Sikar News: नाथ समाज ने गोरखनाथ बोर्ड गठन करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
Advertisement

Sikar News: नाथ समाज ने गोरखनाथ बोर्ड गठन करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

नाथ संप्रदाय के आराध्य देव गोरखनाथ बोर्ड का गठन करने की मांग भी नाथ समाज की ओर से उठाई जा रही है. नाथ संप्रदाय की ओर से गोरख बोर्ड के गठन की मांग को लेकर आज नाथ समाज की ओर से राजस्थान नाथ समाज के बैनर तले आज जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर बोर्ड के गठन की मांग रखी गई.

Sikar News: नाथ समाज ने गोरखनाथ बोर्ड गठन करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Sikar News: राजस्थान सरकार की ओर से प्रदेश में समग्र विकास एवं शैक्षणिक, सामाजिक, आर्थिक उत्थान के लिए विप्र कल्याण बोर्ड, ज्योतिबा फुले बोर्ड, चर्मकार बोर्ड व रजक बोर्ड, देवनारायण बोर्ड, केश कला बोर्ड, माटी कला बोर्ड व गाड़िया लोहार कल्याण बोर्ड सहित अन्य बोर्ड का गठन किया गया है. वहीं अब नाथ संप्रदाय के आराध्य देव गोरखनाथ बोर्ड का गठन करने की मांग भी नाथ समाज की ओर से उठाई जा रही है. नाथ संप्रदाय की ओर से गोरख बोर्ड के गठन की मांग को लेकर आज नाथ समाज की ओर से राजस्थान नाथ समाज के बैनर तले आज जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर बोर्ड के गठन की मांग रखी गई.

राजस्थान नाथ समाज के पूर्व महामंत्री भेरूलाल योगी ने बताया कि नाथ, जोगी जाति राजनीतिक, शैक्षणिक, सामाजिक व आर्थिक स्तर पर अत्यंत ही पिछड़ी हुई है. आज भी नाथ समाज के अधिकांश लोग भिक्षावृत्ति व वादन कर अपना जीवन यापन कर रही है. नाथ, जोगी जाति की जनसंख्या राजस्थान में करीब 25 लाख है. नाथ संप्रदाय के महान संत गोरखनाथ को सर्व समाज के लोग मानते हैं. 

ये भी पढ़ें- Jaipur : महारानी कॉलेज में राजस्थान यूनिवर्सिटी अध्यक्ष निर्मल चौधरी से क्यों हुई मारपीट, क्या है पूरा मामला

नाथ संप्रदाय की जाति नाथ, जोगी के राजनीतिक, आर्थिक, शैक्षणिक उत्थान एवं चौमुखी विकास के लिए सरकार से गुरु गोरखनाथ बोर्ड का गठन करने की मांग की गई है और मुख्यमंत्री से इस बार बजट में बार्ड के गठन की घोषणा करने की मांग की गई है. वहीं जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर जिला मुख्यालय पर नाथ समाज के छात्रावास के लिए भूमि आवंटन करने एवं नाथ समाज की समाधि परंपरा के लिए जिलेभर में भूमि आवंटन करने की मांग भी की गई है. इस दौरान जिला उपाध्यक्ष मुकेश कुमार योगी, सांवरमल योगी, गिरधारी लाल, सीकर नगर परिषद के पूर्व उपसभापति शिव प्रसाद योगी, राजेंद्र प्रसाद, लालचंद, जीवन राम सहित बड़ी संख्या में नाथ समाज के लोग मौजूद रहे.

 

Trending news