श्रीगंगानगर: नवघोषित अनूपगढ़ जिले में विशेषाधिकारी IAS कल्पना अग्रवाल ने संभाली कमान
Advertisement

श्रीगंगानगर: नवघोषित अनूपगढ़ जिले में विशेषाधिकारी IAS कल्पना अग्रवाल ने संभाली कमान

राजस्थान सरकार के द्वारा नव घोषित अनूपगढ़ जिले में आज नियुक्त किए गए विशेषाधिकारी आईएएस कल्पना अग्रवाल ने पदभार कर लिया है. अनूपगढ़ के क्षेत्र के लोगों में खुशी है. 30 जून तक जिला स्तरीय कार्यालय अनूपगढ़ में शुरू कर दिए जाएंगे.

श्रीगंगानगर: नवघोषित अनूपगढ़ जिले में विशेषाधिकारी IAS कल्पना अग्रवाल ने संभाली कमान

Sriganganagar News: राजस्थान सरकार के द्वारा नव घोषित अनूपगढ़ जिले में आज नियुक्त किए गए विशेषाधिकारी आईएएस कल्पना अग्रवाल ने पदभार कर लिया है. इस अवसर पर उपखंड अधिकारी प्रियंका तलानिया, आईएएस अग्रवाल के निजी सचिव शिवकुमार डेलू उपस्थित रहे.

पदभार ग्रहण करने के बाद व्यापार मंडल के अध्यक्ष बुलचंद चुघ, पालिका उपाध्यक्ष सतपाल मुंजाल, जिला बनाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष सुरेश बिश्नोई और महासचिव कमलेश मेघवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों तथा संगठनों विशेषाधिकारी कल्पना अग्रवाल का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया. विशेषाधिकारी के पदभार ग्रहण करते ही जिला स्तरीय कार्यालयों को स्थापित करने के लिए क्षेत्र के कार्यालयों का निरीक्षण किया. अनूपगढ़ के क्षेत्र के लोगों में खुशी है.

क्षेत्र की ली जानकारी

स्थानीय लोगों का मानना है कि राजस्थान सरकार के द्वारा 30 जून तक जिला स्तरीय कार्यालय यहां शुरू कर दिए जाएंगे. पदभार ग्रहण करने के पश्चात स्वागत करने पहुंचे विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों से विशेषाधिकारी आईएएस कल्पना अग्रवाल ने क्षेत्र की विभिन्न तरह की जानकारी ली. विशेषाधिकारी अग्रवाल ने व्यापार मंडल के अध्यक्ष बुलचन्द चुघ से कृषि उपज मंडी समिति क्षेत्र में होने वाली फसलों के संबंध में विस्तार से जानकारी ली.

वहीं समर्थन मूल्य पर चल रही गेहूं की खरीद की वस्तु स्थिति के बारे में जाना. पालिका उपाध्यक्ष सतपाल मुंजाल ने बताया कि अनूपगढ़ क्षेत्र कृषि प्रधान क्षेत्र है यहां का व्यापार भी कृषि पर आधारित है. इसके अलावा क्षेत्र में ईट भट्टे है जहां राजस्थान के अलावा अन्य प्रदेशों से भी मजदूर कार्य करने के लिए आते हैं. स्वागत करने पहुंचे सामाजिक और व्यापारिक संगठनों के द्वारा इंडस्ट्रीज क्षेत्र की भी जानकारी आईएएस अग्रवाल को दी गई.

मीडिया से हुए रूबरू

आईएएस कल्पना अग्रवाल स्थानीय मीडिया के भी रूबरू हुए उन्होंने मीडिया के लोगों से स्थानीय समस्याओं के बारे में जाना. मीडिया ने बताया कि परिवहन के साधनों में विस्तार की आवश्यकता है. बीकानेर और हनुमानगढ़ से वापसी के समय शाम 5 बजे के बाद कोई बस सेवा नहीं है. वहीं उन्होंने किसान आंदोलन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यहां किसानों की प्रमुख समस्या सिंचाई पानी की कमी है. मीडिया ने बताया कि 2004 में इंदिरा गांधी नहर परियोजना को लेकर अजमेर जेल में एक समझौता हुआ था वह समझौते को लागू नहीं किया गया है. जिससे आए दिन सिंचाई पानी की मांग को लेकर क्षेत्र में आंदोलन होते हैं.

ये भी पढ़ें- टोंक से राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी,40 क्विंटल समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद के आदेश जारी

 क्षेत्र में पानी की कमी 

अजमेर जेल में समझौता हुआ था कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना मे प्रथम चरण के लिए 58% पानी रिजर्व रहेगा. मीडिया ने क्षेत्र की कई मूलभूत सुविधाओं की जानकारी भी आईएएस कल्पना अग्रवाल को दी. आईएएस कल्पना अग्रवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सीमाज्ञान को लेकर रामलुभाया कमेटी के आधार पर चर्चाएं चल रही हैं. जब सरकार उनसे प्रस्ताव मांगेगी तो वह भी अपना प्रस्ताव सरकार को भेजेंगे. सीमाज्ञान का निर्णय राज्य सरकार का है. उन्होंने संभावना व्यक्त की है कि 30 जून तक जिला स्तरीय कार्यालय अनूपगढ़ में शुरू कर दिए जाएंगे.

Trending news