Pali: पाली में प्रजापति कुम्हार समाज का प्रदर्शन, ये रही मांग
Advertisement

Pali: पाली में प्रजापति कुम्हार समाज का प्रदर्शन, ये रही मांग

 पाली के देसूरी में प्रजापति कुम्हार समाज के सैकड़ों महिलाओं पुरुषों समेत युवाओं ने उपखण्ड कार्यालय पर प्रदर्शन.राठेलाव चौराहे पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का पुतला दहन किया. 

प्रजापति कुम्हार समाज का प्रदर्शन

Pali: पाली के देसूरी में प्रजापति कुम्हार समाज के सैकड़ों महिलाओं पुरुषों समेत युवाओं ने उपखण्ड कार्यालय पर प्रदर्शन किया. इससे पूर्व प्रजापति कुम्हार समाज के सैकड़ों लोगों ने देसूरी कस्बे के राठेलाव चौराहे पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का पुतला दहन किया. बाद वे उपखण्ड कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने राजस्थान सरकार के नाम तहसीलदार कैलाश इनानिया को ज्ञापन दिया. प्रजापति कुम्हार समाज के लोगों ने बताया कि हाल ही में सरकार की ओर से राजस्व रिकॉर्ड में प्रजापति कुम्हार समाज के नाम को कुमावत दर्ज करने के फैसले से वे खिलाफ है साथ ही इसका विरोध करते है. समाज के लोगों का कहना है कि प्रजापति कुम्हार नाम ही समाज की मूल पहचान है, उनके पूर्वजों के समय में प्रजापति कुम्हार समाज को इसी नाम से पहचाना जाता था. ऐसे में अब सरकार जाति का नाम बदलकर उनकी पहचान खत्म कर रही है. इसी के चलते आज सैकड़ों की तादाद में कुम्हार समाज के लोगों ने विरोध जताया साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का पुतला भी फूंका.

श्रीयादे माता मंदिर सादडी समस्त चौताला आना सादडी के अध्यक्ष मांगीलाल मोरवाल, सचिव कपूरचंद प्रजापत ने बताया कि पिछले दिनों विधायक निर्मल कुमावत ने विधानसभा में प्रजापति कुम्हार समाज को कुमावत नाम देने व राजस्व रिकॉर्ड में भी इस समाज को कुमावत दर्ज करने की मांग की थी. इसके बाद राजस्व विभाग की ओर से अब सभी प्रजापति कुम्हार समाज के रिकॉर्ड को बदल कुमावत किया जाएगा, जिसके चलते समाज की पहचान खत्म हो जाएगी. अध्यक्ष मोरवाल ने कहा कि प्रजापति कुम्हार समाज राजपुताना स्टेट के समय से मिट्टी के बर्तन खिलोने मूर्तियों ईंटे कच्चे घर बनाने व खेती के लिए पहचाना जाता है. इस मामले में आज ज्ञापन दिया गया और मांग की गई है कि राजस्व रिकॉर्ड में प्रजापति कुम्हार समाज के नाम को वैसे ही रखे जाने की मांग की है जैसा वर्तमान में है.

Reporter - Subhash Rohiswal

खबरें और भी हैं...

Karwa Chauth 2022: बॉलीवुड की ये अभिनेत्री मनाएंगी फर्स्ट करवा चौथ, इनकी खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

राजस्थान में आने वाले दिनों में भी बारिश का दौर रहेगा जारी, तापमान में आएगी जबरदस्त गिरावट

पायलट के साथ भंवरलाल शर्मा ने की थी बगावत, फिर पलटी मार कर गहलोत के गुट में हो गए थे शामिल

नहीं रहे सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, मेदांता अस्पताल में ली अंतिम सांस

Trending news