Merta: शिव मंदिर में शिव परिवार की हुई प्राण-प्रतिष्ठा, बड़ी संख्या में उमड़े श्रद्धालु
Advertisement

Merta: शिव मंदिर में शिव परिवार की हुई प्राण-प्रतिष्ठा, बड़ी संख्या में उमड़े श्रद्धालु

नागौर जिले (Nagaur News) के मेड़ता रोड ब्रह्माणी सरोवर परिसर में नवनिर्मित सरोवरेश्वर महादेव मंदिर में शिव (Maha Shivratri) परिवार की प्राण-प्रतिष्ठा वैदिक मंत्रोचार और विशेष पूजा अर्चना के साथ की गई है. 

शिव परिवार की हुई प्राण-प्रतिष्ठा

Merta: राजस्थान के नागौर जिले (Nagaur News) के मेड़ता रोड ब्रह्माणी सरोवर परिसर में नवनिर्मित सरोवरेश्वर महादेव मंदिर में शिव (Maha Shivratri) परिवार की प्राण-प्रतिष्ठा वैदिक मंत्रोचार और विशेष पूजा अर्चना के साथ की गई है. मां ब्रह्माणी के अनन्य भक्त और शिव पूजक राजेंद्र हेड़ा परिवार द्वारा उज्जैन के ओंकारेश्वर नर्मदा से 100 किलो के शिवलिंग और डेड 100 किलो की जल हरि के साथ आराध्य महादेव, माता पार्वती, गणेश, कार्तिकेय और नंदी की प्रतिमाएं लाकर प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लिया गया है.

यह भी पढ़ें - Merta: जिला कलेक्टर के पास पैदल ही रवाना हुआ परिवार, जिलाधीश से लगाई न्याय की गुहार

नागौर जिले के मेड़ता उपखंड क्षेत्र के मेड़ता रोड़ ग्राम के मां ब्रह्माणी सरोवर स्थित नवनिर्मित सरोर्वेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर वैदिक मंत्रोचार के साथ शिव परिवार की प्राण-प्रतिष्ठा बाल ब्रह्मचारी और पर्यावरण प्रेमी नरसा और उज्जैन निवासी राजेंद्र हेड़ा परिवार द्वारा की गई. इससे पूर्व सोमवार रात विशेष पूजा-अर्चना के साथ महायज्ञ आरंभ किया गया. तत्पश्चात महाशिवरात्रि के दिन कलश यात्रा के साथ शिव परिवार का अभिषेक कर प्राण प्रतिष्ठा की गई. 

यह भी पढ़ें - अमृत ​​महोत्सव के तहत मिली जानकारी, बेहतर फसल से किसानों को मिलेगा लाभ

शिव परिवार लेकर उज्जैन से आए राजेंद्र हेड़ा परिवार ने बताया कि वह मां ब्रह्माणी के अनन्य भक्त हैं उन्होंने मां ब्रह्माणी द्वारा दिए गए आदेश को पूरा करते हुए शिव परिवार लाने का अवसर प्राप्त करने पर अपने आप को सौभाग्यशाली माना, शिव परिवार की प्राण-प्रतिष्ठा के साथ ही सरोवरेश्वर महादेव मंदिर शिव भक्तों के लिए खोल दिया गया है. इस अवसर पर एक शाम बाबा भोले के नाम भजन संध्या का आयोजन भी किया जाएगा. सरोवर और घनी हरियाली के बीच बनाए गए शिवालय के चारों ओर गायों और पशु-पक्षियों के लिए बनाए गए जलकुंड वन्य जीवों के लिए वरदान साबित होंगे.

Report: Damodar Inaniya

Trending news