Jhalawar में Bird flu का कहर, कौओं के बाद आधा दर्जन बगुलों ने भी तोड़ा दम
Advertisement

Jhalawar में Bird flu का कहर, कौओं के बाद आधा दर्जन बगुलों ने भी तोड़ा दम

पक्षियों में बर्ड फ्लू की आशंका के चलते रायपुर कस्बे के ग्रामीणों में भी दहशत पसर गई और पशुपालन तथा वन विभाग के कर्मियों को सूचित किया. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

महेश परिहार, झालावाड़: जिले में बर्ड फ्लू (Bird flu) का कहर बढ़ता ही जा रहा है. कौओं (Crows) के बाद अब अन्य प्रजातियों के पक्षी भी बर्ड फ्लू की चपेट में आकर दम तोड़ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Jaipur में बड़ी संख्या में मिल रहे बीमार और मृत कौए, 6 जिलों में Bird Flu का खौफ!

 

झालावाड़ (Jhalawar) जिले के रायपुर कस्बे (Raipur Area) में आज उस समय हड़कंप मच गया, जब दो बगुले मृत हालत में मिले तो वहीं करीब एक दर्जन बदले गंभीर हालत में तड़पते भी नजर आए. पक्षियों में बर्ड फ्लू की आशंका के चलते रायपुर कस्बे के ग्रामीणों में भी दहशत पसर गई और पशुपालन तथा वन विभाग के कर्मियों को सूचित किया. ग्रामीणों ने बताया कि कस्बे के माली मोहल्ले में लगभग एक दर्जन बगुले बीमार हालत में मिले हैं, जिनमें से कुछ तड़प रहे थे और कुछ की मौत हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें- Corona के बाद Rajasthan में इस महामारी का आतंक, Alert पर पूरा राज्य!

 

उधर पूरे मामले पर पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) के संयुक्त निदेशक विक्रम सिंह (Vikram Singh) ने बताया कि बर्ड फ्लू का दायरा अब कौओं के अलावा पक्षियों की अन्य प्रजातियों में भी फैल रहा है. मृत पक्षियों को कर्मचारियों द्वारा गड्ढों में जलाकर डिस्पोज किया जा रहा है. साथ ही विभाग द्वारा पोल्ट्री फार्मो से मुर्गियों के भी सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आने के बाद आगे निर्णय लिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि अभी तक 148 पक्षियों की मौत हो चुकी है, जिसमें 110 कौए भी शामिल है.

 

Trending news