12 दिसंबर को भारत जोड़ो यात्रा सवाई माधोपुर में लेगी एंट्री, किसानों के खेतों में बनेगा राहुल गांधी का आशियाना
Advertisement

12 दिसंबर को भारत जोड़ो यात्रा सवाई माधोपुर में लेगी एंट्री, किसानों के खेतों में बनेगा राहुल गांधी का आशियाना

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 12 दिसंबर को बूंदी जिले के बाबई से चलकर सुबह 10 बजे खंडार विधानसभा के पीपलवाड़ा पहुंचेंगे.यहां कॉर्नर मीटिंग का आयोजन होगा. 

12 दिसंबर को भारत जोड़ो यात्रा सवाई माधोपुर में लेगी एंट्री, किसानों के खेतों में बनेगा राहुल गांधी का आशियाना

Sawai Madhopur News: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3500 किलोमीटर लंबी पैदल निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा 12 दिसंबर को बूंदी जिले की सीमा से सवाई माधोपुर जिले में प्रवेश करेगी. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा सवाई माधोपुर जिले में 12 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच करीब 71 किलोमीटर का सफर तय कर दौसा जिले की सीमा में पहुंचेगी. राहुल गांधी का सवाई माधोपुर जिले में पहला रात्रि विश्राम खंडार विधानसभा के बोरिफ में होगा. वहीं, दूसरा रात्रि विश्राम सवाई माधोपुर विधानसभा के दहलोद व देवली गांव के पास होगा. 

यह रहेगा राहुल गांधी का रोड मैप 

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 12 दिसंबर को बूंदी जिले के बाबई से चलकर सुबह 10 बजे खंडार विधानसभा के पीपलवाड़ा पहुंचेंगे. यहां करीब साढे 5 घंटे विश्राम और लंच करने के पश्चात दोपहर 3:30 बजे रवाना होकर शाम 6:30 बजे कुस्तला पहुंचेंगी. यहां कॉर्नर मीटिंग का आयोजन होगा. उसके बाद खंडार विधानसभा की बोरिफ में राहुल गांधी का रात्रि विश्राम होगा. 13 दिसंबर को सुबह 6 बजे खंडार विधानसभा के जीनापुर से राहुल गांधी की दूसरे दिन सवाई माधोपुर विधानसभा क्षेत्र में यात्रा शुरू होगी, जो सुबह 10 बजे सवाई माधोपुर विधानसभा के सूरवाल बाइपास पहुंचेगी. यहां लंच का कार्यक्रम होगा. 

लंच के बाद दोपहर 3:30 बजे यात्रा शुरू होकर शाम 6:30 बजे दुब्बी बनास पहुंचेगी. वहीं, दहलोद मोड़ राहुल गांधी के काफिले का रात्रि विश्राम होगा. 14 दिसंबर को राहुल गांधी की यात्रा दहलोद से चलकर सुबह 10 बजे बामनवास विधानसभा के टोंड पहुंचेगी. उसके बाद 3:30 बजे यहां से यात्रा रवाना होकर दौसा जिले की सीमा में प्रवेश करेगी. इसी तरह सवाई माधोपुर जिले में भारत जोड़ो यात्रा खंडार सवाई माधोपुर और बामनवास विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी. 

15 बीघा भूमि में लगेगा टेंट
 यात्रा के दौरान राहुल गांधी और उनके काफिले के लिए रहने व खाने-पीने के साथ पार्किंग आदि व्यवस्थाओं के लिए 15 बीघा भूमि को चिन्हित किया गया है. दहलोद व देवली गांव के पास राहुल गांधी के रात्रि विश्राम के लिए 15 बीघा भूमि को कांग्रेस आलाकमान वे प्रशासन के द्वारा चिन्हित किया गया है. यहां राहुल गांधी और उनके काफिले के साथ प्रदेश स्तरीय मंत्रियों के रात्रि विश्राम के लिए अलग-अलग तीन ब्लॉक बनाए जाएंगे. मलारना डूंगर एसडीएम किशन मुरारी मीणा ने बताया कि राहुल गांधी के काफिले में रात्रि विश्राम के लिए एक ब्लॉक राहुल गांधी के लिए बनाया जाएगा. वहीं, दूसरा ब्लॉक प्रदेश स्तरीय मंत्री व विधायकों के लिए होगा. तीसरा ब्लॉक राहुल गांधी की यात्रा में शामिल नेता व कार्यकर्ताओं के लिए बनाया जाएगा. वहीं, विश्राम स्थल के पास पार्किंग खाने-पीने आदि की माकूल व्यवस्थाएं रहेगी. एसडीएम ने बताया कि रिजर्व भूमि के रूप में गंभीरा स्कूल परिसर को चिन्हित किया गया है. 

रात्रि विश्राम स्थल की भूमि का किसानों को मिला मुआवजा 
राहुल गांधी के रात्रि विश्राम स्थल को लेकर 15 बीघा भूमि में लगाए जाने वाले टेंट किसानों के खेतों में लगेंगे, इसको लेकर किसानों को मुआवजा दिया गया है. प्रशासन के द्वारा चिन्हित की गई 15 बीघा भूमि भाडौती ग्राम पंचायत के दहलोद व देवली गांव के किसान हरिराम मीना, हरपाल गुर्जर व रासबिहारी गुप्ता की खातेदारी है. इसमें राहुल गांधी का आशियाना बनेगा. मलारना डूंगर पंचायत समिति प्रधान देवपाल मीणा ने बताया कि कांग्रेस पार्टी व किसानों के बीच 45 हजार रुपये बीघा में आपसी सहमति बनी है, जिसमें तीनों खातेदारों को कांग्रेस पार्टी के द्वारा 675000 रुपये का मुआवजा दिया. वर्तमान में संपूर्ण 15 बीघा भूमि में किसानों की गेहूं व सरसों की फसल खड़ी हुई है, जिस को नष्ट कर राहुल गांधी का रात्रि विश्राम के लिए आशियाना बनेगा. 

इन किसानों को मिला मुआवजा 
राहुल गांधी के रात्रि विश्राम स्थल के लिए 3 किसानों की भूमि को अधिग्रहण किया गया, जिनमें किसान हरिराम मीना को 3 बीघा भूमि का 135000 रुपये मुआवजा दिया गया.  वहीं, रासबिहारी गुप्ता को 4 बीघा भूमि का 180000 रुपये मुआवजा दिया गया. इसी तरह किसान हरपाल गुर्जर को 8 बीघा भूमि का 360000 रुपये मुआवजा दिया गया. तीनों किसानों को मुआवजा राशि देने के बाद अब प्रशासन ने राहुल गांधी की रात्रि विश्राम स्थल की तैयारियों को युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया. 

साढे 11 घंटे का रात्रि विश्राम व साढे 5 घंटे का होगा लंच
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने रूट चार्ट जारी क्या है. रूट चार्ट के मुताबिक, राहुल गांधी का रात्रि विश्राम साढे 11 घंटे का होगा, जबकि दोपहर का लंच साढे 5 घंटे का होगा. यात्रा सुबह 6 बजे शुरू होगी लेकिन उससे पहले सुबह 4:30 यात्रा में शामिल सभी लोगों को तैयार होकर ध्वज वंदन के ग्राउंड में पहुंचना होगा. सुबह 5:30 बजे ध्वज वंदन होगा, उसके बाद सुबह 6:00 बजे अगले पड़ाव के लिए यात्रा शुरू होगी. 

Reporter- Arvind Singh 

Trending news