Rahul Gandhi या Priyanka? रायबरेली में कौन संभालेगा सोनिया गांधी की विरासत, कौन लड़ेगा चुनाव
Advertisement

Rahul Gandhi या Priyanka? रायबरेली में कौन संभालेगा सोनिया गांधी की विरासत, कौन लड़ेगा चुनाव

Sonia Gandhi: अगर सोनिया गांधी राजनीति से संन्यास लेती हैं तो राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) में से उनकी विरासत कौन संभालेगा और सवाल उठने लगा है कि अगले चुनाव में रायबरेली सीट से चुनावी मैदान में कौन उतरेगा.

Rahul Gandhi या Priyanka? रायबरेली में कौन संभालेगा सोनिया गांधी की विरासत, कौन लड़ेगा चुनाव

Sonia Gandhi Retirement: छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित कांग्रेस अधिवेशन (Congress Adhiveshn) में पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने राजनीति से संन्यास लेने के संकेत दिया और माना जा रहा है कि साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में वह चुनावी मैदान में नहीं उतरेंगी. इसके बाद सवाल उठने लगा है कि सोनिया गांधी के रिटायरमेंट के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) में से उनकी विरासत कौन संभालेगा और अगले चुनाव में रायबरेली सीट से चुनावी मैदान में कौन उतरेगा.

कांग्रेस के लिए क्यों अहम है रायबरेली सीट?

रायबरेली सीट हमेश से कांग्रेस का गढ़ रही है और 2014 व 2019 के मोदी लहर में भी इस सीट से सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) चुनाव जीतने में सफल रही थीं. 1999 के बाद से सोनिया गांधी लगातार 5 बार इस सीट से चुनाव जीत चुकी हैं और इसी वजह से इसे उनकी विरासत माना जा रहा है, जिसे बनाए रखना कांग्रेस के लिए बड़ी जिम्मेदारी है. इस सीट से फिरोज गांधी और इंदिरा गांधी भी दो-दो बार सांसद रह चुके हैं, जबकि शीला कौर भी इस सीट से चार बार जीतकर लोकसभा पहुंच चुकी हैं.

राहुल गांधी या प्रियंका? कौन संभालेगा विरासत

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के संन्यास की अटकलों के बीच सवाल उठने लगा है कि रायबरेली सीट की विरासत कौन संभालेगा. इसके लिए प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का नाम सामने आ रहा है, लेकिन ज्यादा उम्मीद है कि पार्टी इस सीट की बागडोर प्रियंका गांधी को दे सकती हैं, क्योंकि 2019 के चुनाव भी उन्होंने चुनाव प्रचार का मोर्चा संभाला था, क्योंकि सोनिया गांधी स्वास्थ्य कारणों की वजह से प्रचार नहीं कर पाई थीं. वहीं, राहुल गांधी फिलहाल केरल की वायनाड सीट से सांसद हैं और अपनी पारंपरिस सीट अमेठी से एक बार फिर दांव ठोक सकते हैं.

क्या सच में राजनीति से संन्यास लेने जा रही हैं सोनिया गांधी?

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कांग्रेस अधिवेशन (Congress Adhiveshn) के दौरान भावुक भाषण देते हुए 1998 में पार्टी की कमान संभालने से लेकर अब तक की उपलब्धियां गिनाई, जिसके बाद से यह कयास लगाए जाने लगे हैं कि सोनिया गांधी संन्यास लेने वाली हैं. हालांकि, कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने संन्यास की अटकलों को खारिज किया है और कहा है कि उनका संबोधन कांग्रेस अध्यक्ष पद के कार्यकाल को लेकर था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news