सुमेरपुर के 14 गांवो में गहराया जल संकट, 4 दिन में एक बार हो रही पेयजल सप्लाई
Advertisement

सुमेरपुर के 14 गांवो में गहराया जल संकट, 4 दिन में एक बार हो रही पेयजल सप्लाई

सुमेरपुर पंचायत समिति के 14 गांवों में पीने के पानी की कमी होने से ग्राम पंचायतों की मांग पर जलदाय विभाग ने पालड़ी जोड़ के बापूनगर में टैंकर से जलापूर्ति शुरू कर दी है और एक-दो दिन में एक दर्जन से अधिक गांवों में गहराए जल संकट को लेकर ओर टैंकर लगवाने की तैयारियां चल रही है.

सुमेरपुर के 14 गांवो में गहराया जल संकट,  4 दिन में एक बार हो रही पेयजल सप्लाई

Sumerpur: तेज गर्मी और धूप के साथ पेयजल की समस्या भी बढ़ने लगी है. पंचायत समिति के 14 गांवों में पीने के पानी की कमी होने से ग्राम पंचायतों की मांग पर जलदाय विभाग ने पालड़ी जोड़ के बापूनगर में टैंकर से जलापूर्ति शुरू कर दी है और एक-दो दिन में एक दर्जन से अधिक गांवों में गहराए जल संकट को लेकर ओर टैंकर लगवाने की तैयारियां चल रही है.

वहीं, जवाई बांध के पानी की सप्लाई कम मिलने से शहर की जलापूर्ति भी अब विभागीय ट्यूबवैलों पर निर्भर हैं. गर्मी बढ़ने के साथ पानी की मांग बढ़ने और जवाई बांध से पानी की आवक घटने से इस समय शहर की जलापूर्ति भी चौथे दिन हो रही है. ऐसे में कई लोग तो जलापूर्ति के लिए निजी टैंकरों का सहारा लेने को मजबूर हैं. 

इन गांवों में शुरू होंगे टैंकर
जलदाय विभाग ने पेयजल की सुविधा के लिए पालड़ी जोड़ के बापूनगर में टैंकर से पानी देना प्रारंभ कर दिया है और ग्राम पंचायतों की मांग पर कोलीवाड़ा, नवाखेड़ा, हिंगोला, खिवांदी, धणा, पराखिया, भारूंदा, कोरटा, राजपुरा, जाखोड़ा, बलुपुरा, बेड़ली, दोलपुरा में पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन ने निजी टैंकर चलाने की स्वीकृति भी प्रदान कर दी है. विभागीय अधिकारियों की माने तो इन 14 गांवों में जल्द ही जलापूर्ति के लिए टैंकर प्रारंभ हो जाएंगे. इन गांवों में जलापूर्ति के लिए हैंडपंप खुदे हुए हैं, लेकिन उसमें भी जलस्तर गहरा गया है. ऐसे में जलापूर्ति के लिए यहां टैंकरों के अलावा और कोई सहारा भी नहीं है. 

बिजली कटौती से अधिक बढ़ी समस्या
शहर समेत गांवों में इस समय पानी की समस्या बढ़ने की वजह बिजली कटौती भी है. गांवों में सिर्फ 4 घंटे थ्री-फेस बिजली सप्लाई दी जा रही है. ऐसे में पंपिंग सेट कम चलने से टंकियों में पानी स्टोरेज भी मांगनुसार नहीं हो पा रहा है. 

लोकेंद्रसिंह, कनिष्ठ अभियंता जलदाय विभाग, सुमेरपुर ने बताया कि 8 पंचायतों के 13 गांवों में पानी की मांग होने पर हाल ही में प्रशासन की ओर से निजी टैंकरों की स्वीकृति मिली है. टैंकर पर जीपीएस कार्ड और संचालन देखने के लिए उसमें किलो मीटर लगा होना जरूरी है. फिलहाल बापूनगर में जलापूर्ति के लिए 1 टैंकर लगा हुआ है और दिन में वह 3 ट्रिप कर रहा है. शहर में 96 घंटे में जलापूर्ति हो रही है. 

30 गांवों में अब पानी नहीं मिलेगा
जवाई बांध की जलप्रदाय योजना के तहत पंचायत समिति के 30 गांवों में अब पानी नहीं मिलेगा. इन गांवों में पानी सप्लाई के लिए पाइप लाइन लगी हुई है और सार्वजनिक जगहों और मार्गों के किनारे पर नल कनेक्शन किए हुए हैं. 

35 ट्यूबवेल खोदे
जलदाय विभाग ने आपात योजना के तहत पेयजल सुविधा के लिए गांवों में 30 ट्यूबवैल खुदवाए हैं. जलापूर्ति के लिए हैंडपंपों पर बिजली मोटर और सोलर प्लांट लगवाए है और ओपनवेल भी किराए पर लिए हैं. 

Reporter- Subhash Rohiswal

यह भी पढ़ेंः सड़क पर सांडों का WWE, मैच देखना आम लोगों की मजबूरी

Trending news