भारत को मिलने वाले खतरनाक एयर डिफेंस सिस्टम से टेंशन में चीन, अब कर रहा साइबर अटैक
Advertisement

भारत को मिलने वाले खतरनाक एयर डिफेंस सिस्टम से टेंशन में चीन, अब कर रहा साइबर अटैक

भारत को रूस से मिलने वाले एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम से चीन (China) परेशान है और लगातार साइबर अटैक कर भारत की रक्षा तैयारियों की जानकारी हासिल करने के लिए जुटा हुआ है.

भारत को मिलने वाले खतरनाक एयर डिफेंस सिस्टम से टेंशन में चीन, अब कर रहा साइबर अटैक

नई दिल्ली: भारत को रूस से एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम (S-400 Air Defence Missile System) मिलना शुरू हो गया है और जल्द ही भारतीय सीमाएं अभेद्य हो जाएंगी. रूस से भारत को मिलने वाली एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम से चीन (China) परेशान है और लगातार भारत की रक्षा तैयारियों की जानकारी हासिल करने के लिए जुटा हुआ है.

  1. डिफेंस सिस्टम पर साइबर अटैक की कोशिश
  2. 1 से 30 सितंबर के बीच हुए साइबर अटैक
  3. सीक्रेट्स का पता लगाने की तैयारी में चीन
  4.  
  5.  

डिफेंस सिस्टम पर साइबर अटैक की कोशिश

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारत की रक्षा तैयारियों की जानकारी पाने के लिए चीन के हैकर्स देश के डिफेंस सेक्टर पर साइबर अटैक कर रहे हैं. सुरक्षा एजेंसियों ने ऐसे 40 कंप्यूटर्स की जानकारी सरकार से शेयर की है, जिसे हैक करने की कोशिश की गई. इसके साथ ही एजेंसियों ने 100 से ज्यादा वेब ऐप्लिकेशन का पता लगाया है, जिसके जरिए हैकिंग की कोशिश की जा रही है.

1 से 30 सितंबर के बीच हुए साइबर अटैक

चीनी हैकर्स द्वारा 1 सितंबर से 30 सितंबर के बीच साइबर अटैक की घटना को अंजाम दिया गया. इसकी जानकारी केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों को भी दी गई है. जिन 40 कंप्यूटर्स में हैकर्स ने सेंध लगाने की कोशिश की गई, उनमें 11 जम्मू कश्मीर, 7 कर्नाटक और 6 उत्तर प्रदेश से हैं.

इन सीक्रेट्स का पता लगाने की तैयारी में चीन

सूत्रों के मुताबिक चीन ये पता लगाने की कोशिश में है कि भारत एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम के साथ-साथ अपने फाइटर जेट्स से लेकर दूसरे हथियारों को कहां-कहां तैनात कर रहा है. चीन की तरह पाकिस्तान भी साइबर हैकर्स के जरिए भारत की जासूसी कर रहा है. चीन के साइबर हैकर्स डिफेंस सेक्टर के साथ-साथ देश के दूसरे क्रिटिकल सेक्टर जैसे के पावर, बैंक, सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्सेज और पुलिस डिपार्टमेंट के कंप्यूटर्स को भी हैक करने की कोशिश में हैं.

लाइव टीवी

Trending news