Rajsamand news: पत्नी बनी सरपंच तो पति ने सामुदायिक भवन पर जमाया हक, जानिए पूरा मामला
Advertisement

Rajsamand news: पत्नी बनी सरपंच तो पति ने सामुदायिक भवन पर जमाया हक, जानिए पूरा मामला

अक्सर सरकार गांवो व शहरों में सर्व समाज के लिए सामुदायिक भवनों का निर्माण करवाती ताकि किसी भी परिवार में जब भी कोई कार्यक्रम हो तो उन्हें इन सरकारी योजनाओं द्वारा निर्मित इन सुविधाओं का कम पैसे में लाभ व अच्छी सुविधा मिल सके.

Rajsamand news: पत्नी बनी सरपंच तो पति ने सामुदायिक भवन पर जमाया हक, जानिए पूरा मामला

Rajsamand news : अक्सर सरकार गांवो व शहरों में सर्व समाज के लिए सामुदायिक भवनों का निर्माण करवाती ताकि किसी भी परिवार में जब भी कोई कार्यक्रम हो तो उन्हें इन सरकारी योजनाओं द्वारा निर्मित इन सुविधाओं का कम पैसे में लाभ व अच्छी सुविधा मिल सके. इसी तरह से ग्राम पंचायत पसुन्द में सार्वजनिक विश्रांति गृह भवन सरकारी योजनाओं का पैसा लगाकर सर्व समाज के लिए बनाया गया था. 

सामुदायिक भवन पर जमाया हक
ग्रामवासियों की शिकायत पर संज्ञान लेने पर पाया गया कि पूर्व सरपंच पर्वत सिंह आशिया ने अपनी पत्नी के तत्कालीन सरपंच होने का फायदा उठाते हुए चारभूजा ग्राम विकास समिति के नाम से एक संस्था बनाकर खुद अध्यक्ष बनकर सामुदायिक भवन पर कब्जा कर लिया. उसके बाद अपनी मनमानी करते हुए सामुदायिक भवन की देखरेख के नाम पर ग्रामवासियों से बिना रसीद दिए 21000 रुपये वसूल करने लग गए. साथ ही अपनी मनमानी से सामाजिक व राजनैतिक भेदभाव करते हुए कई ग्रामवासियों को सामाजिक आयोजन के लिए सामुदायिक भवन देने के लिए मना कर दिया जाता है. व अपने चहितो को प्राथमिकता देते हुए गांव मे भेदभाव का माहौल बनाकर अपनी मनमानी कर रहे है. 

ग्रामवासियों की शिकायत पर पसुन्द के सरपंच अयन जोशी ने संज्ञान लेते हुए बैठक कर सर्वसम्मति बनने पर नियमानुसार चारभूजा ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष व पूर्व सरपंच पर्वत सिंह आशिया को दिनांक 18/04/2022 व 20/02/2023 को नोटिस जारी करते हुए सामुदायिक भवन की चाबियां व लेखा जोखा मांगा गया किन्तु एक साल में भी इनके द्वारा न तो नोटिस का जवाब दिया गया न ही चाबियां व लेखा जोखा ग्राम पंचायत कार्यालय में जमा करवाया गया . इनके द्वारा चल रही यह अनियमितता दर्शाती है कि पिछले 10 वर्षों से इनके द्वारा इस सामुदायिक भवन के नाम पर व्यक्तिगत रूप से अवैध वसूली कर लाखो रुपये का गबन अब तक किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- Sikar news: 13 सूत्रीय मांगो के समाधान को लेकर सीटू मजदूर यूनियन करेगी आंदोलन!,पढ़ें

आज सरपंच अयन जोशी, ग्राम विकास अधिकारी दिनेश पूरी, केलवा पुलिस थाने से सांवरमल जाट व स्टाफ, शिकायतकर्ता व ग्रामवासीयो ने मौके पर पहुंचकर समिति के अध्यक्ष व पूर्व सरपंच पर्वत सिंह आशिया को चाबी व लेखा जोखा सुपुर्द करने के लिए फ़ोन किया तो इनके द्वारा चाबी व लेख जोखा देने के लिए मना कर दिया . तत पश्च्यात सभी की मौजूदगी में ग्राम पंचायत पसुन्द द्वारा सामुदायिक भवन पर अपना नया ताला लगाकर अधिग्रहण किया गया . इस से अब ग्राम पंचायत द्वारा संचालन किया जाएगा साथ ही एक न्यूनतम राशि तय कर पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर सर्व समाज को उप्लब्ध करवाया जाएगा.

Trending news