Tonk: परिवादी की समस्या का नियत समय पर करें निस्तारण - जिला कलेक्टर
Advertisement

Tonk: परिवादी की समस्या का नियत समय पर करें निस्तारण - जिला कलेक्टर

टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप अधिकारी जनसुनवाई में आने वाले प्रत्येक परिवादी की समस्या को धैर्यपूर्वक सुनकर उसका नियत समय पर निस्तारण करने का प्रयास करें. 

समस्या का नियत समय पर करें निस्तारण

Tonk: राजस्थान के टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप अधिकारी जनसुनवाई में आने वाले प्रत्येक परिवादी की समस्या को धैर्यपूर्वक सुनकर उसका नियत समय पर निस्तारण करने का प्रयास करें. अगर किसी समस्या का निस्तारण किया जाना संभव नहीं है, तो परिवादी को उसका कारण बताते हुए लिखित में जानकारी दें जिससे वह संतुष्ट हो सके. 

जिला कलेक्टर ने जिला मुख्यालय के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई में अधिकारियों को यह निर्देष दिए है. जनसुनवाई में अतिक्रमण हटाने, पट्टा बनवाने, छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिलाने, वृद्धावस्था पेंशन शुरू कराने, जीपीएफ का बकाया भुगतान दिलाने, सड़क निर्माण, विद्युत बिल अधिक देने सहित लगभग 146 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें से 2 प्रकरणों को जिला कलेक्टर ने जिला सतर्कता समिति में दर्ज करने के निर्देष दिए है. 

यह भी पढ़ें - अजमेर का छात्र इंग्लैंड में लापता, समंदर किनारे घूमने गया था सुजल, मदद की गुहार

जनसुनवाई में राजस्व विभाग संबंधी मामलों में तहसील देवली की ग्राम पंचायत चांदली के ग्राम सारदड़ा के ग्रामीणों ने गांव की करीब 12 बीघा सिवायचक भूमि से और तहसील निवाई के ग्राम नटवाड़ा के गोपाल मीणा ने उसकी खातेदारी की भूमि से अतिक्रमण हटाने की गुहार लगाई है. जिला कलेक्टर ने एसडीओ देवली और निवाई को प्रकरण की जांच कर कार्रवाई करने के निर्देष दिए है. 

इसी तरह ग्राम चबराना के परिवादी जगदीश नारायण ने बताया कि ग्राम चबराना में उसकी खातेदारी भूमि का वर्तमान में मालपुरा में चल रही ऑनलाइन तरमीम प्रक्रिया में पटवारी जीतराम चौधरी द्वारा गलत तरमीम कर दी गई है. जिला कलेक्टर ने एसडीओ मालपुरा को प्रार्थी की सही तरमीम करने और ग्राम इंदौली में 4-5 लोगों द्वारा चारागाह भूमि पर किए अतिक्रमण की शिकायत पर उसे हटाने के निर्देश दिए है. 

नगर परिषद टोंक द्वारा पट्टा नहीं देने, साफ-सफाई, अतिक्रमण संबंधी परिवादों को जिला कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए नगर परिषद के एएओ सुरेश चंद जैन को आगामी 2-3 दिन में सभी प्रकरणों का निस्तारण करने के लिए निर्देशित किया है. उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में नगर परिषद से संबंधित परिवादों के निस्तारण की प्रगति की शीघ्र समीक्षा की जाएगी. जनसुनवाई में सोलंगपुरा निवासियों ने आंगनबाडी केन्द्र संख्या 88 पर कर्मचारियों द्वारा समय पर नहीं आने, पोषाहार नहीं मिलने की शिकायत की है. 

जिला कलेक्टर ने सीडीपीओ को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है. इसके अतिरिक्त ग्राम घाड़ निवासी हरिषंकर मीना और नरेश ने नरेगा येाजना से निर्मित सार्वजनिक नाडी से अतिक्रमण हटाने, ग्राम बगड़वा के जगदीष, भवंरलाल के आबादी भूमि में वर्षों से बने हुए बाड़े और चारदिवारी का पट्टा दिलाने की मांग की है. 

साथ ही ग्राम सेदरी में घर-घर जल योजना में ठेकेदार द्वारा छोड़े गए अधूरे नल कनेक्षनों के कार्य को पूरा कराने, तहसील नगरफोर्ट ग्राम सरदारपुरा के रामदेव मीना ने विगत दिनों हुई मूसलाधार वर्षा से हुए फसल नुकसान का मुआवजा दिलाने, तालकटोरा टोंक निवासी राम स्वरूप ने दस माह से रूकी हुई वृद्धावस्था पेंशन पुनः शुरू कराने की गुहार लगाई है. 

जिला कलेक्टर ने सभी परिवादियों की समस्याओं को सुनकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्रकरणों का नियमानुसार निस्तारण करने के निर्देश दिए है. जनसुनवाई में सीईओ देषलदान, एएसपी सुभाष चंद्र मिश्रा, उपखण्ड अधिकारी गिरधर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और वीसी के माध्यम से ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.

Reporter: Purshottam Joshi

टोंक की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

अन्य बड़ी खबरें

Aaj Ka Rashifal : आज शुक्रवार को मेष-मकर-कुंभ के साथ है भाग्य, तुला वाणी पर रखें काबू

सिख युवक की आंखों में डाली मिर्ची, पुजारी बताने पर, बाल काट कर छोड़ा

वाटरफॉल में नहा रहे थे जीजा-साला, 400 फीट नीचे गिरे, जीजा की मौत, साले की तलाश जारी

Trending news