राजस्थान घूमने का प्लान बनाने से पहले ध्यान रखें ये बातें

प्राकृतिक नजारे

छुट्टियों में घूमने की बात आए और राजस्थान का प्लान ना बने ऐसा कैसे हो सकता है. राजस्थान में कई खूबसूरत प्राकृतिक नजारे और मशहूर जगहें भरी हुई हैं.

भारत की वीर भूमि

राजस्थान को भारत की वीर भूमि कहा जाता है. यहां पर कई ऐसे महल, हवेलियां मौजूद हैं, जो की पूरी दुनिया में पॉपुलर है. हर साल राजस्थान घूमने के लिए लाखों लोग आते हैं.

खास बातें

वैसे तो यहां साल के किसी भी महीने में घूमने का प्लान बना सकते हैं लेकिन यहां जाने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

चार से पांच दिन का प्लान

अगर आप राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको चार से पांच दिन का प्लान बनाना चाहिए. राजस्थान जाने के बाद जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर जरूर घूमना चाहिए.

कई होटल-रिसॉर्ट्स

राजस्थान जाने के बाद मन में ठहरने की दिक्कत उठती है. ऐसे में राजस्थान में कई होटल-रिसॉर्ट्स हैं, जहां पर बजट भी ठीक-ठाक है और और अपनी पसंद का होटल रिसॉर्ट चुन सकते हैं.

पहले से बुकिंग

राजस्थान में आजकल तो कई सारे महल भी ठहरने की सुविधा देने लगे हैं हालांकि इसके लिए आपको एक महीने पहले ही बुकिंग करनी होगी तभी आप वहां ठहर सकते हैं.

कैसे पहुंचें

राजस्थान पहुंचने के लिए आप रेल, हवाई या सड़क मार्ग चुन सकते हैं. साथ ही आप ट्रैवल कैब या बस भी चुन सकते हैं हालांकि आपको उनसे घूमने का चार्ज भी पहले से ही पता करना होगा.

कहां घूमें

अगर आप राजस्थान घूमने जा रहे हैं तो आपको मेहरानगढ़ किला, उम्मेद भवन, जंतर मंतर, हवा महल, आमेर किला, सोलंकी मंदिर, पुष्कर झील, ब्रह्मा मंदिर के साथ-साथ सिटी पैलेस आदि कई जगह घूमनी जरूर चाहिए.

एलीफैंट और कैमल सफारी

राजस्थान जाने के बाद आपको रेगिस्तान में एलीफैंट और कैमल सफारी जैसी गतिविधियों का आनंद जरूर लेना चाहिए.

दाल बाटी चूरमा

अगर आप राजस्थान जा रहे हैं तो यहां जाकर दाल बाटी चूरमा का स्वाद चखना ना भूलें. यहां पर शाही गट्टे, घेवर, केर सांगरी जैसी लजीज डिशेज मिलती हैं, जो कि आपकी ट्रिप को याद कर बना सकती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story