Yogi Adityanath: सीएम योगी इस खास डाइट को फॉलो कर रहते हैं फिट, जानें उनके डेली रूटीन का पूरा प्लान
Advertisement

Yogi Adityanath: सीएम योगी इस खास डाइट को फॉलो कर रहते हैं फिट, जानें उनके डेली रूटीन का पूरा प्लान

UP CM Yogi Adityanath: सीएम योगी की गिनती पार्टी के फायर ब्रांड नेताओं में होती है. वो हमेशा एक्टिव रहते हैं. उनके जीवन से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं, जो बड़ी रोचक है और उनके बारे में कम लोग जानते है. खुद को फिट रखने के लिए वो कैसी डाइट लेते हैं, क्या है उनका डेली रुटीन? आइए जानते हैं.

UP CM Yogi Adityanath Photo: PTI

Yogi Adityanath routine diet plan: यूपी (UP) के सीएम योगी आदित्यनाथ के दिन की शुरुआत ब्रह्म मुहूर्त में तड़के सुबह तीन बजे से होती है. उठने के बाद योगी एक साधक की तरह से सुबह 4 से 5 बजे तक योग, ध्यान और प्राणायाम करते हैं. इसके बाद वह स्नान कर ध्यान, पूजा अर्चना करते हैं. अगर वो लखनऊ के बजाए गोरखपुर स्थित मठ में होते हैं तो गोशाला में गायों की सेवा करते हैं और मछलियों को दाना खिलाते हैं. उनके दिन की शुरुआत पिछले कई दशकों से कुछ इसी तरह होती है. 

नाश्ते का टाइम

वो शुद्ध शाकाहारी भोजन करते हैं. तामसी भोजन को छूते तक नहींं. हल्का-फुल्का सादा भोजन का सेवन करके वो अपने कामकाज के लिए निकल जाते हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ के डेली रुटीन की बात करें तो वो सुबह 8 बजे नाश्ता करते हैं. उनके नाश्ते में दलिया, चना और कोई मौसमी फल जरूर शामिल होता है. वो नाश्ते में अक्सर छाछ और पपीता लेना भी पसंद करते हैं. कभी-कभी तो नाश्ते में वो ड्राइ फ्रूट्स भी लेते हैं.

योगी का लंच और डिनर

योगी आदित्यनाथ 2 बजे के आसपास लंच करते हैं. उनके खाने में रोटी, सब्जी, दाल, चावल और सलाद या खिचड़ी शामिल होता है. सीएम योगी हमेशा सात्विक और सुपाच्य भोजन करते हैं. उनका डिनर रात 9 बजे से पहले हो जाता है जो हल्का और सादा होता है. रात के खाने में वो बस 2 रोटियां, दाल या हरी सब्जी लेते हैं.

सोने का टाइम भी जानिए

साल 1994 में दीक्षा के बाद वह योगी आदित्यनाथ बन गए थे. योगी हिंदू युवा वाहिनी संगठन के संस्थापक भी हैं, जो कि हिंदू युवाओं का सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह है. योगी आदित्यनाथ ने हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी से गणित से बीएससी की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिनभर की व्यस्त दिनचर्या के बाद आखिर में रात्रि 11 बजे के आस-पास सोने जाते हैं.

योगी आदित्यनाथ किसी समय में उत्तराखंड निवासी अजय सिंह बिष्ट हुआ करते थे. इनका जन्म 5 जून 1972 को पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गांव में हुआ. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news