प्रतापगढ़: सरकारी सामग्री के गबन का मामला, 8 सरकारी अध्यापक सहित गुजरात से दो फैक्ट्री संचालक गिरफ्तार
Advertisement

प्रतापगढ़: सरकारी सामग्री के गबन का मामला, 8 सरकारी अध्यापक सहित गुजरात से दो फैक्ट्री संचालक गिरफ्तार

प्रतापगढ़ न्यूज: सरकारी सामग्री गबन के मामले में पुलिस ने नया खुलासा किया है. साथ ही 8 सरकारी अध्यापक सहित गुजरात से दो फैक्ट्री संचालक गिरफ्तार किए गए हैं. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है.

प्रतापगढ़: सरकारी सामग्री के गबन का मामला, 8 सरकारी अध्यापक सहित गुजरात से दो फैक्ट्री संचालक गिरफ्तार

Pratapgarh: पोषाहार गबन मामले में पुलिस ने आज एक नया खुलासा करते हुए बताया कि मामले में 8 सरकारी अध्यापक सहित गुजरात के दो फैक्ट्री संचालक को गिरफ्तार किया है. 

गौरतलब है कि 5 दिन पहले प्रतापगढ़ व बांसवाड़ा पुलिस ने सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत जाने वाले पोषाहार एवं सेनेटरी नेपकिन और दूध पाउडर की चोरी एवं नकली पैकेजिंग कर पुन: बाजार में बेचने वाले एक सक्रिय संगठित गिरोह के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए गिरोह के सदस्यों के ठिकानों पर पुलिस की 10 टीमों ने एक साथ दबिश देकर 5 अभियुक्त को गिरफ्तार किया था. जिसमें पुलिस की ओर से पांच प्रकरण दर्ज कर बड़ी संख्या में सरकारी सामग्री को जब्त की गई थी. गौरतलब है कि अब तक पुलिस की ओर से पोशाहार गबन मामले में कुल 15 अभियुक्त गिरफ्तार हो चुके है.

आज प्रेस वार्ता करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक अमीत कुमार ने बताया कि प्रतापगढ़ जिले में राजस्थान सरकार द्वारा संचालित सरकारी विद्यालयों में बच्चों में कुपोषण को दूर करने के लिए मिड डे मिल योजना के तहत बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए दिए जाने वाले दूध पाउडर, पोष्टिक उपमा, पोष्टिक दूध, दलिया मीठे और नमकीन मुरमुरे, कॉम्बो पैकेट जिसमें दाल, चीनी, चावल और अन्य खाद्य सामग्री व उडान सेनेटरी नेपकिन योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं एवं बालिकाओं को माहवारी के दौरान होने वाले रोगों से बचाने के लिये सेनेटरी नेपकिन वितरित किए जा रहे थे.

ये सामग्री वास्तव में योजना के लाभार्थी, कुपोषित बच्चों एवं बालिकाओं की बजाए एक संगठित गिरोह द्वारा वितरण के स्तर पर सरकारी विभाग के कर्मचारियों से मिलीभगत कर इन प्रोडक्ट की रिपैकेजिंग कर बाजार में उच्च दरों पर प्रतापगढ़ जिले एवं  अन्य राज्यों में भी इनकी सप्लाई की जा रही थी. संगठित गिरोह ने राज्य सरकार द्वारा विशेष रूप से कुपोषित बच्चों के लिए आने वाले दलिये को भी नहीं छोड़ा.

पुलिस ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए इसमें आगे कार्रवाई करते हुए दस लोगों को गिरफ्तार किया है. जिसमें आठ सरकारी अध्यपाकों को गिरफ्तार किया गया. जिसमें 2 प्रधानाध्यापक भी शामिल है. इसी के साथ पुलिस ने दो फैक्ट्री संचालकों को भी गुजरात से गिरफ्तार किया है.

जिला पुलिस अधीक्षक अमीत कुमार ने बताया कि अभियुक्तों ने सरकारी विभागों से वृहद स्तर पर सांठगाठ कर एक लाख 25 हजार सेनेटरी, मिड डे मिल का 1100 किलोग्राम स्क्रीड दूध, दलिया, उपमा, मुग दाल पैकेट, मुरमुरे, सूजी को जब्त किया है. पुलिस ने बताया कि  इन उत्पादों को रिपैकेजिंग कर आरोपी अजय लबाना ऊंचे दामों पर गुजरात में स्कीम्ड दूध जगदीश भाई उर्फ कान्हा अहमदाबाद व सैनेटरी नैपकिन अनुभव शर्मा सुरत गुजरात को बेचता था. जिस पर फैक्टी संचालकों पर भी कारवाई की गई.

रिपोर्टर- हितेष उपाध्याय

 

ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics- एक बार फिर 'समधियाने' पहुंची वसुंधरा राजे, निभाया समधन होने का फर्ज, खूब मिला समर्थन

यह भी पढ़ें- Nagaur: लाडनूं के वकील को लॉरेंस गैंग की धमकी, भाइयों को परेशान न करो वरना जिंदगी खराब कर देंगे

Trending news