पाली में भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने मनाई महात्मा ज्योतिबा फुले की पुण्यतिथि
Advertisement

पाली में भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने मनाई महात्मा ज्योतिबा फुले की पुण्यतिथि

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री गणपत मेघवाल के नेतृत्व में महात्मा ज्योतिबा फुले की पुण्यतिथि ज्योतिबा फुले सर्कल, सोजत रोड प्रतिमा पर माला व पुष्प अर्पित कर नमन किया गया.

पाली में भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने मनाई महात्मा ज्योतिबा फुले की पुण्यतिथि

Pali News : भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री गणपत मेघवाल के नेतृत्व में महात्मा ज्योतिबा फुले की पुण्यतिथि ज्योतिबा फुले सर्कल, सोजत रोड प्रतिमा पर माला व पुष्प अर्पित कर नमन किया गया. आज महात्मा ज्योतिबा फुले की 132वीं पुण्यतिथि पर भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं ने महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा पर पुष्प माला चढ़ाकर श्रृद्धासुमन अर्पित किए. इस पुण्यतिथि पर पाली विधायक ज्ञानचन्द पारख, भाजपा जालोर प्रभारी महेन्द्र बोहरा, पूर्व प्रदेश मंत्री गणपत मेघवाल सहित जनप्रतिनिधियों ने भी महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा पर पुष्प माला अर्पित कर नमन किया.

इस पुण्यतिथि पर विधायक ज्ञानचन्द पारख ने बताया कि महात्मा ज्योतिबा फुले का जन्म 11 अप्रेल 1827 को पुणे में हुआ था उनकी माता का नाम चिमणाबाई तथा पिता का नाम गोविन्दराव था उनका परिवार कई पीढीयों से माली का काम करता था, वे सातारा से पुणे फूल लाकर फूलों के गजरे आदि बनाने का काम करते थे, उनकी पीढी फुले के नाम से जानी जाती थी, ज्योतिबा बहुत ही बुद्धिमान थे और उन्होंने मराठी में अध्ययन किया. वे महान क्रांतिकारी, भारतीय विचारक, समाजसेवी, लेखक एवं दार्शनिक थे.

1840 में ज्योतिबा का विवाह सावित्री बाई से हुआ था महाराष्ट्र में धार्मिक सुधार आन्दोलन जोरो पर था, जातिप्रथा का विरोध करने एवं एकेश्वरवाद को अमल में लाने के लिए प्रार्थना समाज की स्थापना की गई थी जिसके प्रमुख गोविन्द रानाडे और आरजी भंडारकर थे उस समय महाराष्ट्र में जातिप्रथा बडे ही वीभत्स रूप में फैली हुई थी.

भाजपा जालोर प्रभारी महेन्द्रजी बोहरा ने ज्योतिबा फुले के बारे में बताया कि स्त्रियों की शिक्षा को लेकर उदासीन थे ऐसे में ज्योतिबा फुले ने समाज को इन कुरूतियों से मुक्त कराने के लिए बडे पैमाने पर आन्दोलन चलायें, उन्होने महाराष्ट्र में सर्वप्रथम महिला शिक्षा तथा अछूतोद्वार का काम आरंभ किया था उन्होने पूणे में लडकीयों के लिए भारत की पहला विधायक खोला, लडकीयों ओर दलितों के लिए पहली पाठशाला खोलने का श्रेय ज्योतिबा को दिया जाता हैं. इस पुण्यतिथि पर सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे.

Reporter- Subhash Rohiswal

यह भी पढे़ं- 

आशिक के साथ घूमती बीवी को पति ने सरेआम सिखाया ऐसा सबक, नहीं रुक रही लोगों की हंसी

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए इंटरव्यू करना होगा पास, पूछे जाएंगे ये सवाल

Trending news