PM मोदी का 8 महीने में छठा दौरा, भाजपा के लिए अहम है अजमेर संभाग की ये 29 सीटें, जानें सियासी समीकरण
Advertisement

PM मोदी का 8 महीने में छठा दौरा, भाजपा के लिए अहम है अजमेर संभाग की ये 29 सीटें, जानें सियासी समीकरण

PM Modi Rajasthan Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 महीने में छठी बार राजस्थान दौरे पर हैं, अजमेर दौरे के जरिये पीएम मोदी अजमेर के साथ साथ नागौर, टोंक और भीलवाड़ा को भी साधेंगे.

PM मोदी का 8 महीने में छठा दौरा, भाजपा के लिए अहम है अजमेर संभाग की ये 29 सीटें, जानें सियासी समीकरण

PM Modi Rajasthan Visit : राजस्थान में भले ही चुनावी बिगुल ना बजा हो लेकिन सियासी गतिविधियां अपने चरम पर पहुंचने लगी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर राजस्थान के दौरे पर हैं. पिछले 8 महीने में प्रधानमंत्री मोदी का यह छठा दौरा है. कर्नाटक में मिली करारी हार के बाद अब भाजपा का पूरा फोकस राजस्थान पर है, लिहाजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर महीने धुआंधार दौरे कर रहे हैं.

केंद्र की मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अजमेर में बड़ी जनसभा करने जा रहे हैं. इसके जरिए प्रधानमंत्री मोदी अजमेर संभाग की 29 विधानसभा सीटों के साथ-साथ 8 लोकसभा सीटें साधेंगे. 2018 के विधानसभा चुनाव के ऐलान से ठीक पहले भी प्रधानमंत्री मोदी ने अजमेर का दौरा किया था और वहां एक बड़ी जनसभा को संबोधित किया था, अब ठीक 5 साल बाद अजमेर से ही पीएम मोदी एक बार फिर भाजपा कार्यकर्ताओं को चुनावी मोड में लाने के लिए एक बड़ी जनसभा करने जा रहे है. 

क्या है सियासी समीकरण

दरअसल अजमेर संभाग के 4 जिलों में कुल 29 विधानसभा सीटें हैं इन 29 में से भाजपा और कांग्रेस के खाते में 13 13 सीटें हैं जबकि निर्दलीयों के पास 3 सीटें हैं लिहाजा ऐसे में अजमेर संभाग भाजपा के लिए अहम हो जाता है. प्रधानमंत्री मोदी पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में दर्शन और अजमेर में जनसभा जनसभा को संबोधित करके इन 29 विधानसभा सीटों को साधना चाहते हैं. साथ ही अजमेर संभाग में 8 लोकसभा सीटें भी है.

इन सीटों का है सारा खेल

 अजमेर 

अगर बात अजमेर जिले की जाए तो अजमेर में कुल 8 विधानसभा क्षेत्र हैं. इनमें से 5 सीटें बीजेपी के पास तो दो कांग्रेस के खाते में है, जबकि एक सीट निर्दलीय के पास है. लिहाजा ऐसे में अजमेर में भाजपा की स्थिति मजबूत है. 

 नागौर 

वहीं बात नागौर की जाए तो यहां की कुल 10 विधानसभा सीटों में से दो ही सीटें भाजपा के पास है, जबकि 6 पर कांग्रेस काबिज है इसके अलावा 2 सीटें हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के पास है.

 भीलवाड़ा 

वही भीलवाड़ा की 7 में से 5 सीटें बीजेपी के पास है जबकि यहां कांग्रेस कमजोर है कांग्रेस के पास सिर्फ 2 सीटें हैं.

 टोंक 

इसके अलावा अजमेर संभाग के टोंक जिले में 4 विधानसभा सीटें हैं जिनमें से तीन कांग्रेस एक भाजपा के पास है. पीएम मोदी अजमेर में जनसभा के जरिए इन सभी विधानसभा क्षेत्रों को साधना चाहते हैं.

कब-कब आए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल 30 दिसंबर को आबूरोड आए थे लेकिन रात 10:00 बजे के बाद स्पीकर पर रोक के चलते उन्होंने बिना माइक पर भाषण दिए ही राजस्थान की धरा को नमन करते हुए फिर से आने का वादा किया था. इसके बाद 1 नवंबर को पीएम मोदी बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम पहुंचे जहां उन्होंने एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित किया था इसके बाद पीएम मोदी 28 जनवरी को आसींद में देवनारायण जयंती समारोह में शामिल होने पहुंचे, जिसके जरिए उन्होंने गुर्जर समाज को साधने की कोशिश की इसके बाद 12 फरवरी के दौसा में पीएम मोदी ने दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का लोकार्पण किया और मई महीने के 11 तारीख को पीएम मोदी नाथद्वारा में दर्शन किया और रोड शो के बाद जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने सितंबर में आबूरोड की जनता से किया हुआ वादा भी निभाया अब एक बार फिर पीएम मोदी राजस्थान दौरे पर है.

यह भी पढ़ेंः 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तेज आंधी-तूफान, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

 Video: जहरीले किंग कोबरा को शख्स ने अपने हाथों से पिलाया पानी, रोंगटे खड़े कर देगा मंजर

Trending news