Rajasthan : राजस्थान में 19 नए जिलों का क्या है गणित, अशोक गहलोत की घोषणा के समीकरण समझिए
Advertisement

Rajasthan : राजस्थान में 19 नए जिलों का क्या है गणित, अशोक गहलोत की घोषणा के समीकरण समझिए

Ashok gehlot News : राजस्थान में अब 19 नए जिले और 3 नए संभाग होंगे. इससे प्रदेश के बाड़मेर, जालोर, जोधपुर, पाली, सीकर, अलवर, जयपुर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, बांसवाड़ा, अजमेर, श्रीगंगानगर, नागौर समेत कई जिलों के गणित बदले है. प्रदेश में नए जिलों की घोषणा और नए संभागों की घोषणा से कैसे बदलेगा सूबे की सियासत का गणित पढ़िए. 

Rajasthan : राजस्थान में 19 नए जिलों का क्या है गणित, अशोक गहलोत की घोषणा के समीकरण समझिए

Rajasthan New District announcements : सीएम अशोक गहलोत ने राज्य में 19 नए जिलों की घोषणा की है. सीकर, पाली और बांसवाड़ा नए संभाग होंगे. जिन 19 नए जिलों की घोषणा की है. अब बालोतरा, अनूपगढ़, ब्यावर, डीग​​​​​​​, डीडवाना-कुचामनसिटी, खैरथल, नीम का थाना, फलोदी, जयपुर-उत्तर, जयपुर-दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, दूदू, गंगापुर सिटी, केकड़ी, कोटपूतली-बहरोड़,  सलूंबर, सांचोर, शाहपुरा नए जिले होंगे. जिलों का पूरा गणित समझिए. कौनसा जिला कितने हिस्सों में टूटा

जोधपुर जिला तीन हिस्सों में टूटा. जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिमी और फलौदी जिला.

जयपुर- जयपुर के कोटपुतली को अलवर के बहरोड़ इलाके के साथ मिलाकर नया जिला बनाया जाएगा. दूदू इलाके को अलग जिला बनाया जाएगा. इसके अलावा बचे हुए हिस्से को दो भागों में बांटा जाएगा. जयपुर उत्तर और जयपुर दक्षिण. इस तरह से 19 विधानसभाओं वाला जयपुर कुल 4 जिलों में बंट जाएगा.

अजमेर- अजमेर जिला अब तीन जिलों में बंट जाएगा. केकड़ी और ब्यावर को अलग जिले बना दिया जाएगा. 

अलवर जिला अब तीन हिस्सों में बंट जाएगा. अलवर का बहरोड़ इलाका कोटपुतली के साथ मिलकर जिला बनेगा. तो खैरथल को अलग से जिला बनाया जाएगा. बचा हुआ हिस्सा अलवर जिले में रहेगा. 

नागौर- नागौर के डीडवाना और कुचामनसिटी इलाके को मिलाकर एक अलग से जिला बनेगा. ऐसे में नागौर दो हिस्सों में बंट गया. 

बाड़मेर जिले में 7 विधानसभा है. अब बालोतरा अलग जिला बन गया है. ऐसे में विधानसभा सीटों का गणित भी पूरा बदल जाएगा. 

जालोर दो जिलों में बंटेगा. सांचोर अलग से जिला बनेगा. 

श्रीगंगानगर दो जिलों में बंटेगा. अनूपगढ़ अलग से जिला बनेगा. 

दक्षिण राजस्थान में दो बड़े बदलाव. भीलवाड़ा से अलग होकर शाहपुरा जिला बनेगा और उदयपुर से अलग होकर सलूंबर जिला बनेगा. 

पूर्वी राजस्थान में भी दो बड़े बदला होंगे. सवाई माधोपुर से अलग होकर गंगापुरसिटी जिला बनेगा. भरतपुर से अलग होकर डीग जिला बनेगा. 

शेखावाटी- कांग्रेस पीसीसी चीफ इसी इलाके से आते है. डोटासरा के सीकर जिले को संभाग भी बनाया गया है. सीकर से नीमकाथाना को अलग जिला भी बनाया गया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बाड़मेर, जालोर और जोधपुर से लेकर दक्षिण में बीजेपी के गढ़ कहे जाने वाले मेवाड़ का नक्शा बदल दिया. इसके अलावा बीजेपी के गढ़ कहे जाने वाले पाली को संभाग घोषित कर सीएम गहलोत ने बड़ी घुसपैठ की है. इधर पूर्वी राजस्थान में सवाई माधोपुर और भरतपुर दोनों से दो अलग जिले बनाकर भी बीजेपी के मौजूदा गणित को बिगाड़ दिया है. 

Trending news