प्रयागराज: 2022-23 सत्र से MBBS में दाखिला लेने वाले छात्रों को करनी होगी इमर्जेंसी मेडिसिन की पढ़ाई
Advertisement

प्रयागराज: 2022-23 सत्र से MBBS में दाखिला लेने वाले छात्रों को करनी होगी इमर्जेंसी मेडिसिन की पढ़ाई

मेडिकल कॉलेज में वर्तमान में 12 विभाग (Departments) हैं. इमर्जेंसी मेडिसिन विभाग बनने के बाद विभागों की संख्या बढ़कर 13 हो जाएगी.

सांकेतिक फोटो

प्रयागराज: प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (Motilal Nehru Medical College) में इमर्जेंसी मेडिसिन विभाग खोला जाएगा. इसके लिए कॉलेज प्रशासन ने सरकार को प्रस्ताव भेजा है. 2022-23 सत्र से नया इमर्जेंसी मेडिसिन विभाग (Emergency Medicine Department) स्थापित किया जाना है. इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है.

अब फुटपाथ पर रात नहीं गुजारेंगे कोरोना मरीज के तीमारदार, होटल में कमरे के साथ मिलेगा नाश्ता-खाना

MBBS छात्रों को करनी होगी इमर्जेंसी मेडिसिन की भी पढ़ाई
साल 2022-23 सत्र से एमबीबीएस (MBBS) में दाखिला लेने वाले Students को इमर्जेंसी मेडिसिन की भी पढ़ाई करनी होगी. मेडिकल कॉलेज में वर्तमान में 12 विभाग (Departments) हैं. इमर्जेंसी मेडिसिन विभाग बनने के बाद विभागों की संख्या बढ़कर 13 हो जाएगी.

जारी हुई थी अधिसूचना
राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) ने मेडिकल कॉलेजों में इस नए विभाग को अनिवार्य करते हुए 19 अक्तूबर 2020 को ही अधिसूचना जारी कर दी थी ताकि कॉलेज स्तर से तैयारियां पूरी हो सके.

आर्केस्ट्रा में काम करने वाली सात नेपाली लड़कियों को पुलिस ने छुड़ाया, संचालक फरार

जानकारी के मुताबिक इस विभाग के लिए मेडिकल कॉलेज से संबद्ध स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में 30 बेड की अलग से सुविधा बढ़ाई जाएगी. इनमें से 6 बेड का इंटेसिव केयर यूनिट (आईसीयू) भी होगा. एक ऑपरेशन थियेटर और 1 प्लास्टर रूम भी बनाया जाएगा.

रखे जाएंगे 99 सीनियर व जूनियर रेजीडेंट 
इस समय एसआरएन में 1400 बेड और ट्रामा सेंटर की सुविधा है. इमर्जेंसी मेडिसिन की पढ़ाई कराने के लिए एक एक प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति होगी. इसके अलावा 99 सीनियर व जूनियर रेजीडेंट भी रखे जाएंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news