Rajsamand News:लाखेला तालाब का पानी हो रहा जहरीला, जानिए क्या है मामला
Advertisement

Rajsamand News:लाखेला तालाब का पानी हो रहा जहरीला, जानिए क्या है मामला

Rajsamand News: कुंभलगढ़ के लाखेला तालाब में गंदे नाले का पानी छोड़ने से पूरे पानी में झाग बन रहे हैं. जिसके कारण आवाम परेशान है. तालाब के पान को प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए राजसमंद मुख्यालय भेजा गया है.

Rajsamand News:लाखेला तालाब का पानी हो रहा जहरीला, जानिए क्या है मामला

Rajsamand News: राजसमंद के कुंभलगढ़ स्थित ऐतिहासिक लाखेला तालाब में गंदे नाले का पानी छोड़ने से पूरे पानी में झाग बन रहे हैं. इस पर लोगों ने इसकी सूचना उपखंड अधिकारी को दी. लोगों की सूचना पर उपखंड अधिकारी ने जलदाय विभाग के अधिकारी को मौके भेजा और इन अधिकारियों द्वारा पानी का सैंपल लिया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस सैंपल को राजसमंद मुख्यालय भेजा गया है. जब तक इस सैंपल की रिपोर्ट नहीं आ जाती है तब तक कुम्भलगढ़ के लोगों को इस पानी को पीने के लिए मना किया गया है. 

बताया जा रहा है कि इस तालाब में आस पास की होटलों के सेफ्टी टेंक का पानी छोड़ने पर तालाब के पानी में झाग बन रहे हैं. तालाब में सेफ्टी टेंक का पानी छोड़ने पर स्थानीय लोगों में काफी नाराजगी देखी जा रही है. बता दें कि ऐतिहासिक लाखेला तालाब की सतह पर अचानक गंदगी तैरने लगी है. सफेद सफेद झाग दिखाई देने से कस्बेवासी बीमारी के प्रति आशंकित दिखाई दे रहे हैं. तालाब का पानी गंदा हो जाने और पीने के लिए यही पानी उपलब्ध होने की वजह से कस्बे वासियों में रोष व्याप्त है.

यह भी पढ़ें- Rajsamand news: मिड-डे मील से बिगड़ी 14 मासूमों की तबीयत, शक के घेरे में अक्षय पात्र और विद्यालय का स्टाफ

इन कारणों से पानी में झाग
लोगों ने सोमवार को उपखंड अधिकारी जयपाल सिंह को ज्ञापन सौंप केलवाड़ा तालाब के पानी का सैंपल लेब में भेजने एवं तालाब किनारे स्थित होटलों के गंदे पानी एवं वेस्ट पानी के संभवतया तालाब में गिरने की आशंका के चलते जांच कराने की मांग की है. साथ ही ज्ञापन में बताया कि यदि होटलों से गिर रहे गंदे पानी के कारण पेयजल दूषित हो रहा है तो जिम्मेदारों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाए.

रिपोर्ट आने तक पानी उपयोग पर रोक
इस मामले को लेकर जब कुंभलगढ़ उपखंड अधिकारी जयपाल सिंह राठौड़ से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मुझे जैसे ही सूचना मिली मैंने पंचायत समिति के विकास अधिकारी एवं जलदाय विभाग के सहायक अभियंता को तालाब पर भेज कर पानी का सैंपल भरवा दिया और उसे लैब में भेज दिया गया है. साथ ही दोनों विभागों से रिपोर्ट मांग ली है जब तक रिपोर्ट आती है तब तक यह पानी पेयजल में उपयोग के लिए रोक लगा दी है. जांच रिपोर्ट के बाद जो भी रिपोर्ट आएगी उसके आधार पर कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी.

यह भी पढ़ें- राजसमंद में दर्दनाक सड़क हादसा, हादसे में स्कूटी सवार की मौत

 

Trending news