आदिवासी गरीबों के घर जल्द होंगे रोशन, PM का सपना साकार
Advertisement

आदिवासी गरीबों के घर जल्द होंगे रोशन, PM का सपना साकार

आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में बिजली कनेक्शन से वंचित पीएम आवास योजना के घर भी अब बिजली से रोशन हो रहे हैं. डूंगरपुर बिजली विभाग ने पोस्ट सौभाग्य योजना में 65 प्रतिशत से ज्यादा घरों में बिजली कनेक्शन देकर रोशन कर दिया है. वहीं शेष ढाई हजार से ज्यादा घरों में भी इसी माह में कनेक्शन पूरे हो जाएंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री का सब घरों को रोशन करने का सपना भी पूरा हो जाएगा.

आदिवासी गरीबों के घर जल्द होंगे रोशन

Pratapgarh: प्रदेश के आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में बिजली कनेक्शन से वंचित पीएम आवास योजना के घर भी अब बिजली से रोशन हो रहे हैं. डूंगरपुर बिजली विभाग ने पोस्ट सौभाग्य योजना में 65 प्रतिशत से ज्यादा घरों में बिजली कनेक्शन देकर रोशन कर दिया है. वहीं शेष ढाई हजार से ज्यादा घरों में भी इसी माह में कनेक्शन पूरे हो जाएंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री का सब घरों को रोशन करने का सपना भी पूरा हो जाएगा.
  
आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में आजादी के बाद से अंधेरे में जीवनयापन कर रहे लोगों के दूर दूर पहाड़ियों पर बसे घरों को रोशन करने के लिए सरकार ने पंडित दीन दयाल ग्राम कुटीर ज्योति योजना और सौभाग्य योजना में 1 लाख 31 हजार 864 घरों में अब तक बिजली पंहुचाई है. वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नए बने 7 हजार से ज्यादा घरों तक बिजली पंहुचाने के लिए सरकार ने पोस्ट सौभाग्य योजना शुरू की है.

योजना के तहत आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में बिजली विभाग ने कनेक्शन देने का काम भी शुरू कर दिया. डूंगरपुर जिले में सौभाग्य योजना प्रोजेक्ट के सहायक अभियंता विजय कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन गरीब परिवारों के मकान हाल ही बने हैं, उन परिवारों के घरो तक बिजली पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से पोस्ट सौभाग्य योजना शुरू की गई है. जिसके तहत डूंगरपुर जिले में 7 हजार 290 परिवारों के घरो तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य दिया गया है. 

यह भी पढ़ें-CM Gehlot ने 'भारत रत्न' लता मंगेशकर की मौत पर जताया शोक, कहा- संगीत के लिए बहुत बड़ी क्षति

फरवरी माह में शत प्रतिशत घर होंगे रोशन 
सौभाग्य योजना प्रोजेक्ट के सहायक अभियंता विजय कुमार ने बताया की डूंगरपुर जिले को लक्ष्य मिलने के साथ ही नवम्बर 2021 में कार्य आदेश जारी किये गये थे | इसके बाद से  अजमेर विद्युत वितरण निगम के एमडी विजय भाटी के नेतृत्व में विभाग की ओर से काम किया जा रहा है | उन्होंने बताया की विभाग की ओर से मिले लक्ष्य के मुकाबले 65  फीसदी काम पूरा करते हुए लोगो के घरो को रोशन तक कर दिए गए है. वहीं उन्होंने बताया की फरवरी माह में लक्ष्य के मुकाबले शत प्रतिशत घरो को रोशन करते हुए प्रधानमंत्री के सपने को पूरा कर लिया जायेगा | 

पोस्ट सौभाग्य योजना में किस ब्लाक में कितना मिला लक्ष्य 

अंधेरे में गुजर रही थी जिंदगी, अब रात में भी उजियारा
जेलाणा पंचायत के पूर्व सरपंच जीवालाल मनात ने बताया कि गांव में जिन लोगो के प्रधानमंत्री आवास योजना में नए घर बने गई उन घरों में अब तक बिजली कनेक्शन नहीं थे. उन घरों में अब बिजली के कनेक्शन हो रहे है. ऐसे में वे परिवार भी अब रात के समय उजियारे में जी रहे है. रातापानी के तेजपाल ननोमा ने बताया कि सबसे बड़ी परेशानी रात के समय होती थी. लाइट नहीं होने से टॉर्च लेकर बाहर निकलना पड़ता था. अंधेरा रहने से जानवरो का डर रहता था, लेकिन अब बिजली कनेक्शन मिल गया है तो रात में भी लाइट जलाकर आसानी से दिखता है. बच्चों की पढ़ाई में भी सुविधा मिली है. मोबाइल चार्ज से लेकर बोरवेल से पानी मिल जाता है. 

सरकार की संवेदनशीलता के कारण आदिवासी अंचल के हजारों परिवार रोशनी का अहसास कर काफी खुश हैं. अब ये परिवार भी देश-दुनिया के करोड़ों अरबों परिवारों की भांति रात में भी पढ़ सकते हैं, लिख सकते हैं और रोशनी के सहारे सुकून भरी अपनी जिंदगी को जी सकते है. वही जिले में शेष रहे घरो को रोशन करने के लिए पोस्ट सौभाग्य योजना के तहत जिले में काम शुरू हो चूका है और सब कुछ ठीक ठाक रहा तो फ़रवरी माह तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशानुसार डूंगरपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रो के सभी घर 100 प्रतिशत बिजली से रोशन हो जायेंगे | 

Reporter- Akhilesh Sharma

Trending news