UP Exit Poll Update 2022: यूपी में खिलेगा कमल या चलेगी साइकिल? पढ़ें सबसे सटीक एग्जिट पोल
Advertisement

UP Exit Poll Update 2022: यूपी में खिलेगा कमल या चलेगी साइकिल? पढ़ें सबसे सटीक एग्जिट पोल

UP Exit Poll Update 2022: उत्तर प्रदेश में फिर से बीजेपी की वापसी के संकेत मिल रहे हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी पूर्ण बहुमत का आंकड़ा पार कर रही है. सपा की सीटें 150 के आस-पास सिमटने का अनुमान है. 

यूपी में किसकी सरकार?

नई दिल्ली: सियासी तौर पर देश के सबसे अहम राज्य उत्तर प्रदेश के नतीजों का इंतजार हर किसी को है. क्या यूपी में BJP का कमल खिलने वाला है या इस बार समाजवादी पार्टी की साइकिल दौड़ेगी. क्या सूबे में मोदी-योगी की जोड़ी का जादू बना रहेगा या यूपी के दो लड़के अखिलेश यादव और जयंत चौधरी की जोड़ी कोई उलटफेर करने वाली है. क्या प्रियंका गांधी की मेहनत कांग्रेस को ICU से बाहर निकाल पाएगी या फिर साइलेंट वोटर के दम पर मायावती का हाथी एक बार फिर हुंकार भरेगा. 

  1. यूपी में BJP सरकार का अनुमान
  2. सपा को 150 के करीब सीटें मिलेंगी
  3. कांग्रेस-बसपा रेस से दिख रहीं बाहर

यूपी के 7 चरणों का एग्जिट पोल

इन सभी सवालों का जवाब ZEE NEWS और DESIGN BOXED के एग्जिट पोल के जरिए खोजने की कोशिश की गई है. उत्तर प्रदेश की 403 सीटों पर हुए चुनाव में सोमवार को आखिरी चरण के वोट डाले जा चुके है. अब बारी 10 मार्च को आने वाले नतीजों की है. लेकिन उससे पहले हमारा एग्जिट पोल राज्य में नतीजों का टीजर साबित हो सकता है. तो पहले हम आपको चरण के हिसाब से एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Punjab Exit Poll Update 2022: पंजाब में झाड़ू चलने का अनुमान, AAP सबसे बड़ी पार्टी

यूपी में इस बार 7 दौर में वोटिंग हुई. पहले चरण में 58 सीटों पर 10 फरवरी को वोट डाले गए. DESIGN BOXED के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में पहले दौर की 58 सीटों में से BJP+ को 34 से 38 सीटें मिल सकती हैं. SP+ के खाते में 19 से 21 सीटें आ सकती हैं. BSP को 1 से 2 सीट पर जीत मिलने की उम्मीद है. कांग्रेस को शून्य सीट मिलती दिख रही है. अन्य को भी कोई सीट नहीं मिल रही है.

दूसरे चरण में सपा भारी

दूसरे चरण में 55 सीटों पर 14 फरवरी को चुनाव हुए. इनमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 34 सीटें और रूहेलखंड इलाके की 21 सीटें थीं. एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में दूसरे दौर की 55 सीटों में से BJP+ को 21 से 23 सीटें मिल सकती हैं. SP+ के खाते में 29 से 33 सीटें आ सकती हैं. BSP को 1 से 2 सीट पर जीत मिलने की उम्मीद है. कांग्रेस को शून्य सीट मिल रही है. अन्य के खाते में भी कोई सीट नहीं आ रही है.

ये भी पढ़ें: क्या उत्तराखंड में अपनी सत्ता बचा पाएगी बीजेपी? जानें क्या कहता है एग्जिट पोल

तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर 20 फरवरी को वोट डाले गए थे. जी न्यूज और DESIGN BOXED के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में तीसरे दौर की 59 सीटों में से BJP+ को 38-42 सीटें मिल सकती हैं. SP+ के खाते में 17-19 सीटें आ सकती हैं. BSP को शून्य सीट मिल रही है. कांग्रेस को 1-2 सीट पर कामयाबी मिल सकती है. अन्य का खाता नहीं खुलता दिख रहा है.

चौथे चरण में BJP को फायदा

यूपी में चौथे दौर में 59 सीटों पर 23 फरवरी को वोटिंग हुई थी. एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में चौथे दौर की 59 सीटों में से BJP+ को 41-45 सीटें मिल सकती हैं. SP+ के खाते में 14-16 सीटें आ सकती हैं. BSP को 1-2 सीट पर जीत मिलने की उम्मीद है. कांग्रेस का खाता नहीं खुल रहा है. अन्य के खाते में भी कोई सीट नहीं आ रही है.

पांचवें दौर के चुनाव में 61 सीटों पर 27 फरवरी को वोट डाले गए थे. इनमें अवध क्षेत्र की 59 सीटें और बुंदेलखंड की 2 सीट थीं. एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में पांचवें दौर की 61 सीटों में से BJP+ को 36-40 सीटें मिल सकती हैं. SP+ के खाते में 18-20 सीटें आ सकती हैं. BSP का खाता नहीं खुलता दिख रहा है. कांग्रेस को 1 से 3 सीट पर कामयाबी मिल सकती है. अन्य के खाते में भी 1 से 3 सीट आने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: Exit Polls 2022 Live Updates: पांच राज्यों में किसकी सरकार? पढ़ें एग्जिट पोल

छठे चरण में 57 सीटों पर 3 मार्च को वोट डाले गए थे. छठे दौर की 57 सीटों में से BJP+ को 30-34 सीटें मिल सकती हैं. SP+ के खाते में 19-22 सीटें आ सकती हैं. BSP को 1 से 3 सीट पर जीत मिलने की उम्मीद है. कांग्रेस को भी 1-3 सीट पर कामयाबी मिल सकती है. अन्य का खाता नहीं खुल रहा है. 

आखिरी चरण में कड़ी टक्कर

सातवें चरण में 9 जिलों की 54 सीटों पर आज वोटिंग हुई. ये सभी सीटें पूर्वांचल से आती हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में सातवें दौर की 54 सीटों में से BJP+ को 23 से 27 सीटें मिल सकती हैं. SP+ के खाते में 22 से 26 सीटें आ सकती हैं. BSP को 1 से 3 सीट पर जीत मिलने की उम्मीद है. कांग्रेस को 1 से 2 सीट पर कामयाबी मिल सकती है. अन्य के खाते में 1 से 3 सीट आने का अनुमान है.

fallback

वोट प्रतिशत में कौन आगे?

अब आपको बताते हैं कि एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में किस गठबंधन को कितना वोट शेयर मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी+ को 39 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. SP+ के खाते में 34 प्रतिशत वोट आ सकते हैं. BSP को 13 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है. कांग्रेस को 6 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. अन्य दलों और निर्दलीयों के खाते में 8 प्रतिशत वोट आने का अनुमान है. 

यूपी में किसे कितनी सीटें?

यूपी की सभी 403 सीटों में से एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी+ को 223-248 सीटें मिल सकती हैं. एसपी+के खाते में 138-157 सीटें आ सकती हैं. BSP को 5-11 सीट पर जीत मिलने की उम्मीद है. कांग्रेस को 4-9 सीट पर कामयाबी मिल सकती हैं. अन्य के खाते में 3-5 सीट आने का अनुमान है. 

ये भी पढ़ें: Goa Exit Poll Update 2022: गोवा में कांग्रेस और BJP में कड़ी टक्कर का अनुमान

सर्वे से साफ है कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी को बहुमत मिल सकता है. हालांकि सपा भी इस बार टक्कर देती दिख रही है. एग्जिट पोल के अनुमान के बाद 10 मार्च को आने वाले नतीजे पूरी तस्वीर को साफ करने वाले होंगे.

LIVE TV

Trending news