सीएम गहलोत ने बजट में सभी वर्गों का रखा ध्यान,आमजन को मिली राहत - अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत
Advertisement

सीएम गहलोत ने बजट में सभी वर्गों का रखा ध्यान,आमजन को मिली राहत - अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत

Tonk News: केश कला बोर्ड के अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत आज टोंक दौरे पर रहे.जहां मुख्यमंत्री गहलोत के बजट घोषणाओं को लेकर प्रेस से मुखातिब हुए .टोंक सहित प्रदेशवासियों को दी गई सौगात पर जानकारियां शेयर की.

सीएम गहलोत ने बजट में सभी वर्गों का रखा ध्यान,आमजन को मिली राहत - अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत

 Tonk News: केश कला बोर्ड के अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत आज टोंक दौरे पर रहे.जहां मुख्यमंत्री गहलोत के बजट घोषणाओं को लेकर प्रेस से मुखातिब हुए और टोंक सहित प्रदेशवासियों को दी गई सौगात पर जानकारियां शेयर की. वहीं मीडिया के सवालों पर जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस में कोई गुटबाजी नहीं है ना ही कोई मनभेद है. कांग्रेस ने एकजुटता से ही कई उपचुनाव जीते.और भाजपा मात्र एक उपचुनाव में जीत हासिल कर पाई.भाजपा में जहां अब तक विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की घोषणा तक नहीं हो पाई.वहीं मुख्यमंत्री के 16 दावेदार है.

वहीं मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि राज्य का वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट अभूतपूर्व है. मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा है, जिसकी चर्चा पूरे देश में हैं. केश कला बोर्ड के अध्यक्ष ने शनिवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राज्य सरकार द्वारा कि गई बजट घोषणाआंे के क्रियान्वयन की जानकारी दे रहे थे. उन्होंने कहा कि इस वर्ष का बजट बचत, राहत, बढ़त वाला रहा है. इससे आमजन को मंहगाई से राहत मिलेगी और पैसे की बचत होगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के बेहतर वित्तीय प्रबंधन के कारण राज्य की विकास दर 11.04 फीसदी है जिसके कारण राज्य तेजी से विकास की और बढ़ रहा है.

गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना के माध्यम से हर परिवार को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा एवं 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा दिया गया है. स्वास्थ्य के प्रति ऐसी सुरक्षा दुनिया की किसी सरकार ने नहीं दी हैं. राजीव गांधी स्कॉलरशिप द्वारा सरकार 500 बच्चों के विदेश में पढ़ने का सपना पूरा कर रही है. इंदिरा रसोई योजना में 8 रुपये में भोजन उपलब्ध कराकर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राज्य में कोई भूखा न सोये की संकल्पना को साकार किया है.

केश कला बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम को पुनः लागू कर राजकीय कार्मिकों को सामाजिक सुरक्षा की चिंता से मुक्त किया है. शिक्षा के क्षेत्र में 1000 नये महात्मा गांधी राजकीय इंग्लिश मिडियम स्कूल खोले जाएंगे. साथ ही, उच्च शिक्षा में 5 नई यूनिवर्सिटी, 3 नए मेडिकल कॉलेज, 44 नए मेडिकल कॉलेज, 27 नए महिला कॉलेज, 2 पशु चिकित्सा कॉलेज, 7 कृषि महाविद्यालय एवं 1 हॉर्टिकल्चर कॉलेज खोले जाएंगे ताकि राज्य के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके. इस बजट में सरकार ने सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट एवं किसानों को हर महीने 2000 यूनिट फ्री बिजली देकर आर्थिक भार कम किया हैं.

बजट से टोंक जिले के विकास को लगेंगे पंख

केश कला बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि बजट घोषणाओं से टोंक जिले के विकास को पंख लगेंगे. यहां आधारभूत सुविधाओं के विकास को प्राथमिकता दी गई है. उन्होंने कहा कि टांेक में अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय खोला जाएगा. जिले की 5 महत्वपूर्ण सड़को के रिपेयर कार्य 171 करोड़ रुपये की लागत से कराए जायेंगे. इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए टांेक के दूधिया के बालाजी में लवकुश वाटिका की स्थापना की जाएगी. निवाई में देवधाम जोधपुरिया में पैनोरमा निर्माण एवं विकास कार्य करवाए जाएंगे. जिले में सरसों की पैदावार को देखते हुए मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर एपीकल्चर स्थापित किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नगरफोर्ट में कन्या महाविद्यालय खोला जाएगा. सभी ब्लॉक मुख्यालय पर सावित्री बाई फुले वाचनालय मय डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित की जाएगी. इसके साथ ही जिला मुख्यालय पर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए आवासीय सुविधाओं से युक्त विवेकानंद यूथ हॉस्टल बनाया जाएगा. जिला मुख्यालय पर 1 आईटीआई को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा. निवाई में देवनारायण बालक छात्रावास, श्रीपुरा में अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय स्थापित किये जाएंगे.

गहलोत ने कहा कि प्रशासनिक तंत्र को मजबूत करने के लिए मालपुरा में एडीएम कार्यालय, दूनी में नगर पालिका की स्थापना, सिरस को उप तहसील एवं अलीगढ़ में नवीन तहसील कार्यालय खोला जाएगा. साथ ही, ग्राम पंचायत उनियाराखुर्द एवं रानोली में नई पुलिस चौकी स्थापित की जाएगी तथा पुलिस चौकी मोर को पुलिस थाने में क्रमोन्नत किया जाएगा. टोंक में वाणिज्यिक न्यायालय, वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट न्यायालय खोला जाएगा.

इस दौरान जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी देशलदान, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शिवचरण मीणा, उपखंड अधिकारी गिरधर, एसीईओ मुरारी लाल शर्मा, पूर्व जिला प्रमुख रामविलास चौधरी आदि मौजूद रहे.

Trending news