Pratapgarh News: काले सोने की खेती पर बारिश और ओले की मार, 60 फीसदी खराब होने का अनुमान
Advertisement

Pratapgarh News: काले सोने की खेती पर बारिश और ओले की मार, 60 फीसदी खराब होने का अनुमान

Rajasthan Weather News: छोटीसादड़ी में अचानक बेमौसम ओलावृष्टि व तेज हवा के साथ बारिश शुरु हुई. मेघ गर्जन के साथ ओलावृष्टि का दौर कभी तेज तो कभी मध्यम लागातार चलता रहा जिससे सड़कों एवं खेतों में सफेद चादर से बिछ गई. बेमौसम ओलावृष्टि होने पर किसानों की तैयार हुई फसलों की समस्या बढ़ने व चिन्ता सताने लगी है. 

Pratapgarh News: काले सोने की खेती पर बारिश और ओले की मार, 60 फीसदी खराब होने का अनुमान

Rajasthan Weather News: छोटीसादड़ी में अचानक मौसम का मिजाज बदला और बेमौसम ओलावृष्टि व तेज हवा के साथ बारिश शुरु हुई. मेघ गर्जन के साथ ओलावृष्टि का दौर कभी तेज तो कभी मध्यम लागातार चलता रहा जिससे सड़कों एवं खेतों में सफेद चादर से बिछ गई. बेमौसम ओलावृष्टि होने पर किसानों की तैयार हुई फसलों की समस्या बढ़ने व चिन्ता सताने लगी है. वही बेमौसम बारिश से मौसम का मिजाज भी बदला है. किसानों ने बताया कि अचानक मौसम परिवर्तन के साथ ही ओले के साथ तेज हवा से फसलों को भारी नुकसान हुआ है. शहर सहित आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में बेमौसम बारिश होने से किसानों सहित आम जन का जनजीवन प्रभावित हुआ है.

 इस साल रबी की फसल की बुवाई की सीजन में शुरू हुआ संकटों का सिलसिला शुरू हुआ जो अभी भी निरंतर जारी है. लेकिन बेमौसम बारिश से पूरे सीजन को नुकसान हुआ है. अफीम, गेहूं, चना, सरसों, लहसुन और सब्जियों की फसलो पर बेमौसम बारिश की मार शुरू हो गई है. इस बेमौसम बरसात से सबसे ज्यादा असर कृषि व्यवसाय पर पड़ रहा है. किसानों का मानाना है कि इस बारिश और ओलावृष्टि किसी भी फसल के लिए अनुकूल नहीं रहा. इसलिए अब किसानों के लिए मुश्किले बढ़ती जा रही हैं. इस साल प्रकृति की मार का असर सभी मौसमी फसलों पर देखने को मिला है. मौसम परिवर्तन इस समय कृषि के लिए खतरे का संकेत माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update : राजस्थान में तेज बारिश के साथ गिरे ओले, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

बेमौसम हुई इस बारिश ने किसानों की मेहनत को विफल कर रही है अधिक पैसा खर्च करने के बावजूद उत्पादन बेहतर नहीं होने के आसार है. तो वही किसानों की चिंता और बड़ी है कि खेतों में कटी हुई फसलों को कैसे समेटा जाएं. उपखण्ड क्षेत्र में इन दिनों क्षेत्र में अफीम की फसल की लुगाई चिरा का कार्य भी जारी हो चुका है जिसके चलते अफीम किसानों को अफीम फसल में नुकसान हुआ है. साथ ही कहीं-कही अफीम के खेतों में पौधे भी टूटे हैं. किसानों ने बताया की अफीम फसल में करीब 50 से 60 प्रतिशत नुकसान हुआ है और खेती में खर्च के बराबर भी आमदनी नहीं होने से भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है.

अचानक आई ओले के साथ बारिश से खेतो में बोई गई फसलों को काफी नुकसान हुआ, क्षेत्र में अभी तक करीब 20-40 प्रतिशत से ज्यादा फसलों की कटाई हो चुकी है. बारिश से खेतों में खड़ी अफीम और कटी हुई सरसों, लहसुन, मेथी, गेहूं, जो सहित आदि फसलों को 50 से 60 प्रतिशत तक का नुकसान हुआ. लेकिन बेमौसम बारिश ओले गिरने से दवाई चिराग कर रहे हैं अफीम फसल को नुकसान है, अफीम के जीन खेतों में चीरा लगाया उनका दूध धूल गया है. साथ ही किसानों की चिंता और बढ़ गई है.

Trending news