा आपको अपनी भाषा के साथ-साथ इंग्ल‍िश का अच्छा ज्ञान जरूरी है. अगर आप योग के साथ-साथ किसी एक अन्य विदेशी भाषा  भी आती है तो ये आपके लिए सोने पर सुहागा है. कुछ संस्थान सरकारी और गैर सरकारी है जहां से कोर्स किए जा सकते हैं जिनमें से हम कुछ के नाम बता रहे हैं.

यहां से करें कोर्स
भारतीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान, ईस्ट ऑफ कैलाश, नई दिल्ली
भारतीय विद्या भवन, दिल्ली
देश भगत यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ आयुर्वेद, गोबिंदगढ़ (पंजाब)
बोर्ड ऑफ नेचुरोपैथी एंड योग सिस्टम ऑफ मेडिसिन, मेरठ, उत्तर प्रदेश
योग भारती, बरेली उत्तर प्रदेश
बिहार स्कूल ऑफ योग, मुंगेर
स्वास्थ्य कल्याण कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड साइंस योग, जयपुर, राजस्थान
प्रज्ञान इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, योग और प्राकृतिक चिकित्सा विभाग, रांची, झारखंड
एसडीएम कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक सेंटर, दक्षिण कन्नड़, कर्नाटक
नार्थ ईस्ट फ्रंटियर टेक्नीकल यूनिवर्सिटी, अरुणाचल प्रदेश
पतंजलि विश्विद्यालय, हरिद्वार
देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड (यहां से आप योग मे बी.एससी से लेकर पी.एचडी तक के कोर्स कर सकते हैं)

यहां मिलेगा काम
योग का प्रशिक्षण हासिल कर योग एयरोबिक्स इंस्ट्रक्टर, योग थेरेपिस्ट, योग इंस्ट्रक्टर, योग टीचर, थेरेपिस्ट एंड नैचूरोपैथ्स, रिसर्च ऑफिसर के तौर पर काम किया जा सकता है.  तमाम ऐसे योग शिक्षण संस्थान हैं जहां योग शिक्षक के लिए ढेरों वैकेंसी है. कुल मिलाकर आप यहां मौके तलाश सकते हैं.  रिसर्च, अकादमिक, हेल्थ रिसॉर्ट, जिम, अस्पताल, स्कूल, कार्पोरेट सेक्टर, हेल्थ सेंटर, हाउसिंग सोसाइटियां और आजकल टेलीविजन चैनल भी योग ट्रेनर हायर करते हैं. योग के तमाम एक्सपर्ट्स महीने में लाखों कमा रहे हैं. पिछले कुछ सालों में प्राइवेट योग इंस्ट्रक्टर से लेकर बड़े-बड़े मल्टी नेशनल ऑफिसेज में योग एक्पर्ट्स की डिमांड बढ़ गई है.

जो दिखता है वही बिकता है

इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थी यह बिल्कुल न समझें कि खाली डिग्री या डिप्लोमा करने से ही आपकी कमाई होने लगेगी. आज के समय में वही विकता है जो अच्छा दिखता है. इसलिए अगर आपको योग टीचर बनकर अच्छी कमाई करनी है तो डिग्री के साथ-साथ अपनी जिंदगी में अनुसाशन लाना होगा. ऐसा लगना चाहिए कि आप एक योग टीचर हो. बतौर क़रियर इसे अपनाने पर आपको डबल फायदा होगा. पहला ये कि आपकी हेल्थ हमेशा अच्छी बनी रहेगी. और दूसरा फायदा ये कि इससे  जुड़कर आपकी इनकम के नए रास्ते खुल जाएंगे.

भारतीय योग का पूरी दुनिया ने माना लोहा

भारतीय योग का पूरी दुनिया ने लोहा माना है. योग से दुनिया अपनाकर रोग मुक्त हो रही है. योग के माध्यम से किसी भी रोग और समस्या से काफी हद तक निपटा जा सकता है. कोरोना काल में लोगों ने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया है. हर दिन योग करेंगे तो बहुत सी बीमारियों से बचे रहेंगे. इस प्रकार आप योग के माध्यम से अपनी हेल्थ को तो बेहतर रख सकते हैं और करियर के रूप में अपनाने पर आपके लिए इनकम के स्त्रोत भी खुल जाएंगे. 

ये भी पढ़ें-  अमृतसर में घूमते-घूमते गलती से चला गया पाकिस्तान, अब 9 साल बाद हुई वतन वापसी

ये भी पढ़ें-  कानपुर बिकरू कांड: विकास दुबे के खंजाची जय वाजपेयी पर एक और मुकद्दमा, जानिए अब किस मामले में हुई FIR

ये भी पढ़ें- LDA की हिट लिस्ट में 50 साल से ऊपर के कर्मचारी, गिर सकती है गाज

WATCH LIVE TV

Trending news