रामगंजमंडी में SDM राजेश डागा ने बाल विवाह रोकथाम के लिए जारी किए निर्देश
Advertisement

रामगंजमंडी में SDM राजेश डागा ने बाल विवाह रोकथाम के लिए जारी किए निर्देश

रामगंजमंडी उपखंड अधिकारी राजेश डागा ने बताया कि भारत वर्ष में आज भी ऐसी कुप्रथाएं प्रचलित हैं, जिनका समाज पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. बाल विवाह ऐसी ही एक कुप्रथा है, जो सदियों से चली आ रही है. 

रामगंजमंडी उपखंड अधिकारी राजेश डागा.

Ramganjmandi: कोटा के रामगंजमंडी उपखंड अधिकारी राजेश डागा ने बताया कि भारत वर्ष में आज भी ऐसी कुप्रथाएं प्रचलित हैं, जिनका समाज पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. बाल विवाह ऐसी ही एक कुप्रथा है, जो सदियों से चली आ रही है. 

बाल विवाह का दंश लड़का, लड़की और परिवार वाले सभी झेलते हैं. यह एक सामाजिक बुराई है. इसका मुख्य कारण शिक्षा का अभाव, रूढ़िवादिता का होना, अंधविश्वास और आर्थिक स्थिति से कमजोर होना है, जिसका निवारण वर्तमान में आवश्यक है. 

यह भी पढ़ेंः रणबीर कपूर और आलिया भट्ट ने दोबारा रचाई शादी! ऐसे हुआ बड़ा खुलासा

इस प्रथा को समाप्त करने और आगामी अक्षय तृतीय और पीपल पूर्णिमा पर होने वाले अबुझ सावों पर बाल विवाह की रोकथाम और इसके प्रचार प्रसार के लिए कार्यालय तहसीलदार रामगंजमंडी में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है. 

नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 07459-220108 है तथा तहसीलदार, विकास अधिकारी, अधिषासी अधिकारी नगरपालिका रामगंजमंडी, थानाधिकारी, मुख्य ब्लॉक षिक्षा अधिकारी, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग की उपखण्ड अधिकारी रामगंजमंडी के कक्ष में बैठक आहुत की गई.

बैठक में उपस्थित अधिकारियों और पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, बीट कांस्टेबल, शिक्षक, आशा सहयोगनी, आंगनबाडी कार्यकताओं को आगामी सावों पर होने वाले विवाहों का गहनतापूर्वक निरीक्षण करने और क्षेत्र में बाल विवाह के रोकथाम हेतु अधिक से अधिक प्रचार -प्रसार करने, आमजन में जागरुकता फैलाने, बाल विवाह आयोजन की सूचना प्राप्त होने पर शीघ्र ही नियंत्रण कक्ष नंबर 07459-220108 पर करने और संबंधित थाने में देने और बाल विवाह रुकवाने हेतु पाबंद करने हेतु निर्देष जारी किए गए. 

आवश्यकता होने पर बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 के अंर्तगत कानूनी कार्रवाई प्रस्तावित की करने के निर्देष भी दिए. साथ हीं, सभी हलवाई, केटर्स, बैंड-बाजे, टेंट लगाने वाले, घोड़ी वाले इत्यादि को पांबद किया गया. किसी शादी -समारोह में बाल विवाह की गोपनीय सूचना मिलने और संदिग्ध होने पर इसकी संबंधित थाने तहसील रामगंजमंडी के कंट्रोल रूम, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी,बीट कांस्टेबल को दिए जाने और बाल विवाह समारोह में भाग नहीं लिए जाने की अपील की. 

Trending news