Dungarpur Police की शराब तस्करों पर बड़ी कार्रवाई, 2,786 अवैध शराब के कार्टन जब्त
Advertisement

Dungarpur Police की शराब तस्करों पर बड़ी कार्रवाई, 2,786 अवैध शराब के कार्टन जब्त

डूंगरपुर पुलिस की कार्रवाई में  2 हजार 786 अवैध शराब के कार्टन जब्त किये. वहीं, जब्त शराब की कीमत करीब साढ़े 3 करोड़ रुपये बताई गई है.

प्रतिकात्मक तस्वीर.

Dungarpur: डूंगरपुर पुलिस के अवैध शराब तस्करी के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान ने शराब तस्करों के मंसूबों पर पानी फेर दिया है. हरियाणा से चलकर राजस्थान के विभिन्न थानों को पार करते हुए गुजरात में शराब तस्करी करने वाले शराब तस्करों की नैया राजस्थान-गुजरात सीमा के अंतिम जिले डूंगरपुर जिले में आकर डूब गई. अभियान के तहत डूंगरपुर जिले में हुई कार्रवाई कुछ इसी ओर इशारा कर रही है. डूंगरपुर जिले की पुलिस ने पिछले 6 माह में करोड़ों की शराब जब्त की है. 

यह भी पढे़ं- Udaipur: खेरवाड़ा में नकली अंग्रेजी शराब बनाते 7 लोग गिरफ्तार, 50 लीटर नकली शराब जब्त

 

राजस्थान-गुजरात के सीमावर्ती डूंगरपुर जिले से गुजरात की ओर बढ़ती शराब तस्करी को रोकने के लिए डूंगरपुर एसपी सुधीर जोशी ने अवैध शराब तस्करी के खिलाफ एक अभियान चला रखा है. पुलिस द्वारा चलाए गए इस अभियान में एक जनवरी से 30 जून तक पिछले 6 माह में बड़ी कार्रवाई करते हुए शराब तस्करी पर लगाम लगाई है. पुलिस विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो पुलिस ने अवैध शराब तस्करी और बेचने के 334 प्रकरण दर्ज करते हुए छोटे और बड़े 45 वाहनों को जब्त कर 333 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है. अभियान के तहत हुई कार्रवाई में पुलिस ने 2 हजार 786 अवैध शराब के कार्टन जब्त किए. वहीं, जब्त शराब की कीमत करीब साढ़े 3 करोड़ रुपये  बताई गई है.

अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई की बात करें तो जिले में सर्वाधिक कार्रवाई एनएच-48 पर स्थित बिछीवाड़ा थाना पुलिस ने की है. वहीं, डूंगरपुर जिले में पिछले चार सालों में अवैध शराब तस्करी के खिलाफ अभियान की बात करें तो आंकड़े सब को चौंकाने वाले हैं. बताते हैं कि पिछले चार साल के आंकड़े-

वर्ष       दर्ज प्रकरण      जब्त शराब         कीमत                  जब्त वाहन

2017     571          10090 कार्टन        7 करोड़ 6 लाख         34

2018     694           6995  कार्टन         4 करोड़ 89 लाख      57

2019      719          4737   कार्टन          5 करोड़                  66

2020      580           8068  कार्टन           7 करोड़                 75

2021 जून तक  334       2786  कार्टन      3 करोड 50 लाख     45  

इधर डूंगरपुर पुलिस की ओर से शराब तस्करी पर की दबिश से शराब तस्करों ने शराब तस्करी के लिए नए-नए तरीके भी इजाद किए हैं. शराब तस्करों ने तेल के पीपों में शराब भरकर, डीजे की गाड़ियों में शराब भरकर तस्करी करने के प्रयास के साथ-साथ ट्रकों में अलग से गुप्त केबिन बनाकर शराब तस्करी का प्रयास किया, लेकिन शराब तस्करों के ये तरीके डूंगरपुर पुलिस की नजर से नहीं बच पाए और उनकी ये कोशिशें भी नाकाम साबित हुई. एसपी डूंगरपुर सुधीर जोशी ने बताया कि डूंगरपुर जिले से गुजरात की ओर होने वाली शराब तस्करी को रोकने के पुलिस के प्रयास निरंतर जारी हैं. गुजरात की सीमा से लगते सभी थानाधिकारियों को अपने मुखबिर तंत्र को मजबूत करने के लिए निर्देशित किया गया ताकि डूंगरपुर जिले से शराब तस्करी पर पूरी लगाम लगाई जा सके.

बहराल डूंगरपुर पुलिस के शराब तस्करी को रोकने के लिए किये जा रहे इस मुहिम की इलाके में खूब चर्चा हो रही है. डूंगरपुर पुलिस द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान से जहां शराब तस्करों की कमर टूटी है, तो वहीं इसका सीधा फायदा जिले के आबकारी विभाग को हुआ है. ऐसे ही प्रयास प्रदेश के उन जिलों की पुलिस को भी करने की जरुरत हैं, जिन जिलों से गुजरकर ये अवैध शराब गुजरात पहुंचती है.

Reporter- Akhilesh Sharma

Trending news