ST छात्राओं को प्रोत्साहन सहायता राशि का इंतजार, इतनी छात्राओं ने किया ऑनलाइन आवेदन
Advertisement

ST छात्राओं को प्रोत्साहन सहायता राशि का इंतजार, इतनी छात्राओं ने किया ऑनलाइन आवेदन

राज्य में कृषि की पढ़ाई कर रही छात्राओं को राज्य सरकार की ओर से प्रोत्साहन सहायता राशि दिए जाने का प्रावधान है. डूंगरपुर (Dungarpur News) जिले में इस प्रावधान के तहत अन्य वर्ग की छात्राओं को तो ये राशि मिल गई है लेकिन एसटी वर्ग की छात्राओं को अपनी प्रोत्साहन राशि का इंतजार है. जिले में 280 छात्राए ऐसी है जिन्हें आवेदन करने के बाद भी अभी तक उनकी प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है.

ST छात्राओं को प्रोत्साहन सहायता राशि का इंतजार

Dungarpur: राज्य में कृषि की पढ़ाई कर रही छात्राओं को राज्य सरकार की ओर से प्रोत्साहन सहायता राशि दिए जाने का प्रावधान है. डूंगरपुर (Dungarpur News) जिले में इस प्रावधान के तहत अन्य वर्ग की छात्राओं को तो ये राशि मिल गई है लेकिन एसटी वर्ग की छात्राओं को अपनी प्रोत्साहन राशि का इंतजार है. जिले में 280 छात्राए ऐसी है जिन्हें आवेदन करने के बाद भी अभी तक उनकी प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है. इसके पीछे कृषि विभाग के अधिकारी आगे से बजट आवंटित नहीं होने को कारण बता रहे है.

राज्य सरकार ने छात्राओं को कृषि विषय में अध्ययन के लिए प्रोत्साहित करने, छात्राओं की कृषि से सम्बंधित विषयों में रूचि बढ़ाने के लिए कृषि विभाग (Agriculture Department) के माध्यम से प्रोत्साहन सहायता राशि दिए जाने का प्रावधान किया गया था, लेकिन डूंगरपुर जिले में एसटी वर्ग की 293 की छात्राएं ऐसी है जिन्हें अभी तक उनकी प्रोत्साहन राशि नहीं मिल पाई है. विभाग से अभी तक राशि का आवंटन नहीं होने से इन बेटियों को अभी तक अपनी प्रोत्साहन राशि का इन्तजार है.

जिले में वर्गवार इतनी बेटियों ने किया आवेदन
डूंगरपुर जिले में प्रोत्साहन राशी के लिए जनरल, एससी व एसटी वर्ग (SC and ST category) की कुल 518 छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया था. इसमें से 219 छात्राओं को उनकी प्रोत्साहन राशि मिल पाई है जिसमे जनरल वर्ग में 58 छात्राओं ने आवेदन किया गया था जिसमे से 56 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया चूका है लेकिन इस वर्ग में 2 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि का इन्तजार है. 

इसी तरह एससी वर्ग की 15 छात्राओं ने प्रोत्साहन राशि (Incentives for Girl Students) के लिए आवेदन किया था जिसमे से 11 छात्राओं को प्रोत्साहन मिली है. वहीं 4 छात्राओं को मिला अभी शेष है. वहीं एसटी वर्ग की छात्राओं की बात करे तो प्रोत्साहन लेने के लिए 445 छात्राओं ने आवेदन किया था जिसमे से 152 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि मिली है. वहीं शेष 293 एसटी छात्राओं को अभी तक अपनी प्रोत्साहन राशी का इन्तजार है. 

यह भी पढ़ें- Udaipur: पर्यटन स्थलों के विकास के लिए कलेक्टर की पहल, इको टूरिज्म को बढ़ाने के भी निर्देश

प्रोत्साहन राशि का ये है प्रावधान
सरकार की ओर से कृषि विषय को लेकर सीनियर सेकेंडरी में पढ़ाई करने वाली छात्राओं को 11वीं एवं 12वीं क्लास के लिए प्रतिवर्ष 5000 रुपये की राशि दी जाती है. कृषि स्नातक शिक्षा जैसे उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को 12000 रुपये प्रतिवर्ष दी जाती है. वहीं कृषि विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही छात्राओं को 12000 रुपये राशि प्रतिवर्ष और कृषि विषय में पीएचडी (PHD) करने वाली छात्राओं को 15000 रुपये प्रतिवर्ष (अधिकतम 3 वर्ष) दिए जाने की व्यवस्था है. 

बजट नहीं मिलने से नहीं हो रहा प्रोत्साहन राशि का भुगतान
वहीं प्रोत्साहन राशि से वंचित छात्राओं के सम्बन्ध में डूंगरपुर कृषि विभाग (Dungarpur Agriculture Department) के डिप्टी डायरेक्टर गौरीशंकर कटारा से बात की गई तो उन्होंने कहा की इस योजना के तहत सरकार की ओर से वर्ग वार बजट का आवंटन हुआ था जो की पूरा नहीं था. उन्होंने बताया की बजट (Rajasthan Budget) के अभाव में छात्राओं को उनकी प्रोत्साहन राशि का भुगतान अभी तक नहीं हुआ है. इसके लिए 21 लाख रुपये की आवश्यकता है. सरकार की ओर से बजट मिलते ही शेष छात्राओं को भी प्रोत्साहन राशि से लाभान्वित किया जाएगा

बहराल बालिकाओं को कृषि अध्य्यन की ओर प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की ओर से शुरू तो कर दी गई है लेकिन बजट का पूरा आवंटन नहीं होना हो रहा है. खैर कृषि विभाग के अधिकारी जल्द ही बजट प्राप्त होने की बात कर रहे है. ऐसे में देखना होगा की सरकार की और से ये प्रोत्साहन राशि कब तक प्राप्त होती है और शेष कृषि की छात्राओं का ये इन्तजार कब तक पूरा हो पाता है.
Report- Akhilesh Sharma

Trending news