Rajsamand: फंदे में फंसे भालू ने 2 इंजेक्शन अपने मुंह से निकाल फेंके, नहीं हुआ बेहोश और फिर..
Advertisement

Rajsamand: फंदे में फंसे भालू ने 2 इंजेक्शन अपने मुंह से निकाल फेंके, नहीं हुआ बेहोश और फिर..

Rajsamand: फंदे में फंसे भालू ने 2 इंजेक्शन अपने मुंह से निकाल फेंके इसके बाद वह बेहोश नहीं हुआ.इसके बाद उदयुपर वन विभाग की टीम को मौके पर बुलाया गया. 

 

Rajsamand: फंदे में फंसे भालू ने 2 इंजेक्शन अपने मुंह से निकाल फेंके, नहीं हुआ बेहोश और फिर..

Rajsamand: राजसमंद में केलवा के पास कनावदा गांव में फंदे में भालू फंसा गया.जिसके बाद मोके पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई. सूचना मिलने पर वनविभाग की रेस्क्यू टीम भी मौके पर पहुची ओर भालू को फंदे से छुड़ाने के लिए ट्रेंकुलाइज की कार्रवाई शुरू की गई. राजसमंद की टीम द्वारा कुल 4 बार ट्रेंकुलाइज के प्रयास किए गए जिसमें तीन बार भालू ने शरीर पर लगे इंजेक्शन को मुंह से वापिस बाहर निकाल दिया गया.

इसके बाद उदयुपर वन विभाग की टीम को मौके पर बुलाया गया. जानकारी के अनुसार फंदा किसी जंगली जानवर के शिकार के लिए शिकारियों ने लगाया गया था. जिसमें गलती से भालू फंस गया. बता दें कि उदयपुर वन विभाग व राजसमन्द वन विभाग टीम द्वारा लगभग 9 घंटे के बाद भालू का रेस्क्यू किया गया. उदयपुर वन विभाग की टीम भालू को अपने साथ उदयपुर लेकर चले गए हैं.

बता दें कि कनावदा गांव के बीड़ में शिकारियों के फंदे में फंसे भालू को करीब 9 घंटे बाद ट्रेंकुलाइज किया गया. इससे पहले विशालकाय भालू आने से गांव में हड़कंप मच गया. भालू के आने की सूचना पर आस-पास के गांवों से भालू को देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. सुबह जब बाड़े में बकरियां चराने गए चरवाहे ने भालू को देखा तो वो डर गया और गांव में जाकर ग्रामीणों को इसकी जानकारी दी.

ग्रामीणों की सूचना पर राजसमन्द वनविभाग की टीम मौके पर पहुंची, तो बाड़े में देखा कि अज्ञात शिकारियों के द्वारा जानवरों को पकड़ने के लिए लगाए फंदे में यहां से गुजरते भालू का पैर फंस गया.फंदा मजबूत होने के कारण भालू खुद को शिकंजे से नहीं निकाल पाया. भालू को पकड़ने के शूटर सुरेन्द सिंह शक्तावत ने ट्रेंकुलाइज करने के लिए गन से 4 इजेक्शन लगाए गए लेकिन भालू ने 2 इंजेक्शन अपने मुंह से निकाल फेंका और वह बेहोश नहीं हुआ. 

ऐसे में वन विभाग की टीम के पास इंजेक्शन खत्म होने के बाद उदयपुर से ट्रेंकुलाइज टीम को बुलाया गया. टीम ने करीब 9 घंटे बाद विशालकाय भालू को ट्रेंकुलाइज कर काबू में किया गया.इस भालू की उम्र करीब 10 से 12 साल के बीच की बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा समेत इन नेताओं को कांग्रेस दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी, देखें नाम

राजस्थान में नक्सलवाद के बीज ! मेघवाल बोले- आदिवासियों को मुख्यधारा में नहीं लाया तो माहौल बनेगा हिंसक

Trending news