पाली: जवाई बांध के जल बंटवारे को लेकर चल रहा आंदोलन छठे दिन भी रहा जारी
Advertisement

पाली: जवाई बांध के जल बंटवारे को लेकर चल रहा आंदोलन छठे दिन भी रहा जारी

जवाई बांध के जल बंटवारे को लेकर चल रहा किसानों का आंदोलन आज छठे दिन भी जारी है. हाइवे जाम को लेकर गांवों के दौरे के लिए किसान संघर्ष समिति सुमेरपुर-आहोर के बैनरतले सैकड़ों किसान जवाई बांध मुख्य गेट से रवाना होकर सुमेरपुर होते हुए गांवों में पहुंचे. 

पाली: जवाई बांध के जल बंटवारे को लेकर चल रहा आंदोलन छठे दिन भी रहा जारी

Pali: जवाई बांध के जल बंटवारे को लेकर चल रहा किसानों का आंदोलन आज छठे दिन भी जारी है. हाइवे जाम को लेकर गांवों के दौरे के लिए किसान संघर्ष समिति सुमेरपुर-आहोर के बैनरतले सैकड़ों किसान जवाई बांध मुख्य गेट से रवाना होकर सुमेरपुर होते हुए गांवों में पहुंचे. किसान संघर्ष समिति सुमेरपुर-आहोर के अध्यक्ष जयेंद्रसिंह गलथनी के नेतृत्व में किसानों ने गांवों का दौरा किया और हाइवे जाम को लेकर लोगों को समर्थन जुटाया.

गांवों में समिति अध्यक्ष गलथनी ने बैठकें भी की. इसी बीच प्रशासन की ओर से प्रतिनिधि दल व संगम अध्यक्षों कोकल दोपहर में सुमेरपुर एसडीएम कार्यालय में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओपी विश्नोई से वार्ता करने बुलाया. दोपहर 2.30 बजे जोधपुर से सुमेरपुर पहुंचे अतिरिक्त संभागीय आयुक्त विश्नोई ने किसान प्रतिनिधि दल व जल संगम अध्यक्षों से वार्ता की.

अतिरिक्त संभागीय आयुक्त विश्नोई से वार्ता में संगम अध्यक्षों ने कहा कि पाली में जवाई जल के बंटवारे को लेकर हुई बैठक में पेयजल के लिए आरक्षित किए 3000 एमसीएफटी पानी से सहमत है, लेकिन किसानों को जो 4010 एमसीएफटी दिया गया है और किस-किस बांधों से कितना-कितना पानी लिया गया और छीजत का क्या आंकड़ा रहा.

साथ ही, आंकड़ों की गणित समझाने के लिए रिव्यू बैठक की मांग रखी. उन्होंने आरोप लगाया कि जलदाय विभाग हमेशा किसानों को सिंचाई के लिए कम पानी देने गलत आंकड़े पेश करता है. उन्होंने अतिरिक्त संभागीय आयुक्त विश्नोई से रिव्यू बैठक की मांग की. बैठक में जितना भी पानी अतिरिक्त आता है, उसका सिंचाई व पेयजल में आधा-आधा बंटवारा करने की भी बात रखी. इस पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त विश्नोई ने किसानों की इस मांग को लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया और इस संबंध में जो भी निर्णय आएगा किसानों के प्रतिनिधि को अवगत करवाने का आश्वासन दिया.

संगम अध्यक्षों ने विधायक जोराराम कुमावत को प्रतिनिधि के तौर पर नियुक्ति उन्हें सूचना देने की बात कही. वार्ता के दौरान एडीएम चंद्रभान सिंह, एडिशनल एसपी बृजेश सोनी, डिप्टी रजत विश्नोई, सुमेरपुर जल संसाधन विभाग एक्सईएन मदनसिंह जैतावत, बाली एसडीएम स्नेहिल धायगुड़े, रायपुर एसडीएम राजेश मेवाड़ा व सुमेरपुर सीआई रामेश्वर भाटी समेत जल संगम अध्यक्ष नरपतसिंह मदेरणा, रघुवीरसिंह, रतनसिंह, लक्ष्मणसिंह, इंदरसिंह, पेमाराम देवासी आदि मौजूद रहे.

वार्ता के बाद सभी जल संगम अध्यक्ष एसडीएम कार्यालय से रवाना हो गए. बता दें कि ये किसान जवाई जल वितरण समिति की बैठक सुमेरपुर की बजाय पाली में करने से नाराज है. इसी मुद्दे पर रविवार से महापड़ाव शुरू किया था. दूसरी ओर सोमवार को पाली में संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में किसानों को चार पाण के लिए 4010 एमसीएफटी और पेयजल के लिए 3000 एमसीएफटी पानी देने का फैसला किया गया.

किसानों ने बैठक जवाई डाक बंगले में करने की बात पर जवाई बांध के मुख्य गेट पर भी पहुंच गए, लेकिन वहां पुलिस का पहरा होने पर वे मुख्य बांध पर नहीं जा सके. बाद में प्रशासन द्वारा किसी भी प्रकार की वार्ता नहीं करने पर समिति ने हाइवे जाम करने की घोषणा की. जवाई बांध से सिंचाई के लिए पाणों और दिनों का निर्धारण करने जल संगम अध्यक्षों की बैठक रखी. 

संगम अध्यक्ष हाईवे जाम में रहेंगे 
समिति द्वारा हाइवे जाम करने की घोषण के बाद सिंचाई विभाग ने जवाई बांध से सिंचाई के लिए पाणों की संख्या निर्धारित करने, नहर खोलने का दिवस तय करने व सिंदरू बांध में फीडर से पानी छोड़ने को लेकर शुक्रवार को शहर के भैरूचौक स्थित जल संशाधन विभाग कार्यालय में जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों की बैठक अधिशाषी अभियंता मदनसिंह जैतानवत की अध्यक्षता में आयोजित रखी है. एक्सईएन जैतावत ने बताया कि वर्ष 2022-23 में जवाई बांध में पूर्ण भराव क्षमता होने व नहरों के संचालन से पूर्व गेज मेंटेन करने के लिए सिंदरू बांध में फीडर के माध्यम से पानी छोड़ा जाना है और नहर खोलने के लिए पाणों की संख्या व दिवस के निर्धारण को लेकर 14 अक्टूबर को सवेरे 11 बजे जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों की बैठक रखी. अतिरिक्त संभागीय आयुक्त के साथ बैठक का कोई नतीजा नहीं निकला.

पहले दिन 9 अक्टूबर- किसानों का महाराजा उम्मेदसिंह कृषि उपज मंडी में महापड़ाव रखा. दूसरे दिन 10 अक्टुबर- पाली में जल वितरण कमेटी की बैठक आयोजित हुई.  इसी दिन- किसानों ने बैठक का विरोध करते हुए जवाई बांध की ओर कूच करते हुए रात विश्राम गलथनी में किया. तीसरे दिन 11 अक्टूबर- किसानों ने जवाई बांध डाक बंगलें पर पड़ाव डाला. प्रशासनिक अधिकारी मिलने नहीं पहुंचा तो, किसानों ने 12 अक्टूबर को मुख्य बांध की ओर कुच की चेतावनी दी. चौथे दिन 12 अक्टुबर- प्रशासन ने भारी पुलिस बल तैनात किया और किसानों को बांध की ओर जाने से रोका तो उन्होंने गांवों का दौरा कर 14 अक्टूबर को हाइवे जाम की चेतावनी दी. 

पांचवें दिन 13 अक्टूबर- किसान संघर्ष समिति अध्यक्ष ने जवाई बांध से रवाना होकर सुमेरपुर से होते हुए गांव का दौरा कर सांडेराव पहुंचेगे. इधर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त के साथ एसडीएम कार्यालय में जल संगम अध्यक्ष व प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई. जल वितरण की बैठक सुमेरपुर में बुलाने व जल बंटवारे किस आधार पर किया बताने का कहा. बैठक में कोई नतीजा नहीं निकला. किसानों ने सांडेराव में महापड़ाव डाला. आज सांडेराव के पास किसान राजमार्ग जाम करेंगे. 

यह भी पढ़ेंः 

निकाह के बाद IAS अतहर की बेगम महरीन कुछ अलग अंदाज में आई नजर, फोटोज हो रही वायरल

निकाह के बाद महरीन काजी ने शेयर की पहली तस्वीर, लोग बोले- उफ्फ्फ्फ..कयामत ढा रही हो

बिना मेकअप के ऐसी दिखती हैं अतहर आमिर खान की बेगम महरीन काजी, वीडियो हो रहा वायरल

Trending news