Dungarpur: भारतीय किसान संघ ने SDM ऑफिस के बाहर दिया धरना, मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन
Advertisement

Dungarpur: भारतीय किसान संघ ने SDM ऑफिस के बाहर दिया धरना, मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

सीमलवाडा में भारतीय किसान संघ (Indian Farmers Association) ने किसानों की विभिन्न मांगो को लेकर आज सीमलवाडा एसडीएम ऑफिस के बाहर धरना दिया है. 

भारतीय किसान संघ ने दिया धरना

Dungarpur: राजस्थान के डूंगरपुर (Dungarpur News) जिले के सीमलवाडा में भारतीय किसान संघ (Indian Farmers Association) ने किसानों की विभिन्न मांगो को लेकर आज सीमलवाडा एसडीएम ऑफिस के बाहर धरना दिया है. वहीं सरकार के खिलाफ प्रदर्शन भी किया है और धरना-प्रदर्शन के बाद भारतीय किसान संघ ने एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी सौंपा है.

यह भी पढ़ें - Dungarpur: युवक ने पेड़ पर फंदा लगाकर की आत्महत्या, कारणों का नहीं हुआ खुलासा

भारतीय किसान संघ सीमलवाडा तहसील क्षेत्र के अध्यक्ष अमृत लाल पाटीदार (Amrit Lal Patidar) के नेतृत्व में क्षेत्र के किसान आज सीमलवाडा एसडीएम ऑफिस के बाहर एकत्रित हुए और किसानों की विभिन्न मांगो को लेकर सीमलवाडा एसडीएम ऑफिस के बाहर तहसील स्तरीय धरना दिया और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया है. इस मौके पर भारतीय किसान संघ सीमलवाडा तहसील क्षेत्र के अध्यक्ष अमृत लाल पाटीदार ने बताया की डूंगरपुर जिले में खरीफ फसल 2021 में कई तहसीलों में राजस्व एवं कृषि विभाग (Agriculture Department) के कार्मिकों द्वारा खराबे का सही आंकलन नहीं किया गया जिसके चलते इन तहसील क्षेत्र के किसानों को फसल खराबा के लाभ से वंचित होना पड़ रहा है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि जीपीएस सिस्टम को आधार मानकर कार्मिकों ने कार्यालय के अंदर ही बैठकर सर्वे कार्य किया है.

यह भी पढ़ें - दुकान पर चाय पत्ती लेने गई थी मां, लड़के के साथ बेटी को फंदे पर लटका देख उड़ गए होश

जिले की तहसील सागवाड़ा, साबला और गलियाकोट को छोड़कर शेष तहसील क्षेत्रों में खरीफ फसल खराबा 22 प्रतिशत बताया गया जोकि वास्तविकता से परे है. किसानों के साथ अन्याय है जबकि इस बार पिछले 5 वर्षों से भी कम उत्पादन हुआ है. किसानों को लागत मूल्य भी नहीं मिला है. धरना-प्रदर्शन के बाद भारतीय किसान संघ ने सीमलवाडा एसडीएम को सीएम के नाम ज्ञापन सौंपा है और ज्ञापन में खराबा फसल का पुनः सर्वे करवाकर सही आंकलन कर खराबे का मुआवजा दिलाने, रबी फसल हेतु 8 घंटे बिजली सप्लाई, पशुओं को खुद खुरपतवार और गलकोट की बीमारी चल रही है, पशुओं को तत्काल ही वैक्सीन लगवाने और पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध करवाने, पर्याप्त मात्रा में नहरों से पानी सप्लाई करने और जिले में कृषि मंडी खुलवाने की मांग की है. वहीं समय रहते मांग पूरी नहीं किए जाने पर भारतीय किसान संघ ने उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी है.

Reporter: Akhilesh Sharma

Trending news