ब्रिटेन के राजकुमार और उनकी पत्नी ने किया शाही परिवार की पदवी छोड़ने का फैसला, ये है वजह
Advertisement

ब्रिटेन के राजकुमार और उनकी पत्नी ने किया शाही परिवार की पदवी छोड़ने का फैसला, ये है वजह

राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन ने शाही परिवार की पदवी छोड़ने का फैसला किया है. इसके बाद से वे दोनों शाही उपाधि और सार्वजनिक कोष का भी इस्तेमाल नहीं करेंगे.

फाइल फोटो

ब्रिटेन: राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन ने शाही परिवार की पदवी छोड़ने का फैसला किया है. इसके बाद से वे दोनों शाही उपाधि और सार्वजनिक कोष का भी इस्तेमाल नहीं करेंगे. शनिवार को ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस ने इस बारे में जानकारी दी. प्रिंस हैरी ने आर्थिक आत्मनिर्भरता के लिए शाही परिवार की पदवी छोड़ने की इच्छा जताई थी. जिस पर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने समर्थन भी जताया था. 

राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन ने 8 जनवरी को इसका ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि वे शाही परिवार के ‘वरिष्ठ’ सदस्य के पद से अलग हो रहे हैं और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए योजना बना रहे हैं. उन्होंने कहा था, 'हम अपना वक्त यूनाइटेड किंगडम और उत्तरी अमेरिका के बीच बिताने की योजना बना रहे हैं.'

ये भी देखें-

आपको बता दें कि प्रिंस हैरी ने मई 2018 में एक्ट्रेस मेगन मर्केल से शादी की थी. साल 2019 में उनका एक बेटा भी हुआ. मेगन अपने बच्चे के साथ कनाडा चली गई हैं. वहीं वो अपना वक्त गुजार रही हैं. उनके मुताबिक वो एक चैरिटेबल ट्रस्ट खोलेंगी. लेकिन सिर्फ आर्थिक तौर पर स्वतंत्र होना ही राज परिवार छोड़ने की वजह नहीं हो सकती. गौरतलब है कि पिछले साल प्रिंस हैरी का अपने बड़े भाई और सिंहासन के दूसरे नंबर के दावेदार से अनबन हो गई थी. ब्रिटेन के कुछ अखबारों से भी हैरी और मेगन नाराज थे. 

Trending news