चराई गांव के पास 14 करोड़ से बन रहा जिले का पहला नर्सिंग कॉलेज, हर साल 60 को मिलेगा प्रवेश
Advertisement

चराई गांव के पास 14 करोड़ से बन रहा जिले का पहला नर्सिंग कॉलेज, हर साल 60 को मिलेगा प्रवेश

Tonk News: शहर के पास चराई गांव में बन रहे जिले के पहले सरकारी नर्सिंग कॉलेज निर्माण कार्यों का कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने शनिवार को जायजा लिया...

चराई गांव के पास 14 करोड़ से बन रहा जिले का पहला नर्सिंग कॉलेज, हर साल 60 को मिलेगा प्रवेश

Tonk News: शहर के पास चराई गांव में बन रहे जिले के पहले सरकारी नर्सिंग कॉलेज निर्माण कार्यों का कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने शनिवार को जायजा लिया. इस मौके पर उन्होंने यूनानी मेडिकल कॉलेज के बालिका छात्रावास का भी निरीक्षण किया. इस मौके पर कलेक्टर ने नर्सिंग कॉलेज निर्माण कार्यों में फर्श की लेवलिंग समान रखने के अभियंताओं को निर्देशित किया. राजस्थान राज्य सड़क विकास और निर्माण निगम (आरएसआरडीसी) की ओर से निर्माणाधीन यूनानी मेडिकल कॉलेज के बालिका छात्रावास और राजकीय नर्सिंग कॉलेज का निरीक्षण किया. 

उन्होंने छात्रावास के मैप का भी अवलोकन किया. साथ ही भवन के हर कमरे में जाकर कार्य की गुणवत्ता जांची. कलेक्टर ने आरएसआरडीसी के अभियंताओं को फर्श की लेवलिंग समान रखने और कार्य की क्वालिटी में सुधार करने के निर्देश दिए. सहायक अभियंता अभिषेक भारद्वाज को निर्देश दिए कि प्रत्येक सप्ताह आयोजित मंडे बैठक में आरएसआरडीसी की ओर से जिले में किए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट लेकर आएं, जिससे कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग की जा सके. निरीक्षण के दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता आरके सिंह, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी नितेश कुमार जैन, यूनानी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य मोहम्मद इरशाद खान भी मौजूद रहें.
जिले में अभी निजी नर्सिंग कॉलेज ही, सरकारी में प्रवेश के लिए जयपुर, कोटा जाना पड़ रहा है.

साथ ही जिले में अब तक निजी नर्सिंग कॉलेज ही संचालित है. सरकारी नर्सिंग कॉलेज का अभाव था. इसके संचालन होने के साथ ही अभ्यर्थियों को अब सरकारी में प्रवेश के लिए जयपुर, कोटा और प्रदेश के अन्य स्थानों पर नहीं जाना पड़ेगा. इसके साथ ही सआदत और जनाना अस्पताल में चल रही नर्सेज की भी कमी दूर हो सकेगी.

नर्सिंग कॉलेज बनाने के लिए 14 करोड़ स्वीकृत
जिले में बनने वाले पहले सरकारी नर्सिंग कॉलेज के लिए 14 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई है. भवन निर्माण और हॉस्टल पर 21.03 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे, इसमें 14 शुरुआती रूप में 14 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति भी जारी हो चुकी है. प्रत्येक साल 60 छात्रों को नर्सिंग पाठयक्रम के लिए प्रवेश मिलेगा. सीएमएचओ डॉ. देवप्राज मीणा ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत कॉलेज बनाया जा रहा है. चराई के पास स्थित भूमि में 8 बीघा भूमि नर्सिंग महाविद्यालय के लिए आवंटित हुई है. तीन वर्षीय पाठयक्रम के तहत प्रत्येक वर्ष इसमें 60 सीटों पर प्रवेश दिया जा सकेगा.

मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया हो चुकी
सरकारी नर्सिंग कॉलेज के पास ही मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण की प्रक्रिया भी चल रही है, इसमें मेडिकल कॉलेज, आवास, छात्रावास समेत अन्य कार्य कराए जाने हैं. मेडिकल कॉलेज के लिए 12 मार्च 2021 को युसुफपुरा-चराई में 41 बीघा भूमि का आवंटन किया जा चुका है. मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है. जल्द ही वर्क ऑर्डर जारी होने की उम्मीद है. इसके साथ ही जिला मुख्यालय स्थित सआदत अस्पताल को 500 पलंगों का किया जाना प्रस्तावित है.

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

Trending news