पाली के हेमावास बांध से मिट्टी हटाने का काम शुरू, होंगे ये फायदे
Advertisement

पाली के हेमावास बांध से मिट्टी हटाने का काम शुरू, होंगे ये फायदे

हेमावास बांध में मिट्टी हटाने को लेकर कमांड एरिए के अध्यक्षों की मौजूदगी में काम शुरू किया गया. बांध से प्रतिदिन 350 ट्रेक्टर और 30 टर्बो में जेसीबी से मिट्टी डालने के साथ मिट्टी को कमांड एरिया के काश्तकारों के खेतों में डलवाई जा रही है, जिससे खेत की मिट्टी लंबे समय तक उपजाऊ बनी रहे.

पाली के हेमावास बांध से मिट्टी हटाने का काम शुरू, होंगे ये फायदे

Pali: हेमावास बांध में मिट्टी हटाने को लेकर कमांड एरिए के अध्यक्षों की मौजूदगी में काम शुरू किया गया. बांध से प्रतिदिन 350 ट्रेक्टर और 30 टर्बो में जेसीबी से मिट्टी डालने के साथ मिट्टी को कमांड एरिया के काश्तकारों के खेतों में डलवाई जा रही है, जिससे खेत की मिट्टी लंबे समय तक उपजाऊ बनी रहे. बांध से मिट्टी हटाने का प्रदेशभर में संभवतया पहला मामला होगा, जिसमें कमांड एरिये के अध्यक्षों द्वारा मिट्टी हटाने और काश्तकारों के खेतों में डलवाई जा रही है.

यह भी पढ़ें: उदयपुर जिले के कानपुर गांव में पेयजल सप्लाई में अव्यवस्थाएं, ग्रामीण महिलाओं ने पंचायत में किया हंगामा

हेमावास बांध के पेरेलल 3 फिट तक मिट्टी हटाई जाएगी, जिससे बांध में करीब 200 एमसीएफटी पानी अतिरिक्त बारिश का मिल पायेगा. वर्तमान में 28 .50 फिट की भराव क्षमता के हेमावास बांध में 12 से 14 फिट तक मिट्टी जमा है. इससे किसानों को सिंचाई में पानी कम मिलने के अलावा पेयजल की गणित भी बिगड़ जाती है. बांध से मिट्टी निकालने के दौरान सभी 14 कमन्द एरिये के अध्यक्ष मौजूद रहे.

बांध की ये है स्थिति

भराव क्षमता 28.50 फिट

12 से 14 फिट तक मिट्टी जमा. बांध के पूरा भर जाने पर जमा पानी का बंटवारा 2219 एमसीएफटी पर होता जब कि हकीकत में मिट्टी के कारण 2000 एमसीएफटी पानी ही मिल पाता है.

कमांड एरिये में इन गांवों में किसानों की खातेदारी
हेमावास कमांड एरिये से हेमावास, सोनाइमांझी, आईच्या, बुध्वाड़ा, खेरवा, बालेलाव, मानपुरा भाकरी, कीरो की ढाणी, मंडली, मंडिया, गिरादड़ा, गिरादड़ा को ढाणी, रूपावास काणतरा, गुरडाई, रामासिया के गांव जुड़े है. सैकड़ों किसानों की खातेदारी जमीन है.

हेमावास बांध से मिट्टी हटाने से होंगे फायदे
खेत उपजाऊ होंगे, बांध की भराव क्षमता भी बढ़ेगी.

Report: Subhash Rohiswal

Trending news