Deedwana: बच्चों ने जाने स्वस्थ और सुरक्षित रहने के तरीके, इस विभाग के कनिष्ठ अभियंता ने दी जानकारी
Advertisement

Deedwana: बच्चों ने जाने स्वस्थ और सुरक्षित रहने के तरीके, इस विभाग के कनिष्ठ अभियंता ने दी जानकारी

केप के सहायक सामुदायिक विकास अधिकारी सचिन मुदगल ने विद्यार्थियों को बताया कि शहर में सीवरेज कार्य प्रगति पर है.

Deedwana: बच्चों ने जाने स्वस्थ और सुरक्षित रहने के तरीके, इस विभाग के कनिष्ठ अभियंता ने दी जानकारी

Deedwana: डीडवाना में चल रही सिवरेज परियोजना के तहत राजस्थान नगरीय आधारभुत विकास परियोजना के सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों को परियोजना कार्य के साथ स्वच्छता और सुरक्षा की जानकारी दी गई.

राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता कार्यक्रम के तहत रुडिप के अधिशाषी अभियंता दीपक माण्डन के मार्गदर्शन में और कनिष्ठ अभियंता जितेन्द्र चौधरी के सहयोग से आज शहर के एक निजी विद्यालय में परियोजना कार्य के साथ स्वच्छता और सुरक्षा की दी जानकारी.

केप के सहायक सामुदायिक विकास अधिकारी सचिन मुदगल ने विद्यार्थियों को बताया कि शहर में सीवरेज कार्य प्रगति पर है. अतः जहां पर कार्य चल रहा हो वहां दूरी बनाकर रखें,एवं बच्चों को ध्यान रखना चाहिये कि उस स्थान के आस-पास नहीं खेले और अपने अन्य साथियों को भी सुरक्षा के प्रति प्रेरित करें ताकि कोई परेशानी नहीं हो. साथ ही बताया कि स्वच्छता एक अच्छी आदत है जो जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाती है इसलिये हमे अच्छी आदतें अपनानी चाहिए. जैसे कि नित्य स्नान करना,नाखून काटना, दांतों की नित्य सफाई करना, खाना खाने से पूर्व हाथों को अच्छी तरह धोना आदि, यह छोटी छोटी आदतें अपनाकर जीवन को निरोगी बना सकते हैं.

साथ ही सीवरेज परियोजना की जानकारी देते हुए कहा कि सीवर लाइन में रसोई व बाथरूम का कचरा ,सब्जी के टुकड़े ,झूठन ,चायपत्ती,अदरक के टुकडे ,गर्भनिरोधक,सेनेटरी नैपकिन,पॉलिथीन ,राख ,मिट्टी, बालों के गुच्छे,साबुन व कागज आदि नहीं जाने चाहिये. इससे सीवर लाइन चौक नहीं होगी एवं आपके घर के आस-पास बदबू तथा गंदगी नहीं फैलेगी.

इसी क्रम में स्थानीय विद्यालय परिवार की प्रिंसिपल रश्मि शर्मा ने बोलेते हुए कहा की स्कूल में इस प्रकार के जागरुकता कार्यक्रम समय समय पर आयोजित करने चाहिए जिससे बच्चों की सहभागिता सुनीश्चित की जा सके. एसओटी टीम के रोहित भाटी,सूरज तुनवाल, तथा विद्यालय परिवार के पुखराज,शकील,हेमलता,वन्दना,कल्पना,आशा शर्मा,लक्ष्मीकांत आदि ने कार्यक्रम में शिरकत कर बच्चों का मनोबल बढ़ाया.

Reporter-Hanuman Tanwar

ये भी पढ़ें- देश में अब पहली बार मेडिकल की पढ़ाई भी हिंदी में होगी, हिंदी विश्वविद्यालय भोपाल ने तैयार की MBBS की तीन किताबें

Trending news