Rajsamand: वल्लभ कुल परंपरा में जन्मोत्सव के 5वीं वर्ष के अवसर पर हुई विशेष पूजा
Advertisement

Rajsamand: वल्लभ कुल परंपरा में जन्मोत्सव के 5वीं वर्ष के अवसर पर हुई विशेष पूजा

अवसर पर मार्कंडेय पूजा में अष्ट चिरंजीवी पूजा का विशेष विधान है और अष्ट चिरंजीवी देवों की पूजा एवं उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का विशेष महत्व है.

Rajsamand: वल्लभ कुल परंपरा में जन्मोत्सव के 5वीं वर्ष के अवसर पर हुई विशेष पूजा

Rajsamand: पुष्टीमार्ग में वल्लभ कुल परंपरा में जन्मोत्सव के 5वीं वर्ष के अवसर पर विशेष रूप से पूजा का विधान मार्कंडेय ऋषि के विधान के अनुसार मार्कंडेय पूजा का विधान पूर्ण कर्मकांड द्वारा शास्त्रोक्त विधि विधान से किया जाता है.पुष्टिमार्ग में वल्लभ कुल में गोस्वामी परिवार के सदस्य के जन्मोत्सव के अवसर पर मार्कंडेय पूजा का विशेष विधान है.

इस शुभ अवसर पर मार्कंडेय पूजा में अष्ट चिरंजीवी पूजा का विशेष विधान है और अष्ट चिरंजीवी देवों की पूजा एवं उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का विशेष महत्व है. पुष्टिमार्गीय प्रधान पीठ प्रभु श्रीनाथजी की हवेली के तिलकायत श्री एवं वल्लभ कुल की 20वीं पीढ़ी के रूप में लालजी बावा के 5वें जन्मोत्सव के अवसर पर यह शुभ अवसर पुनः आया है.

इसी परंपरा में इससे पूर्व गो.ति.108 राकेश महाराज का प्रथम मार्कंडेय पूजन सन 1954 में प्रथम बार नाथद्वारा में हुआ था एवं गो.चि.105 श्री विशाल बावा का प्रथम मार्कंडेय पूजन सन् 1985 में हुआ था. इसी परंपरा में वल्लभकुल की 20वीं पीढ़ी के राजकुमार श्रीलाल बावा जो कि तिलकायत परंपरा के उत्तराधिकारी एवं पुष्टिमार्ग के कीर्ति स्तंभ हैं, प्रथम मार्कंडेय पूजन एवं अष्ट चिरंजीवी पूजन उनके जन्म के पांचवें वर्ष में मुंबई में सांताक्रूज स्थित तिल कायत  के निवास पर हवेली में बड़े धूमधाम से मनाया गया.

इस अवसर पर गो.चि.105 विशाल बावा एवं श्रीमती दीक्षिता के मध्य लाल बावा को विराजित कर गोस्वामी परिवार के पंड्या द्वारा मार्कंडेय पूजन कराया गया. इस शुभ अवसर पर वल्लभ कुल परिवार एवं कई विशिष्ट जन उपस्थित थे जिनमें प्रमुख रूप से श्रीनाथजी मंदिर के अधिकारी सुधाकर उपाध्याय, नवनीत प्रियाजी के मुखिया घनश्याम साचिहर, मंदिर मंडल के सदस्य सुरेश संघवी, समीर चौधरी, परिमल नथवानी, धनराज नथवानी, मंदिर मंडल के सीईओ जितेंद्र ओझा, वैष्णव अंजन शाह, भावेश पटेल एवं सैकड़ों वैष्णवजन उपस्थित थे. जिन्होंने श्रीलाल बावा के जन्मोत्सव की संपूर्ण वल्लभ कुल को खूब-खूब मंगल बधाई प्रेषित की. इस शुभ अवसर पर गो.ति.108 राकेश  महाराज श्री ने समस्त पुष्टि सृष्टि को आशीर्वाद एवं बधाई प्रेषित की.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा समेत इन नेताओं को कांग्रेस दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी, देखें नाम

राजस्थान में नक्सलवाद के बीज ! मेघवाल बोले- आदिवासियों को मुख्यधारा में नहीं लाया तो माहौल बनेगा हिंसक

 Barmer: लड़की के मामले को लेकर उसी नाम के दूसरे युवक का किया अपहरण,छोड़कर भागे बदमाश

 

Trending news