पाकिस्तान सीमा से ड्रोन के जरिए हो रहा था ये गंदा खेल, सीआईडी ने किया भंडाफोड़
Advertisement

पाकिस्तान सीमा से ड्रोन के जरिए हो रहा था ये गंदा खेल, सीआईडी ने किया भंडाफोड़

श्रीगंगानगर जिले में भी पंजाब से लगती पाकिस्तान सीमा के पार से ड्रोन द्वारा हेरोइन की खेप पहुंचाए जाने का आज भंडाफोड़ हुआ

पाकिस्तान सीमा से ड्रोन के जरिए हो रहा था ये गंदा खेल

Anupgarh: श्रीगंगानगर जिले में भी पंजाब से लगती पाकिस्तान सीमा के पार से ड्रोन द्वारा हेरोइन की खेप पहुंचाए जाने का आज भंडाफोड़ हुआ, जिले के अनूपगढ़ सेक्टर में सीआईडी द्वारा गुप्त रूप से कई दिनों से की जा रही छानबीन और पूछताछ के बाद पांच व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया गया.

यह भी पढ़ें- बीजेपी की न्याय यात्रा को खाचरियावास ने बताया दंगा यात्रा, कहा-खराब कर रहे माहौल

पकड़े गए पांच लोगों में से पिता-पुत्र और दो भाई भी शामिल हैं. गिरफ्तार किए गए पिता-पुत्र पंजाब के फिरोजपुर जिले में एक सीमावर्ती गांव में रहने वाले एक परिवार के रिश्तेदार हैं. पंजाब का यह परिवार अपने इलाके में सीमा पार से मादक पदार्थों की तस्करी करवाने में लिप्त रहा है. अनूपगढ़ पुलिस थाना में गुरुनामसिंह रायसिख और उसके दो पुत्रों रवि व मंगासिंह तथा इसी गांव के एक किसान भूपेंद्रसिंह व उसके भाई जसवीर सिंह कंबोज को हिरासत में लिया गया है. 

इन पर सीमा पार से ड्रोन द्वारा 3 किलो 500 ग्राम हीरोइन को खुर्द-बुर्द कर देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है. पिता-पुत्रों द्वारा इस इलाके में सीमा पार से ड्रोन द्वारा ड्रॉप की गई हेरोइन पंजाब के रिश्तेदारों को पहुंचाने और इसकी एवज में रुपए हासिल करने का खुलासा भी हुआ है. इनके यहां से एक लाख की ड्रग मनी भी बरामद हुई है. 

सीआईडी सूत्रों के अनुसार विगत चार-पांच मार्च की रात को बिंजौर सीमा चौकी के निकट पाकिस्तान की ओर से एक ड्रोन देखा गया था. बीएसएफ जवानों ने फायरिंग की तो ड्रोन वापस चला गया. इस घटना के बाद इस पूरे इलाके की दो-तीन दिन तक सर्चिंग व छानबीन की गई. तब कहीं कुछ संदिग्ध नहीं मिला, लेकिन सीआईडी (जोन) के गुप्तचरों और अधिकारियों ने इस घटना से अपनी नजर नहीं हटाई. 

यह लोग इस पूरे इलाके में पूरी तरह से सतर्क रहे. अंदर ही अंदर सूचनाएं इकट्ठी की गई तो गुरनामसिंह और उसके पुत्र संदेह के घेरे में आ गए. दो दिन पूर्व भूपेंद्रसिंह और जसवीरसिंह ने अपने खेत में खड़ी गेहूं की फसल की कटाई करवाई. इस दौरान खेत में रोटावेटर मशीन का उपयोग किया गया तो मिट्टी में दबे हुए हेरोइन के पैकेट मिले.

इन किसानों ने इसकी सूचना पुलिस को नहीं दी. पैकेट उठाकर घर ले आए. बाद में पकड़े जाने के डर से घर के शौचालय के सेफ्टी टैंक में पैकेट डाल दिए. यह पता चलने पर आज पुलिस और सीआईडी के अधिकारियों ने सेफ्टी टैंक को खाली करवाया लेकिन पैकेट नहीं मिले. सेफ्टी टैंक की गंदगी में पैकेट घुल मिल गए. इसलिए अब इस गंदगी के नमूने एफएसएल जांच के लिए लिए गए हैं. 

पकड़े गए लोगों के पंजाब में रिश्तेदार हैं और पंजाब में भारत पाक-सीमा पर कड़ी चौकसी के कारण इन लोगों ने बिंजौर में रहने वाले अपने रिश्तेदार गुरनामसिंह से संपर्क साधा और पाकिस्तानी तस्करों से ड्रोन द्वारा हेरोइन मंगवाने लगे. सीआईडी सूत्रों के मुताबिक चार-पांच मार्च की रात को कोई पहली बार ड्रोन हेरोइन ड्रॉप करके नहीं गया था. 

यह भी पढ़ें- Today Gold-Silver Rates: सोना और चांदी कीमतों में जबरदस्त उछाल, जानें आज के भाव

इससे पहले और बाद में अनेक बार पाकिस्तान से आए ड्रोन हेरोइन ड्रॉप कर गए हैं. ड्रौप की गई हेरोइन गुरनामसिंह और उसके बेटे अपने रिश्तेदारों को पहुंचा देते थे. बदले में इनको अच्छी खासी रकम मिलती थी. सूत्रों ने बताया कि चार-पांच मार्च की रात को ड्रोन ने 2-3 चक्कर लगाए थे. हर चक्कर में हेरोइन के पैकेट फेंके गए. उसी रात बीएसएफ जवानों द्वारा फायरिंग कर देने के कारण गुरनामसिंह और उसके बेटे हेरोइन के सारे पैकेट इकट्ठे नहीं कर सके. पकड़े गए पांचों व्यक्तियों को शीघ्र ही खुफिया एजेंसियों के संयुक्त पूछताछ केंद्र जेआईसी में लाया जाएगा.
Report- Kuldeep Goyal

Trending news