अयोध्याः बाबरी मामले में विशेष CBI अदालत कल करेगी सुनवाई
Advertisement

अयोध्याः बाबरी मामले में विशेष CBI अदालत कल करेगी सुनवाई

 अयोध्याः बाबरी मामले में विशेष CBI अदालत कल करेगी सुनवाई (file photo)

लखनउः सीबीआई की विशेष अदालत बाबरी मामले में कल सुनवाई करेगी. अदालत ने कल इस मामले की सुनवाई इसलिये स्थगित कर दी थी क्योंकि छह आरोपियों में से एक सतीश प्रधान कल अदालत में हाजिर नही हुये. सीबीआई की विशेष अदालत ने 20 मई से राजनीतिक रूप से काफी संवेदनशील माने जाने वाले इस मामले की रोजाना सुनवाई शुरू की है और इस मामले में आरोपी पांच विश्व हिन्दू परिषद के नेताओं को जमानत दे दी थी.

उच्चतम न्यायालय ने 19 अप्रैल को सीबीआई की विशेष अदालत को निर्देश दिया था कि वह इस मामले की सुनवाई एक महीने के अंदर शुरू करे तथा दो साल के अंदर अपना फैसला दे.

सीबीआई अदालत ने पहले इस मामले में छह आरोपियों को समन जारी कर तलब किया था जिसमे से राम बिलास वेदांती :59: समेत पांच अदालत में हाजिर हुए और जमानत हासिल कर ली थी. वेदांती के अलावा शनिवार को जो विहिप नेता अदालत में हाजिर हुये उनमें चंपत राय :71:, बैकुंठ लाल शर्मा :88:, मंहत नृत्य गोपाल दास :79: और धर्मदास महाराज :68: शामिल थे, जिन्हें सीबीआई की विशेष अदालत के न्यायमूर्ति एस के यादव ने जमानत दे दी थी.

उस दिन एक अन्य आरोपी सतीश प्रधान अदालत में हाजिर नहीं हुये थे. इस बीच विशेष सीबीआई अदालत को उच्चतम न्यायालय के आदेश पर रायबरेली से ट्रांसफर होकर यहां आये ऐसे ही एक अन्य मामले की सुनवाई आज करनी थी लेकिन सीबीआई के न्यायाधीश के आज अदालत न आने के कारण यह सुनवाई न हो सकी. अब यह सुनवाई कल होगी.

बाबरी मामले पर यहां दो मामले चल रहे है. पहला मामला जो लखनउ में चल रहा था दूसरा मामला जो उच्चतम न्यायालय के आदेश पर रायबरेली से यहां ट्रांसफर हुआ है.

Trending news