आयुष्मान भारत योजना में गड़बड़ी, कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को बनाया लाभार्थी
Advertisement

आयुष्मान भारत योजना में गड़बड़ी, कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को बनाया लाभार्थी

योजना के तहत उन्हें भी बाकायदा इसका आईडी नंबर 093300273770037015900063 एलॉट हुआ है. 

कैबिनेट मंत्री ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं.

नई दिल्ली/कानपुर: कानपुर में हैरान कर देने वाला वाक्या सामने आया है. कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को आयुष्मान योजना का लाभार्थी बना दिया है. इस योजना को हाल ही में केंद्र सरकार ने गरीबों के इलाज के लिए मुफ्त में शुरू किया है. योजना के तहत उन्हें भी बाकायदा इसका आईडी नंबर 093300273770037015900063 एलॉट हुआ है. लिस्ट में इनके माता-पिता के साथ पत्नी और बच्चों की नाम शामिल किया गया है. इससे पहले भी इस योजना में कई ऐसे लोगों का नाम शामिल पाया गया है, जो संपन्न हैं. 

हैरान करने वाली बात ये है कि कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को ये पता ही नहीं है कि उनका नाम आयुष्मान योजना के पात्रों की सूची में कैसे शामिल हो गया. जैसे ही कैबिनेट मंत्री को ये जानकारी मिली, उन्होंने जिला प्रशासन और सीएमओ को सूची से अपना और अपने परिवार का नाम हटाने के लिए पत्र लिखा. 

इसके साथ ही उन्होंने ये भी निर्देश दिए हैं कि पहले हुए सर्वे में जिनके भी नाम मानकों के विपरीत शामिल किए गए हैं, उन्हें हटाया जाए और इस घालमेल में जो अधिकारी दोषी पाए जाए उन पर भी कड़ी कार्रवाई की जाए.

साल 2011 के बीपीएल कार्ड धारक भी आयुष्मान योजना के लाभार्थी बनाना तय हुआ था. इस तरह कानपुर में सवा दो लाख परिवार योजना के पात्र बनें. इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य हर गरीब परिवार को सालाना पांच लाख रुपये की कवरेज देना है. इससे 10.74 करोड़ गरीब परिवार लाभान्वित होंगे. इन परिवारों के लोग द्वितीयक और तृतीयक श्रेणी के तहत पैनल के अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से भर्ती हो सकते हैं. वैसे इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान कर दिया गया है. इस योजना के तहत लाभार्थियों को सरकार द्वार स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी. 

Trending news