Tripura Assembly Election 2023: त्रिपुरा असेंबली के लिए आज डाले जाएंगे वोट, क्या राज्य में फिर चलने वाला है 'मोदी मैजिक'?
Advertisement

Tripura Assembly Election 2023: त्रिपुरा असेंबली के लिए आज डाले जाएंगे वोट, क्या राज्य में फिर चलने वाला है 'मोदी मैजिक'?

Tripura Election 2023: उत्तर पूर्व के राज्य त्रिपुरा में आज असेंबली के लिए वोट डाले जाएंगे. सत्तारूढ़ बीजेपी लगातार दूसरी पावर में आने के लिए पूरा जोर लगाए हुए है. वहीं सीपीएम और कांग्रेस का गठबंधन उसे कड़ी टक्कर देने की कोशिश कर रहा है. 

Tripura Assembly Election 2023: त्रिपुरा असेंबली के लिए आज डाले जाएंगे वोट, क्या राज्य में फिर चलने वाला है 'मोदी मैजिक'?

Tripura Assembly Election 2023: त्रिपुरा में आज असेंबली चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. इन चुनावों में 28 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.  कुल 60 सीटों में बीजेपी 55 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जबकि 5 सीटें उसने सहयोगी पार्टी IPFT के लिए छोड़ी हैं. वहीं सीपीएम और कांग्रेस अपना गठबंधन बनाकर बीजेपी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरी हैं. उनके साथ ही ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पार्टी भी त्रिपुरा में 30 सीटों पर अपना भाग्य आजमा रही है. 

त्रिपुरा असेंबली के लिए आज डाले जाएंगे वोट

राज्य के चुनाव अधिकारी जी. किरणकुमार दिनाकरो के मुताबिक त्रिपुरा की 60 सीटों (Tripura Assembly Election 2023) के लिए आज 3328 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें से 1100 मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं, जबकि 28 को अति संवेदनशील कैटेगरी में शामिल किया गया है. इलेक्शन में 20 महिलाओं समेत कुल 259 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

क्या CPM-कांग्रेस गठबंधन दे पाएगा टक्कर?

इन चुनाव में CPM 47 और कांग्रेस 13 सीटों पर इलेक्शन लड़ रही है. राज्य में 58 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में खड़े हैं. निष्पक्ष और सुरक्षित चुनाव के लिए केंद्र सरकार ने  CAPF की 400 कंपनियां (30,000 सुरक्षाकर्मी) त्रिपुरा में भेजी हैं. उनके साथ ही राज्य पुलिस के 31 हजार जवान भी इलेक्शन ड्यूटी में तैनात होंगे. इन वोटों की काउंटिंग 2 मार्च को होगी. 

बीजेपी के सामने दोबारा सरकार बनाने की चुनौती

इस चुनाव में सबसे अहम बात यह है कि असम और मणिपुर के बाद त्रिपुरा (Tripura Assembly Election 2023) में भी बीजेपी ने अपने दम पर पहली बार सरकार बनाई थी. इसके बाद असम और मणिपुर दोनों राज्यों में पार्टी लगातार दूसरी बार भी अपनी सरकार बनाने में कामयाब रही. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या त्रिपुरा में भी मोदी मैजिक बरकरार रहेगा? राजनीति के जानकारों का कहना है कि टिपरा मौथा जैसा नया राजनीतिक दल जो सिर्फ आदिवासी वोट की राजनीति पर निर्भर है, वह भी चुनाव नतीजों को प्रभावित कर सकता है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news