क्रेपिटस कहते इसे

अक्सर जब कुछ लोग उठते या फिर बैठते हैं तो उनकी हड्डियों से कट कट की आवाज आती है. मेडिकल भाषा में इसे क्रेपिटस कहते हैं. हड्डियों से कट कट की आवाज मांसपेशियों के लिगामेंट या फिर टेंडन की रगड़ के कारण आती है लेकिन यह नार्मल नहीं होती.

गठिया का संकेत

कई बार हड्डियों और जोड़ों से कट-कट की आवाज लंबे समय से आ रही होती है, जिसे लोग इग्नोर कर देते हैं. बता दें कि यह गठिया का संकेत हो सकती है.

मसल्स में खिंचाव

कई बार मसल्स में होने वाले खिंचाव की वजह से भी हड्डियों में आवाज आने की समस्या हो जाती है.

ऑस्टियोआर्थराइटिस की बीमारी

हड्डियों से कट कट की आवाज के चलते कई बार लोगों में ऑस्टियोआर्थराइटिस की बीमारी भी हो जाती है. इससे जोड़ों में सूजन आ जाती है.

एयर बबल्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जोड़ों के बीच में एयर बबल्स हो जाने की वजह से भी हड्डियों से कट कट की आवाज आती है, ऐसे में डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए.

हल्दी वाले दूध का सेवन

अगर आपकी हड्डियों से भी कट कट की आवाज आती है तो आपको हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही दिन में एक बार गुड़ और भुने हुए चने जरूर खाने चाहिए.

अखरोट खाएं

हड्डियों से कट कट की आवाज को खत्म करने के लिए अखरोट लाभदायक माना जाता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह हड्डियों को डैमेज होने की जगह पर उन्हें बढ़ाने की प्रक्रिया बढ़ा देता है.

एक्सरसाइज करें

हड्डियों के कटाने की आवाज की शिकायत को दूर करने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है. इंसान को हर रोज कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. इससे वह खुद को एक्टिव रख सकेंगे.

VIEW ALL

Read Next Story