उदयपुर में निकली भव्य भगवा शोभायात्रा, हजारों लोगों ने मिलकर मनाया नव वर्ष
Advertisement

उदयपुर में निकली भव्य भगवा शोभायात्रा, हजारों लोगों ने मिलकर मनाया नव वर्ष

Udaipur news: भारतीय नव वर्ष के उपलक्ष्य में निकली विशाल शोभायात्रा. शोभायात्रा में 50 अश्व सवार धर्म ध्वज को लिए शोभा यात्रा की अगवानी कर रहे थे, देवी देवता की झांकियां शोभायात्रा में आकर्षण का केंद्र रही. ​

उदयपुर में निकली भव्य भगवा शोभायात्रा, हजारों लोगों ने मिलकर मनाया नव वर्ष

Udaipur news: उदयपुर के सलूंबर कस्बे में भारतीय नव वर्ष के उपलक्ष्य में विशाल शोभायात्रा निकली. शोभायात्रा में हजारों की संख्या में नगर सहित क्षेत्र के महिला पुरुष शरीफ हुए . नगर के मुख्य मार्गो से निकली शोभायात्रा में जय श्रीराम के उद्घोष से पूरा सलूंबर नगर गुंजायमान हो उठा. हर गली मोहल्ले बाजार रंगोलीओं से सजे रहे दुल्हन की तरह सजे. नगर में हर तरफ भगवा ध्वज से वातावरण भगवा में हो गया. पारंपरिक वेशभूषा में महिला पुरुष मेवाड़ी गौरव का मान बढ़ाते नजर आए. बाईपास रोड स्थित श्री चारभुजा नाथ ट्रस्ट भूमि से शोभा यात्रा प्रारंभ हुई.

भगवान राम के उद्घोष शंखनाद के साथ शोभायात्रा में 50 अश्व सवार धर्म ध्वज को लिए शोभा यात्रा की अगवानी कर रहे थे. प्रथम अश्व पर महिलाएं स्त्रारानि के रूप को धारण कर शोभायात्रा में नारी शक्ति उसके महत्व का संदेश दे रही थी. केसरिया साफा का पारंपरिक वेशभूषा में सजे धजे युवक वीरता की और मेवाड़ी शान की गौरव गाथा का शहर की सड़कों पर प्रदर्शित करते नजर आए. डीजे की साउंड पर युवक-युवती भगवान के भजनों पर थिरकते रहे. विभिन्न महापुरुषों देवी देवताओं ऋषि-मुनियों की झांकियां शोभायात्रा में आकर्षण का केंद्र रही. 

शोभा यात्रा बस स्टैंड, चुंगी नाका, से सीनियर सेकेण्डरी खेल मैदान मे पहुंची. जहां से मेवाड़ी चुंदड़ी, बंधेज,पीलिया, फागणिया, जैसे परिधानों में सज धज कर महिलाओं ने मंगल कलश मस्तक पर धारण कर शोभायात्रा को दिव्य बनाया. हजारों की संख्या में नारी शक्ति ने शोभायात्रा में सम्मिलित होकर शोभा यात्रा की शोभा बढ़ाई. सैकड़ों बुलेट पर वाहन धारियों ने पारंपरिक वेश धारण कर भगवा ध्वज से वाहनों को सजा कर शोभायात्रा भगवा मय करदी.

शोभा यात्रा सीनियर सेकेण्डरी से माना के सेर, हर मंदिर,रावली पोल, पैलेस रोड,आजाद मोहल्ला, होली चौक, श्री बड़ा गणपति मंदिर, सूरजपोल रोड, खटीक वाडा गरबा चौक, श्रद्धानंद मार्ग,बाहर का शहर सुथार वाड़ी,किशनपोल होती हुई पंचमुखी हनुमान जी मंदिर पहुंची. जहां बाबा सत्यनारायण मौर्य के सानिध्य मे हजारों दीप ज्योति से भारत माता की महा आरती उतारी गई. विशाल शोभायात्रा को लेकर सलूंबर का बाजार बंद रहा.

हर जाति वर्ग समाज की महिला पुरुष शोभायात्रा में सम्मिलित होकर शोभा यात्रा को ऐतिहासिक स्वरूप दिया. विभिन्न जाति समाज धर्म समुदाय स्वयंसेवी संस्थाएं संगठन एसोसिएशन द्वारा नगर में शोभायात्रा के स्वागत में सैकड़ों स्वागत द्वार लगाए गए. जगह-जगह पुष्प वर्षा की गई. सुगंधित इत्र के छिड़काव से शोभायात्रा का जनमानस ने स्वागत किया.

Trending news