कांग्रेस का पुस्तकालय अमेरिका

173 मिलियन से अधिक वस्तुओं और 200 वर्षों से अधिक के इतिहास के साथ दुनिया का सबसे बड़ा पुस्तकालय है

ब्रिटिश लाइब्रेरी लंदन

यूके की राष्ट्रीय लाइब्रेरी, लगभग 200 मिलियन वस्तुओं के संग्रह और इतिहास का ज्ञान बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर है.,साथ ही ब्रिटिश लाइब्रेरी कलेक्शन के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है

शंघाई लाइब्रेरी

चीन की सबसे बड़ी पब्लिक लाइब्रेरी है, जिसमें 56 मिलियन से अधिक वस्तुओं का संग्रह है और चीनी संस्कृति और हेरिटेज के संरक्षण के साथ रखा गया है.

न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी

55 मिलियन से अधिक वस्तुओं के संग्रह और आजीवन सीखने, ज्ञान को आगे बढ़ाने और समाज को मजबूत करने के दृष्टिकोण के साथ रखा गया है.

पुस्तकालय और अभिलेखागार कनाडा

कनाडा का राष्ट्रीय पुस्तकालय और अभिलेखागार ( record ), है, जिसमें 54 मिलियन से अधिक वस्तुओं का संग्रह है और कनाडा की दस्तावेजी हेरिटोज संरक्षित है.

रूसी राज्य पुस्तकालय

रूस का राष्ट्रीय पुस्तकालय है, जिसमें 48 मिलियन से अधिक वस्तुओं का संग्रह है और यह सांस्कृतिक, शैक्षिक और वैज्ञानिक का धरोहर है.

राष्ट्रीय आहार पुस्तकालय

जापान का राष्ट्रीय पुस्तकालय, जिसमें 44 मिलियन से अधिक वस्तुओं का संग्रह है और यह एक संसदीय पुस्तकालय और एक शोध संस्थान के रूप में हैं

जर्मन राष्ट्रीय पुस्तकालय

जर्मनी का राष्ट्रीय पुस्तकालय, जिसमें 43 मिलियन से अधिक वस्तुओं का संग्रह है और जर्मन प्रकाशनों को एकत्र कर संग्रहीत किया गया हैं

रॉयल दानिश लाइब्रेरी डेनमार्क

डेनमार्क की राष्ट्रीय लाइब्रेरी, जिसमें 42 मिलियन से अधिक वस्तुओं का संग्रह है और यह एक विश्वविद्यालय पुस्तकालय और एक सार्वजनिक पुस्तकालय के रूप लोगों के बीच अपना योगदान देती है.

VIEW ALL

Read Next Story