AIMIM की मान्यता क्या हो जाएगी रद्द? इस पेंच पर फंसी ओवैसी की पार्टी! SC पहुंचा मामला
Advertisement

AIMIM की मान्यता क्या हो जाएगी रद्द? इस पेंच पर फंसी ओवैसी की पार्टी! SC पहुंचा मामला

Religious Name Party: सुप्रीम कोर्ट में धार्मिक नामों वाली पॉलिटिकल पार्टियों की मान्यता रद्द करने की मांग वाली याचिका दाखिल कर दी गई है. ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM) भी इसी दायरे में आती है.

AIMIM की मान्यता क्या हो जाएगी रद्द? इस पेंच पर फंसी ओवैसी की पार्टी! SC पहुंचा मामला

Asaduddin Owaisi Party: धार्मिक नामों वाली राजनीतिक पार्टियों की मान्यता रद्द करने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दायर हो गई है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट में आज मामले की सुनवाई टल गई है. 4 हफ्ते के बाद इस केस की सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट में मामले से संबंधित लंबित याचिका की जानकारी देने को कहा है. इस इधन असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM) की तरफ से वरिष्ठ वकील केके वेणुगोपाल (KK Venugopal) ने याचिका को मेंटेनिबिलिटी पर सवाल उठाते हुए याचिका को खारिज करने की मांग की है और दिल्ली हाईकोर्ट में इसी तरह की याचिका लंबित होने का हवाला दिया.

एआईएमआईएम के वकील ने दिया ये जवाब

सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM) की तरफ से वरिष्ठ वकील केके वेणुगोपाल ने कहा कि इसमें किसी मौलिक अधिकार का हनन नहीं हो रहा है. केके वेणुगोपाल ने आगे कहा कि इसी तरह की एक याचिका दिल्ली हाई कोर्ट में भी लंबित है. उसका निपटाना होना बाकी है.

याचिकाकर्ता के वकील ने क्या कहा?

इसके अलावा वकील दुष्यंत दवे ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह कमल है जो हिंदू धर्म में एक प्रतीक है. फिर याचिकाकर्ता के वकील गौरव भाटिया ने कहा कि देश में दो तरह के राजनीतिक दल हैं, राष्ट्रीय और राज्य स्तर की पार्टियां, चुनाव आयोग ने अपने हलफनामे में बताया है कि हाईकोर्ट में दायर याचिका का निपटारा हो चुका है.

AIMIM के नाम पर आपत्ति क्यों?

गौरतलब है कि ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम का फुल फॉर्म ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन है. इसमें मुस्लिमीन शब्द आने पर याचिका में आपत्ति जताई गई है. ओवैसी की पार्टी और इस तरह अन्य किसी भी पार्टी की मान्यता रद्द करने की मांग की गई है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news