कमरे में अंधेरा करके सोने से मिलते हैं ये दमदार फायदे

पर्याप्त नींद नहीं मिल पा

एक स्वस्थ शरीर के लिए हर इंसान को सोना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान को पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती है, जिसकी वजह से उसे कई तरह की शारीरिक दिक्कतें होने लगते हैं.

अंधेरा करके सोएं

कुछ लोग अपने कमरे में उजाला करके सोते हैं तो कुछ लोग अंधेरा करके सोते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप अंधेरा करके सोते हैं तो आपको कौन से तगड़े फायदे मिलते हैं.

नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती

अक्सर आपने देखा होगा कि जो लोग रात में कमरे की लाइट जला कर सोते हैं, उनकी नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती है लेकिन जो लोग कमरे में अंधेरा करके सोते हैं, उनकी नींद टूटने की आशंका काफी कम होती है.

मूड अच्छा रहता

रात में अगर आप कमरे की रोशनी को कम कर देते हैं या फिर नीली रोशनी करके सोते हैं तो आपका मूड अच्छा रहता है और इससे नींद में कोई खलल नहीं पड़ती है.

डिप्रेशन का खतरा कम

जो लोग रात में कमरे में अंधेरा करके सोते हैं, उन्हें डिप्रेशन का खतरा कम होता है. इसलिए हमेशा लाइट बंद करके ही सोने की कोशिश करनी चाहिए.

विश्राम को बढ़ावा

अंधेरे से विश्राम को बढ़ावा मिलता है और मेलाटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है. शरीर से रिलीज होने वाला यह हार्मोन इंसान को सोने में मदद करता है.

स्किन-आखों का आराम

जो लोग अंधेरे में सोते हैं, उनकी स्किन को भी काफी आराम मिलता है और उनकी आंखों की रोशनी भी रिलैक्स होती है.

मायोपिया

जो बच्चे या लोग कमरे में रोशनी करके सोते हैं, उनमें मायोपिया की दिक्कत हो जाती है.

तनाव कम

कमरे में अंधेरा करके सोने से मूड अच्छा होता है और तनाव का लेवल भी काफी हद तक कम हो जाता है.

कमरे में अंधेरा करके सोएं

आपको जानकर हैरानी होगी कि रोशनी में सोने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है. इससे वजन बढ़ता मोटापा समेत कई अन्य तरह की दिक्कत हो सकती हैं. अगर आप एक अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो आपको अपने कमरे में अंधेरा करके ही सोना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story