गर्मियों में भी सर्दियों का मजा देती हैं राजस्थान की ये 6 जगहें

घूमने वाली जगहें

भारत में जब-जब घूमने वाली जगहों का नाम लिया जाता है तो लोगों के मन में राजस्थान का जिक्र जरूर आता है. यहां पर घूमने वाली कई जगहें हैं.

सबसे गर्म जगह

राजस्थान का खाना और संस्कृति दोनों ही बेहद बेहतरीन है. हालांकि राजस्थान की गिनती सबसे गर्म जगहों में की जाती है.

गर्मियों में भी घूमने जाते

वैसे तो ज्यादातर लोग राजस्थान में मानसून या ठंड के मौसम में घूमना पसंद करते हैं लेकिन कुछ लोग गर्मियों में भी घूमने जाते हैं.

ठंडी जगहें

लेकिन अगर आप गर्मियों में राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको यहां की ऐसी बेस्ट जगहों के बारे में बताते हैं, जहां भीषण गर्मी में भी ठंड जैसा मजा लिया जा सकता है.

पिछोला झील, उदयपुर

उदयपुर को 'राजस्थान का कश्मीर' या 'झीलों का शहर' भी कहते हैं. राज्य के बाकी हिस्सों की तुलना में यहां का तापमान ठंडा रहता है और सैलानियों को यहां बेहद अच्छा लगता है.

नक्की झील, माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यहां पर काफी शांति रहती है. यहां के नजारे पर्यटकों का मन मोह लेते हैं. यहां पर गर्मियों में भी तापमान ठंडा रहता है.

सिलीसेर झील, अलवर

शहर से दूर क्वालिटी टाइम बिताने के लिए अलवर की सिलीसेर झील बेस्ट ऑप्शन है. यहां पार्टनर के साथ बैठकर रोमांटिक पल बिता सकते हैं. यहीं पर करण-अर्जुन फिल्म की शूटिंग हुई थी.

सनसेट पॉइंट, माउंट आबू

सनसेट का आनंद लेना हर किसी को पसंद है. इसके लिए माउंट आबू से बेहतर शायद ही कोई जगह हो. यह जगह हरियाली और पहाड़ियों से घिरी है. यहां पर गर्मी के दिनों में भी ठंड का अहसास लोगों को खूब पसंद आता है.

फतेह सागर झील

राजस्थान में गर्मियों में ठंड का अहसास पाने के लिए फतेह सागर झील घूमने जरूर जाना चाहिए. यहां पर स्ट्रीट फूड, बोटिंग, वाटर एडवेंचर राइड या ऊंट की सवारी पर्यटकों को खूब लुभाती है.

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, भरतपुर

कई तरह के जीवों की वजह से केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों को बेहद पसंद है. यहां कई देशी और प्रवासी पक्षी आते हैं. फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए भी यह जगह स्वर्ग से कम नहीं.

VIEW ALL

Read Next Story