Pratapgarh News: इस गांव में गहराया जल संकट, प्यास मिटाने के लिए इतने दूर से लाना पड़ रहा पानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2258444

Pratapgarh News: इस गांव में गहराया जल संकट, प्यास मिटाने के लिए इतने दूर से लाना पड़ रहा पानी

Pratapgarh latest News: प्रतापगढ़ जिले के एमपी सीमा पर स्थित राजपुरिया गांव में रहने वाले लोग हर दिन पेयजल संकट का सामना कर रहे हैं. ग्रामीण पीने के पानी के लिए एक से दो किलोमीटर दूर सुबह-सुबह रोज कुओं पर भटकते हैं. राजपुरिया निवासी जुझारसिंह सिसोदिया ने बताया कि गर्मी की शुरुआत के साथ ही पानी की क्षेत्र में बहुत समस्या हो रही है. 

Pratapgarh news

Pratapgarh latest News: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के एमपी सीमा पर स्थित राजपुरिया गांव में रहने वाले लोग हर दिन पेयजल संकट का सामना कर रहे हैं. ग्रामीण पीने के पानी के लिए एक से दो किलोमीटर दूर सुबह-सुबह रोज कुओं पर भटकते हैं. राजपुरिया निवासी जुझारसिंह सिसोदिया ने बताया कि गर्मी की शुरुआत के साथ ही पानी की क्षेत्र में बहुत समस्या हो रही है. इस बारे में ग्राम पंचायत को कई बार अवगत कराया तो ग्राम पंचायत के द्वारा पानी के दो टैंकर गांव में सप्लाई होने लगे. 

दोनों टैंकर गांव की सरकारी कुई में डाले जाते हैं, उसके बाद नल चलाया जाता है. जिससे पानी की पूर्ति होती है. परंतु दो टैंकर में गांव वालों के पानी की पूर्ति नहीं होने के कारण ग्रामीणों में रोष है. गांव की महिला फातिमा बी, शकील बी, रुखसाना बी ने बताया कि सुबह उठते ही लगभग 1 से 2 किलोमीटर दूर कुएं पर पानी के लिए भटकना पड़ता है. महिलाओं ने कहा कि मध्य प्रदेश की सीमा से लगता हुआ हमारा गांव है. इसलिए यहां पर कोई हमारी सुनने वाला भी नहीं है.

 

एक महीने पहले जलदाय विभाग की ओर से पानी की समस्या को देखते हुए 8 अप्रैल को जलदाय विभाग की ओर से दो टैंकर राजपुरिया ग्राम में सप्लाई हो रहे हैं. दोनों टैंकर को कुएं के अंदर पानी डाला जाता है. उसके बाद सरकारी कुएं से नल सप्लाई होते हैं. जो मात्र 5 से 8 मिनट चलते हैं. जिससे लोगों की पानी की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है. जुझारसिंह ने बताया कि पानी की समस्या के लिए लोग सुबह-सुबह अपने घर से पानी भरने के बर्तन लेकर कुएं पर निकल जाते हैं. तो सरकारी कुएं को और गहरा किया जाए. जिससे पानी की समस्या दूर हो या ट्यूबवेल लगा दी जाए. जिससे पानी की समस्या का समाधान हो सके.

Trending news