मेड़ता विधायक इंदिरा बावरी ने विधानसभा में पूछा सवाल, उच्च शिक्षा मंत्री से मिला ये अनोखा जवाब
Advertisement

मेड़ता विधायक इंदिरा बावरी ने विधानसभा में पूछा सवाल, उच्च शिक्षा मंत्री से मिला ये अनोखा जवाब

नागौर जिले के मेड़ता विधायक इंदिरा बावरी द्वारा विधानसभा सदन की कार्यवाही में प्रश्नकाल के दौरान रियांबड़ी उपखंड मुख्यालय पर राजकीय महाविद्यालय खोले जाने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र सिंह यादव से प्रश्न पूछ कर जवाब मांगा गया.

मेड़ता विधायक इंदिरा बावरी ने विधानसभा में पूछा सवाल

Merta: नागौर जिले के मेड़ता विधायक इंदिरा बावरी द्वारा विधानसभा सदन की कार्यवाही में प्रश्नकाल के दौरान रियांबड़ी उपखंड मुख्यालय पर राजकीय महाविद्यालय खोले जाने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र सिंह यादव से प्रश्न पूछ कर जवाब मांगा गया. विधायक बावरी ने विधानसभा सदन में रियांबड़ी उपखंड मुख्यालय पर राजकीय महाविद्यालय खोले जाने के लिए प्रश्न पूछा गया कि क्या सरकार विधानसभा क्षेत्र मेड़ता के उपखंड मुख्यालय रियांबड़ी पर राजकीय महाविद्यालय खोलने का विचार रखती है यदि हां तो कब तक व नहीं तो क्यों ?

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री गहलोत ने भेजा बुजुर्ग महिला के लिए खास संदेश, भावुक हुई वृद्धा

इसके जवाब में उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र सिंह यादव द्वारा जवाब दिया गया कि वर्तमान में विधानसभा क्षेत्र मेड़ता के उपखंड मुख्यालय रियांबड़ी पर राजकीय महाविद्यालय खोले जाने संबंधी कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है, क्योंकि वर्तमान में विधानसभा क्षेत्र मेड़ता में राजकीय महाविद्यालय मेड़ता सिटी व राजकीय कन्या महाविद्यालय मेड़ता सिटी संचालित है, तथा निजी क्षेत्र में 19 महाविद्यालय संचालित है.

जिस पर विधायक बावरी ने सदन में मंत्री से प्रश्न करते हुए कहा गया कि आप द्वारा बताए गए कॉलेज रियांबड़ी से करीब 30-35 किलोमीटर दूरी पर मेड़ता सिटी में स्थित है तो क्या सरकार रियांबड़ी उपखंड मुख्यालय पर राजकीय महाविद्यालय खोलने का कब तक विचार रखती है इस पर उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने जवाब दिया कि संसाधनों की उपलब्धता व गुणवत्ता के आधार पर प्रदेश में वंचित उपखंड मुख्यालय पर यथासमय राजकीय महाविद्यालय खोले जाने का विचार किया जाएगा. 

ज्ञात हो कि रियांबड़ी उपखंड क्षेत्र में 35 राजकीय सीनियर सेकेंडरी विद्यालय थे तथा 43 निजी सीनियर सेकंडरी विद्यालय संचालित है. यानी कि कुल 78 उच्च माध्यमिक विद्यालय संचालित है, उनमें से प्रतिवर्ष करीब 5000 से ज्यादा छात्र-छात्राएं पास आउट होते है, जिनको उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए राजकीय महाविद्यालय मेड़ता सिटी जोकि रियांबड़ी क्षेत्र से करीब 35 किलोमीटर दूरी पर स्थित है या फिर अजमेर स्थित राजकीय महाविद्यालय में अध्ययन करने के लिए जाना पड़ता है या फिर रियांबड़ी क्षेत्र में केवल मात्र चार निजी महाविद्यालय संचालित है.

यह भी पढ़ें- Vastu Tips: जानें क्या होते हैं दिशा शूल, बिगड़ जाते हैं बनते काम, अपनाइए ये उपाय

जिस पर रियांबड़ी उपखंड के 5000 से भी ज्यादा छात्र छात्राओं का भविष्य टिका हुआ है. रियांबड़ी उपखंड क्षेत्र के ग्रामीण परिवेश के छात्र-छात्राएं कैसे उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे. विधायक बावरी ने बताया कि रियांबड़ी उपखंड के ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं के शिक्षा को लेकर मैं हमेशा प्रयासरत रहूंगी. मेरी कोशिश रहेगी कि मेरे कार्यकाल में ही रियांबड़ी क्षेत्र में राजकीय महाविद्यालय खुलवाए जाने का प्रयास करूंगी. 
Report- Damodar Inaniya

Trending news